प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट 2020-21 कैसे देखे

आवास योजना ग्रामीण , Pm Awas Yojana Gramin, awas Yojana List, आवास योजना सूचि कैसे देखे, आवास योजना कि नई सूचि, प्रधानमंत्री आवास योजना 2020,
प्रधानमंत्री आवास योजना list,प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन,प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना,प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट उत्तर प्रदेश,प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी लिस्ट,प्रधानमंत्री आवास योजना राशि,प्रधानमंत्री आवास योजना List 2020,

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट 2020-21 कैसे देखे

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है

देश में गरीब लोगो के लिए शुरू कि गई प्रधानमंत्री आवास योजना में BPL श्रेणी में आने वालो लोगो के लिए इस योजना को शुरू किया गया 2016 प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू कि गई इससे पहले ग्रामीण क्षेत्र के लिए इंद्रागाँधी आवास योजना शुरू थी जिसका नाम भी प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण कर दिया गया व शहरी क्षेत्र के लोगो के लिए भी इस योजना को शुरू कर दिया गया प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को लाभ दिया जाता है एसे परिवार जिनके पास रहने के लिए पका घर नहीं है एसे लोगो को सरकार द्वारा घर बनाने के लिए 1.20 लाख रु दिए जाते है जिनसे लाभार्थी रहने के लिए पक्के मकान बना सकते है

YojanaAwas Yojana
Location All India
Yojana TypePm Yojana
Official Websitehttps://rural.nic.in
Update PostAugust 2020

आवास योजना ग्रामीण का लाभ कैसे मिलता है

PM Gramin Awas Yojana Benefites – ग्रामीण आवास योजना के लिए हर वर्ष एक सूचि जारी कि जाती है इससे पहले ग्रामपंचायतो के माध्यम से या अन्य के माध्यम से आवेदन लिए जाते है आवेदन होने के बाद पंचायत समिति फिर जिला परिषद एक लिस्ट जारी करते है उस लिस्ट में जिस लाभार्थी का नाम होता है उसे प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhanmantri Awas Yojana) का लाभ दिया जाता है 2011 से लेकर अब तक कि सभी आवास योजना सूचि देख सकते है यहा हमने प्रधानमंत्री आवास योजना सूचि कैसे देखते है व प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करते है आदि सम्पूर्ण जानकारी दी है

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रता

अगर आपका जॉब कार्ड या BPL सर्वे 2011 कि लिस्ट में नाम है तो इसके लिए आवेदन कर सकते है प्रधानमंत्री आवास योजना का आवेदन करने के लिए वैसे तो बहुत से नियम शर्ते है यहा हम आपको इन सभी नियम शर्तो के बारे में बता रहे है अगर आप आप इन नियम शर्तो का पालन करते है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कर सकते है इसके बारे में भी यहा बताया गया है

  • BPL सर्वे सूचि में नाम होना चाहिय |
  • घर में कोई भी वाहन नहीं होना चाहिय (पहले दो पहिया का नियम था अब चार पहिया वाहन नहीं होना चाहिय)
  • पहले से पक्का घर नहीं होना चाहिय |
  • ग्रामीण क्षेत्र के लाभार्थी जो आवेदन करते है उनकी वार्षिक आय 2 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिय |
  • लाभार्थी भारत का निवासी होना चाहिय |
  • लाभार्थी पहले से इस योजना का लाभ लिया न होन चाहिय |

ग्रामीण आवास के लिय मुख्य जानकारी

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज नई दिल्ली में दूरदर्शन स्टूडियो से 5 राज्यों अर्थात् उत्तर प्रदेश, राजस्थान, असम, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ से प्रधानमंत्री आवास योजना – ग्रामीण (PMAY-G) के लाभार्थियों के साथ बातचीत की। उनकी प्रशंसा सुनी। प्रधानमंत्री आवास योजना 20 नवंबर 2016 को ग्रामीण क्षेत्रों में सभी के लिए आवास प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी। PMAY-G को आज तीन साल पूरे हो गए हैं और इस अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्री ने आज लाभार्थियों से बातचीत की।

इन पांच राज्यों में लाभार्थियों के साथ बातचीत करते हुए, श्री तोमर ने कहा कि हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के समक्ष ग्रामीण गरीबों के लिए एक आवास योजना अस्तित्व में थी, इसका कार्यान्वयन खराब था और बहुत सारे लाल-टेप में फंस गया था। उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण के तहत, PMAY-G योजना 20 नवंबर 2016 को शुरू की गई थी और इसे और अधिक व्यापक बनाया गया था क्योंकि इसमें सभी घरों में पानी, गैस, शौचालय और बिजली की आपूर्ति जैसी सुविधाएं शामिल थीं। PMAY-G के तहत, नई तकनीकों का उपयोग करके घरों का निर्माण किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) प्लेटफॉर्म के उपयोग के कारण योजना के तहत घरों के निर्माण का समय 2015-16 में 314 दिनों से 114 दिन तक कम हो गया है। PMAY के तहत, एक घर का न्यूनतम आकार भी 25 वर्ग मीटर तक बढ़ाया गया है।

