सभी डाक घर योजनाओं की तुलना करें 2021 – NSC, PPF, MIS, SSY, RD, TD, KVP, SCSS

By | January 26, 2021

सभी डाक घर योजनाओं की तुलना करें – डाकघर विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए एक सुरक्षित दीर्घकालिक और अल्पकालिक निवेश विकल्प है। पोस्ट ऑफिस हर आयु वर्ग के लिए योजनाएँ प्रस्तुत करता है चाहे वह बालक / बालिका / वरिष्ठ नागरिकों आदि के लिए हो। डाकघर की सभी बचत योजनाएँ बहुत लोकप्रिय हैं और लोग सभी डाकघर योजनाओं की तुलना 2020-2021 से कर सकते हैं।

केंद्र सरकार द्वारा निर्दिष्ट के रूप में लोग बचत योजनाओं की ब्याज दर 2020-2021, कैलकुलेटर, डाकघर की छोटी बचत योजना की दरें, कर लाभ, निकासी और परिपक्वता अवधि की भी जांच कर सकते हैं।

डाकघर वर्तमान में विभिन्न श्रेणियों के लोगों के लिए 9 योजनाओं को शामिल करता है – आवर्ती खाता (आरडी), समय जमा (टीडी), राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी), सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ), किसान विकास पत्र (केवीपी), वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( SCSS), सुकन्या समृद्धि योजना (SSY), डाकघर बचत बैंक (PO-SB) और मासिक आय योजना (MIS)। लोग अब आसानी से सभी पोस्ट ऑफिस योजनाओं की तुलना कर सकते हैं।

इस पोस्ट में, लोग न्यूनतम और अधिकतम खाता खोलने के शेष, पूर्व परिपक्व निकासी सुविधा, खाते के संतुलन को बनाए रखने और पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं के अन्य विवरण जैसे अन्य विवरण भी देख सकते हैं।

सभी डाक घर योजनाओं की तुलना करें 2020-2021 से करें

लोग सभी योजनाओं के बीच तुलना कर सकते हैं और परिपक्वता / अंतर-लॉक अवधि, कर लाभ, ब्याज दर की जांच कर सकते हैं और कैलकुलेटर 2020-2021 के अनुसार परिपक्वता राशि की गणना भी कर सकते हैं। सभी सूचनाओं की जांच करने और सभी पोस्ट ऑफिस योजनाओं की तुलना करने के बाद, लोगों को अपनी आवश्यकता और अवधि के अनुसार निवेश करना चाहिए, जिसके लिए वे आश्वस्त और सर्वश्रेष्ठ रिटर्न चाहते हैं। सभी योजनाएं पूरी तरह से जोखिम मुक्त हैं और गारंटीकृत रिटर्न प्रदान करती हैं।

सभी डाकघर लघु बचत योजना की तुलना / सूची

यहां वह तालिका है जिसमें आप वर्तमान वित्तीय वर्ष 2020-2021 के लिए सभी पोस्ट ऑफिस योजनाओं की तुलना कर सकते हैं: –

