Categories
Yojana News

श्रम कार्ड का पैसा मिला या नहीं – labor card money received or not

श्रम कार्ड का पैसा मिला या नहीं - labor card money received or not

ई-श्रम कार्ड-श्रम कार्ड इस समय ऐसा कार्ड आ गया है कि हर कोई इसे बनवाना चाहता है और ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़ना चाहता है। भारत सरकार के अनुसार, यह श्रम कार्ड बनाने वाले प्रत्येक श्रमिक का डेटाबेस राष्ट्रीय श्रम पोर्टल पर सुरक्षित रखा जा रहा है और यह हितकर होगा कि प्रत्येक श्रमिक को उसके लिए और समय-समय पर एक अलग पहचान मिले। उन्हें सभी योजनाओं का सीधा लाभ भी दिया जाएगा। यह श्रम कार्ड बनाने वाले प्रत्येक श्रमिक को रोजगार के अवसर भी दिये जायेंगे और उनकी आजीविका के लिये सरकार द्वारा समय-समय पर हर संभव सहयोग किया जायेगा. भारत सरकार की इस योजना को भारत के हर राज्य ने हकीकत बनाना शुरू कर दिया है और इस योजना को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार सबसे ज्यादा आंदोलित है. इस योजना को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अब तक करोड़ों मजदूरों की सेवा कर चुके हैं.

सबसे पहले यह जान लें कि यह योजना उत्तर प्रदेश समेत भारत के अन्य देशों में उलटी चल रही है और इस योजना के लिए हर राज्य से करोड़ों नामांकन हो चुके हैं। फिलहाल हम बात करने जा रहे हैं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दिए गए ₹1000 की राशि के बारे में और यह राशि लगभग 1.5 करोड़ श्रमिकों को उनके बैंक खातों में स्थानांतरित कर दी गई है। प्रक्रिया चल रही है और जिन लोगों ने अभी तक इस क्वांटम में प्रवेश नहीं किया है, उन्हें इस क्वांटम में स्थानांतरित किया जा रहा है, लेकिन ऐसे कई कर्मचारी हैं जिन्हें क्वांटम स्थानांतरित कर दिया गया है लेकिन उन्होंने इस क्वांटम में प्रवेश नहीं किया है। लाखों मजदूर इस बात से परेशान हैं कि आखिर उन्हें इतनी रकम क्यों नहीं मिली, आपको बता दें कि हमारी पलटन पिछले कई दिनों से इस समस्या को लेकर काम कर रही है और हर छोटी-छोटी बात को समझने की कोशिश कर रही है. हमारी प्लाटून ने जो निष्कर्ष निकाला है और संबंधित विभागों से हमने जो जानकारी दर्ज की है, उसके अनुसार लाखों श्रमिकों के बैंक खाते इस योजना से विधिवत नहीं जुड़े हैं। ऐसे लाखों कर्मचारी हैं जिन्होंने अपना बैंक खाता संख्या और बैंक का IFSC कानून गलत तरीके से दर्ज किया है, जिसके कारण उनका नाम विधिवत प्रमाणित नहीं हुआ है और इसलिए उन्होंने अभी तक इस मात्रा में प्रवेश नहीं किया है। हालाँकि, सबसे पहले आपको जाँच करनी चाहिए अपने बैंक खाते को विधिवत और उसके बाद यदि आपको यह राशि निश्चित रूप से नहीं मिली है, तो भी इस योजना में अपना पंजीकरण फिर से करें, यदि आपने अभी तक अपने बैंक खाते में ₹ 1000 की राशि दर्ज नहीं की है। इसे बैंक खाते से करें।
प्लूटोक्रेट के बैंक में न आने का एक बड़ा कारण-

बड़ी संख्या में ऐसे-श्रम कार्ड धारक भी हैं जिन्होंने अपनी सभी बैंक संबद्ध जानकारी सही दर्ज की है लेकिन अभी तक उनका प्लूटोक्रेट नहीं आया है। हमारी पलटन द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार जिन वारिसों ने अपने बैंक खाते से आधार कार्ड लिंक नहीं कराया है उनका भी उद्घाटन रुक गया है। आपने अपना आधार कार्ड भी अपने बैंक से लिंक नहीं किया है।
यह एक बड़ी समस्या है और लाखों कर्मचारी इस तरह की परेशानी का सामना कर रहे हैं। यह मजदूरों से उनकी अपनी गलती है और इस वजह से उन्हें इस योजना का लाभ लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इस समय आपको हर योजना से संबंधित जानकारी हमारी वेबसाइट पर मिल जाएगी और हम लगातार हर छोटी-बड़ी खबर आप तक पहुँचाने का प्रयास कर रहे हैं। हालाँकि, आप हमारे टेलीग्राम चैनल से भी जुड़ सकते हैं जहाँ आपको हमारी हर खबर की घोषणा सबसे पहले मिलती है और सबसे तेजी से, अगर आप चाहते हैं कि हर छोटी बड़ी खबर आप तक पहुंचे। हालांकि, हमारे टेलीग्राम चैनल से भी जुड़ें, अगर आप हमारी हर खबर की घोषणा प्राप्त करना चाहते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए इस पोस्ट के नीचे ग्रीन बार में हमारे टेलीग्राम चैनल का लिंक दिया गया है जिस पर क्लिक करके आप पियर्स कर सकते हैं और हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। इसी तरह की योजनाओं और महत्वपूर्ण समाचारों को आप तक पहुँचाने के लिए, हमारे टेलीग्राम चैनल से अवश्य जुड़ें और हर समाचार की महत्वपूर्ण घोषणाएँ पहले प्राप्त करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.