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री ने आगे बताया कि देश के विभिन्न हिस्सों में 87 लाख घर पहले ही पूरे हो चुके हैं और 2022 तक 2 करोड़ 95 लाख घर बनाने का लक्ष्य है। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ग्रामीण भारत में सभी के लिए आवास के सपने को पूरा करेगा 2022 तक। श्री तोमर ने आगे कहा कि सरकार ने सुनिश्चित किया है कि पीएमएवाई-जी के तहत निर्मित सभी घरों को विशेषज्ञों द्वारा ठीक से डिज़ाइन किया गया है जिन्होंने इसे टोपोलॉजी के आधार पर बनाया है और वे जलवायु प्रतिरोधी घर हैं। अधिकांश लाभार्थियों द्वारा कही गई सामान्य बात यह थी कि been पक्के ’घर मिलने के बाद उनका जीवन बदल गया है और इसने उनके आत्मसम्मान, सामाजिक स्थिति और जीवन स्तर को बढ़ावा दिया है।

PMAY-G की योजना की मुख्य विशेषताएं हैं:

मैं। ग्राम सभा द्वारा नियत सत्यापन के बाद सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना (SECC) 2011 के तहत आवास वंचन मानकों और बहिष्करण मानदंडों के अनुसार लाभार्थियों की पहचान।

ii। मार्च, 2022 तक पात्र ग्रामीण परिवारों के लिए 2.95 करोड़ पक्के मकानों के निर्माण के लिए सहायता प्रदान करना: – प्रथम चरण में 1.00 करोड़ घर (2016-17 से 2018-19) और दूसरे चरण में 1.95 करोड़ घर (2019-20 से 2021) 22)। 2019-20 के लिए निर्धारित लक्ष्य 60 लाख घरों को पूरा कर रहा है, जिसमें से 51.05 लाख घरों का लक्ष्य पहले ही राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों को आवंटित किया जा चुका है।

iii। रुपये से इकाई सहायता का संवर्धन। 70,000 (IAY) से रु। मैदानी क्षेत्रों में 1.20 लाख रु। से रु। 75,000 (IAY) पहाड़ी राज्यों, NE राज्यों, कठिन क्षेत्रों और IAP जिलों में रु।

iv। शौचालय निर्माण के लिए सहायता का प्रावधान, रु। 12,000 / – एसबीएम-जी, एमजीएनआरईजीएस या धन के किसी अन्य समर्पित स्रोत के माध्यम से और यूनिट सहायता के ऊपर और ऊपर एमजीएनआरईजीएस के तहत अकुशल मजदूरी का 90/95 दिन।

v। 20 वर्गमीटर (IAY) से 25 वर्गमीटर तक के घर के न्यूनतम इकाई आकार में वृद्धि।

vi। 70,000 रुपये तक की राशि के लिए वित्तीय संस्थानों से ऋण लेने के लिए इच्छुक लाभार्थियों को सुविधा प्रदान करना।

PMAY-G के बारे में अधिक जानकारी के लिए-

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज:-

अगर आप भी प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ लेना चाहते है तो इसके आवेदन
के लिए आवश्यक दस्तावेज कुछ इस प्रकार है

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • राशन कार्ड
  • बैंक पास बुक
  • पटवारी कि सर्च रिपोर्ट
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • पास पोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूचि कैसे देखे

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना सूचि में नाम देखने के लिए आपको बता दे की PMAYG
और PMAY यानी ग्रामीण व शहरी अलग अलग योजना है जिसमे हम ग्रामीण सूचि में नाम
कैसे देखते है

  1. इसके लिए सबसे पहले List में नाम देखने के लिए आपको ग्रामीण आवास योजना की
    Official Website पर जाना होगा Click करे
  2. इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमे आपके सामने कुछ Option होंगे
  3. आपको आवास योजना की सूचि में नाम देखने के लिए अपनी सही सही जानकारी भरनी है
    जो आप निचे देख सकते है
  4. इस तरह आप देख सकते है की सबसे पहले आपको अपना स्टेट सेलेक्ट करना है और फि
    deistic और block और ग्राम पंचायत उसके बाद निचे आपको किस वर्ष के लिए देखना
    2020-21 या जो भी सेलेक्ट करे फिर लास्ट में आपको Yojana की जगह प्रधानमंत्री आवासयोजना सेलेक्ट करना है
  5. अब आपको इस पेज को Submit कर देना है
  6. आपके सामने आपके ग्राम पंचायत में जितने भी नाम सामिल होंगे उस List में दिखाई
    देंगे जो आप देख सकते है
  7. के अलावा आप इस वीडियो को देखकर भी पता कर आवास योजना की List में नाम कैसे
    देखते है जिससे आपको Awas Yojana की List में नाम देखना आसान हो जायगा

सरकारी योजना / Pm All Yojan

2 Comments

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.