प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना: PM Jeevan Jyoti Bima Yojana,जाने क्या है इसकी प्रक्रिया

pm jeevan jyoti bima yojana in hindi,प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ केसे ले,pm jeevan jyoti bima yojana toll free number,प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ऑनलाइन अप्लाई,प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना कि जानकारी,pm jeevan jyoti bima yojana benefits,प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना इन हिंदी

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना: PM Jeevan Jyoti Bima Yojana,जाने क्या है इसकी प्रक्रिया

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना(PMJJBY):-

भारत सराकर द्वारा शुरू प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना शुरू कि गई है जिसमे देश के आम आदमी को PMJJBY योजना का लाभ मिलता है देश का कई भी नागरिक जीवन ज्योति योजना का लाभ लाभ ले सकते है जीवन ज्योति बीमा योजना एक जीवन सुरक्षा बीमा प्लान है जिसमे पॉलिसी धारक कि अगर मर्त्यु हो जाती है

तो Bima का लाभ दिया जाता है प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी प्रकार कि मेडिकल Riport कि आवश्यकता नहीं है ओर 18 से 60 वर्ष के लाभार्थी इस योजनका लाभ ले सकते है ओर प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना मे 200000 रु का Bima कवर दिया जाता है PMJJBY योजना से जुडने के लिए सालाना प्रीमियम जमा करवाना होता है जो निम्न प्रकार है

PMJJBY योजना के लिए यहा जाने सम्पूर्ण लाभ व पात्रता प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजनाJyoti bima yojana

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का नियम और आवश्यक शर्तें:-

यदि किसी ग्राहक के Bank में एक से अधिक बचत खाते हैं, तो केवल एक ही प्रधान मंत्री स्‍वास्‍थ्‍य बीमा Yojana नीति जारी की जाएगी। यदि कई नीतियां मौजूद पाई जाती हैं, तो ऐसी कई पॉलिसी के प्रीमियम को ग्राहक के संबंधित खाते में वापस कर दिया जाएगा और ऐसे अतिरिक्त पॉलिसी अनुरोधों के लिए किसी दावे का भुगतान नहीं किया जाएगा। कवर, प्रीमियम डेबिट होने की दिनांक से शुरू होगा। ग्राहक को पूर्ण वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा भले ही वह समूह नीति के प्रारंभ होने के बाद योजना में शामिल होता/होती हो।

  • योजना में सदस्यता तब तक लागू रहेगी जब तक कि 70 वर्ष की आयु प्राप्त होने तक सभी नवीनीकरण वार्षिक नवीनीकरण तिथि के अनुसार भुगतान किए जाते हैं।
  • बचत खाते में मोबाइल नंबर अपडेट नहीं होने पर पॉलिसी जारी नहीं की जाएगी। बैंक इसके लिए अलग से कोई सूचना नहीं देगा।
  • पंजीकृत Mobile Number के माध्यम से प्राप्त ग्राहक प्रतिक्रिया को उनके बचत बैंक खाते से ऑटो-डेबिट के लिए उनकी सहमति माना जाएगा।
  • प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में प्रवेश के संबंध में आवश्यक व्यक्तिगत विवरण को, योजना के अनुसार कवरेज को प्रमाणित करने वाली समूह पॉलिसी संख्‍या 4004/132001262/00/000 के अंतर्गत और आपके खाते में उपलब्‍ध सूचना एवं प्रीमियम राशि की स्वत: कटौती के लिए आपके द्वारा दिए गए प्राधिकार के अनुसार आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ साझा किया जाएगा।
  • यदि ग्राहक द्वारा दी गई कोई भी जानकारी असत्य पायी जाती है, तो योजना की सदस्यता को योजना में शामिल होने के दिनांक से रद्द माना जाएगा और उसके संबंध में भुगतान किए गए सभी प्रीमियम जब्त कर लिए जाएंगे।
  • नवीनीकरण प्रीमियम रु. 12 (वस्‍तु एवं सेवा कर समेत) प्रत्येक वर्ष 25 मई और 31 मई के बीच बचत खाते से ऑटो डेबिट किया जाएगा। जो ग्राहक ऑटो नवीकरण निरस्त करना चाहते हैं, उन्‍हें 30 अप्रैल से पहले इस तरह का अनुरोध जमा करने की आवश्यकता है। योजना मानदंडों के अनुसार बीमित व्यक्ति की पात्र आयु तक नवीनीकरण प्रीमियम डेबिट किया जाएगा।
  • संयुक्त खाताधारक केवल आईसीआईसीआई बैंक शाखा में नामांकन के लिए अलग अनुरोध जमा करके प्रधान मंत्री स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना के लिए नामांकन कर सकते हैं।

किसान कर्ज माफी योजना सहित बड़ी घोषणा: Kisan Karj Mafi Yojana !किसान योजना,जानिये क्या है कर्जमाफी

प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना मुख्य विशेषताएं क्या क्या हैं?

*पात्रता: 18 वर्ष (पूर्ण) और 50 वर्ष (जन्मदिन के निकट आयु) आयु के आईसीआईसीआई बैंक बचत Bank (एसबी) खाताधारक जिन्होंने योजना में शामिल होने/ इसके तरीके के रूप में ऑटो-डेबिट सक्षम करने के लिए सहमति दी है, उनका इस योजना में नामांकन किया जाएगा।

*पॉलिसी अवधि: यह कवर 1 जून से अगले वर्ष की 31 मई तक एक वर्ष के लिए होगा। बचत खाता धारक के लिए 1 जून को या उसके बाद शामिल होने के लिए, कवर प्रीमियम Debit की तारीख से शुरू होगा और अगले वर्ष 31 मई को समाप्त होगा।

प्रीमियम: रु. 330 (प्रति वर्ष)।

भुगतान की पद्धति: Bank द्वारा ग्राहकों के बैंक में मौजूद बचत खाते से सीधे स्वचालित रूप से प्रीमियम डेबिट किया जाएगा। वर्तमान में यह एकमात्र उपलब्ध पद्धति है। पॉलिसी के नवीनीकरण के लिए, इसे 25 मई और 31 मई के बीच स्वचालित रूप से डेबिट (ऑटो-डेबिट) किया जाएगा, जब तक कि ग्राहक ने बैंक को पॉलिसी निरस्त करने का अनुरोध नहीं किया हो।

जोखिम कवरेज: किसी भी कारण से बीमित व्यक्ति की मृत्यु पर नामांकित व्यक्ति को 2 लाख रुपये की बीमा राशि देय है।

मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना Mukhyamantri Vishesh Swasthya Yojana- 20लाख तक फ्री ईलाज,जाने पूरी प्रक्रिया

PMJJBY योजना आश्वासन की समाप्ति:

खाताधारक 55 वर्ष की आयु प्राप्त कर लेता है बैंक में Account का बंद होना या प्रीमियम डेबिट करने के लिए शेष राशि की कमी। इस योजना के अंतर्गत एक से अधिक कवरेज के मामले में, कवर 2 लाख रुपये तक सीमित होगा और अन्य Bima कवर समाप्त हो जाएंगे और प्रीमियम जब्त कर लिया जाएगा।

  • यदि किसी ग्राहक के बैंक में एक से अधिक बचत खाते हैं, तो केवल एक प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) Policy जारी की जाएगी। यदि कई पॉलिसी मौजूद पाई जाती हैं, तो ऐसी कई पॉलिसी के प्रीमियम को ग्राहक के संबंधित खाते में वापस कर दिया जाएगा और ऐसे अतिरिक्त पॉलिसी अनुरोधों के लिए किसी दावे का भुगतान नहीं किया जाएगा।
  • 1 जून, 2016 से सभी नामांकनों के लिए, ग्राहक द्वारा Yojana नामांकन तिथि से 45 दिन पूरे होने के बाद ही जोखिम कवर शुरू होगा। दुर्घटना के कारण मृत्यु को 45 दिनों की निष्क्रिय समयावधि से छूट दी जाएगी।
  • भले ही ग्राहक समूह पॉलिसी के शुरू होने के बाद Yojana में शामिल होता/होती हो, उसे पूर्ण वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा।
  • यदि बचत बैंक खाते में मोबाइल नंबर अपडेट नहीं किया गया है तो पॉलिसी जारी नहीं की जाएगी। बैंक इसके लिए अलग से कोई सूचना नहीं देगा।
  • पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से प्राप्त ग्राहक प्रतिक्रिया को उनके बचत बैंक खाते से ऑटो-डेबिट के लिए उनकी सहमति माना जाएगा।
  • प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में प्रवेश के संबंध में आवश्यक व्यक्तिगत विवरणों को, कवरेज को योजना के अुनसार प्रमाणित करने वाली समूह नीति संख्या 00002273 के अंतर्गत, पात्रता के संबंध में प्रदान की गई जानकारी की शुद्धता एवं विचाराधीन राशि की प्राप्ति के अधीन आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ साझा किया जाएगा।
  • यदि ग्राहक द्वारा प्रदान की गई कोई भी जानकारी असत्य पायी जाती है, तो योजना की सदस्यता को योजना में शामिल होने की दिनांक से रद्द माना जाएगा और उसके संबंध में भुगतान किए गए सभी प्रीमियम जब्त कर लिए जाएंगे।
  • नवीनीकरण प्रीमियम रु. 330 (वस्‍तु एवं सेवा कर समेत) हर वर्ष 25 मई और 31 मई के बीच बचत खाते से ऑटो डेबिट कर दिया जाएगा। जो ग्राहक स्वचालित नवीनीकरण रद्द करना चाहते हैं, उन्हें 30 अप्रैल से पहले इस तरह का अनुरोध जमा करने की आवश्यकता है। योजना मानदंडों के अनुसार बीमित व्यक्ति की पात्र आयु तक नवीनीकरण प्रीमियम डेबिट किया जाएगा।
  • संयुक्त खाता धारक केवल आईसीआईसीआई बैंक शाखा में नामांकन के लिए अलग अनुरोध जमा करके प्रधान मंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) के लिए नामांकन कर सकते हैं।

अटल पेंशन योजना कि क़िस्त 1 जुलाई 2020 से कटने वाली है नियम में हो रहा है बड़ा बदलाव

  • पात्रता: बचत Bank (एसबी) 18 वर्ष (पूर्ण) और 70 वर्ष (जन्मदिन के निकट आयु) की आयु वाले खाताधारक, जो तरीके के रूप में ऑटो-डेबिट में शामिल / सक्षम होने की सहमति देते हैं, उन्हें इस योजना में नामांकित किया जाएगा।
  • पॉलिसी अवधि: कवर अगले वर्ष के 1 जून से 31 मई तक एक वर्ष के लिए होगा। बचत खाता धारक के लिए 1 जून को या उसके बाद शामिल होने के लिए, कवर प्रीमियम डेबिट की तारीख से शुरू होगा और अगले वर्ष 31 मई को समाप्त होगा।
  • प्रीमियम: रु. 12 प्रति वर्ष।
  • भुगतान पद्धति: बैंक द्वारा बैंक में ग्राहकों के बचत खाते से प्रीमियम सीधे स्वचालित रूप से Debit किया जाएगा। यह एकमात्र उपलब्ध पद्धति है। Policy के नवीनीकरण के लिए, इसे 25 मई और 31 मई के बीच ऑटो डेबिट किया जाएगा, जब तक कि ग्राहक ने Bank को पॉलिसी के निरस्तीकरण के लिए अनुरोध नहीं दिया हो।
  • जोखिम कवरेज: Yojana के अंतर्गत कुल कवरेज (बीमा राशि) रुपये 2 लाख है।

Leave a Comment