योजना का नामब्याज दरें 2020-2021न्यूनतम / अधिकतम जमानिवेश की अवधिलिक्विडिटीकर लाभ
डाकघर बचत खाता (PO-SB)4% पा (वार्षिक रूप से मिश्रित)न्यूनतम रु। खाता खोलने के लिए 500 रु। न्यूनतम जमा राशि रु। 500 (बाद में जमा 10 रुपये से कम नहीं)। न्यूनतम निकासी राशि रु। 50, अधिकतम जमा की कोई अधिकतम सीमा नहीं है, कोई भी निकासी की अनुमति नहीं होगी जो न्यूनतम शेष राशि के प्रभाव को कम करती है। 500. यदि खाते में शेष राशि रु। वित्तीय वर्ष के अंत में 500 रु। 100 खाता रखरखाव शुल्क के रूप में कटौती की जाएगी और यदि खाता शेष शून्य हो गया तो खाता स्वचालित रूप से बंद हो जाएगापीरियड में कोई लॉक नहींकभी भी वापसीशून्य
आवर्ती जमा (डाकघर आरडी)5.8% प्रति वर्ष तिमाही दर तिमाहीन्यूनतम रु। 100 प्रति माह या रुपये के गुणकों में कोई राशि। 10. कोई अधिकतम सीमा नहीं।5 वर्षसंबंधित डाकघर में निर्धारित आवेदन पत्र जमा करके खाता खोलने की तारीख से 3 साल बाद आरडी खाता समय से पहले बंद किया जा सकता है।ब्याज रु। 10,000 तो TDS @ 10% लागू है। आईटी स्लैब दरों के अनुसार ब्याज पर कर की दर।
राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC)6.8% सालाना परिपक्वता पर देय हैन्यूनतम रु। 1000 और उसके बाद रुपये के गुणक में। 100. कोई अधिकतम सीमा नहीं।5 वर्षसमयपूर्व निकासी की अनुमति नहीं है।आईटी अधिनियम की टैक्स रिबेट यू / एस 80 सी
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS)31 मार्च / 30 सितंबर / 31 दिसंबर से 7.4% प्रति वर्षन्यूनतम 1 रुपये के साथ केवल 1 जमा। 1000 या इसके गुणकों में। अधिकतम सीमा रु। 15 लाख।5 वर्ष1.5% कटौती के साथ 1 वर्ष के बाद और 1% कटौती के साथ 2 साल के बाद समयपूर्व बंद होने की अनुमति।यदि अर्जित ब्याज> रु। 10,000 तो TDS ब्याज और IT अधिनियम के 80 C के लाभ के स्रोत पर काटा जाता है।
डाकघर मासिक आय योजना (एमआईएस) खाता6.6% प्रति माह मासिक देयरुपये के गुणकों में न्यूनतम जमा। 1000. अधिकतम सीमा रु। व्यक्तिगत खाते के लिए 4.5 लाख और रु। संयुक्त खातों के लिए 9 लाख।5 वर्ष2% कटौती के साथ 1 से 3 साल के बीच समयपूर्व समापन और 1% कटौती के साथ 3 साल के बाद।आईटी एक्ट का कोई टीडीएस और नो टैक्स रिबेट यू / एस 80 सी
सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) खाता7.1% प्रति वर्ष की दर से कम हैन्यूनतम INR। 500 / – अधिकतम INR। एक वित्तीय वर्ष में 1,50,000 / -। जमा एकमुश्त या किस्तों में किया जा सकता है।पन्द्रह साल15 साल से पहले समयपूर्व बंद करने की अनुमति नहीं है।अर्जित ब्याज पूरी तरह से कर मुक्त है। डिपॉजिट्स आईटी अधिनियम की आय यू / एस 80 सी से कटौती के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं।
किसान विकास पत्र (KVP)6.9% प्रतिवर्ष की दर से समझौता किया।न्यूनतम रु। 1000 और उसके बाद रुपये के गुणक में। 100. कोई अधिकतम सीमा नहींनिवेश की गई राशि 9 साल 10 महीने (118 महीने) में दोगुनी हो जाती है2 साल 6 महीने के बाद समयपूर्व एन-कैशमेंट की अनुमति है।केवीपी निवेश आईटी अधिनियम की छूट / यू 80 सी के लिए अर्हता प्राप्त नहीं करता है। टीडीएस @ 10% कटौती अर्जित ब्याज पर लागू है।
सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)7.6% प्रति वर्ष की दर से समझौता कियान्यूनतम रु। 250 और उसके बाद रुपये के गुणक में। 50. अधिकतम सीमा रु। 1.5 लाख प्रति वर्ष।21 वर्ष पूरे होने तक18 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद 50% शेष राशि की आंशिक निकासी।ईईई कर छूट। जमा करों से मुक्त हैं और परिपक्वता राशि को आईटी अधिनियम के यू / एस 80 सी के करों से भी छूट दी गई है।
पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट (टीडी) – पीओ फिक्स्ड डिपॉजिट
1 वर्ष का समय जमा (टीडी)5.5% त्रैमासिक लेकिन वार्षिक देय हैन्यूनतम रु। 1000 और रुपये के गुणक में। 100 उसके बाद। कोई अधिकतम सीमा नहीं।1 सालयदि पोस्ट ऑफिस टीडी की वापसी 6 महीने से 1 वर्ष की अवधि के बीच होती है, तो उस अवधि के लिए साधारण ब्याज की गणना की जाती है। 1 वर्ष के बाद, उस विशिष्ट अवधि के लिए दी गई कुल ब्याज से 1% कम है।कोई कर लाभ नहीं
2 वर्ष का समय जमा (टीडी)5.5% त्रैमासिक लेकिन वार्षिक देय है2 सालकोई कर लाभ नहीं
3 वर्ष का समय जमा (टीडी)5.5% त्रैमासिक लेकिन वार्षिक देय है3 सालकोई कर लाभ नहीं
5 वर्ष का समय जमा (टीडी)6.7% की गणना त्रैमासिक लेकिन वार्षिक देय है5 वर्षनिवेश आईटी अधिनियम, 1961 के कर लाभ यू / एस 80 सी के लिए योग्य है।

निक्षय पोषण योजना ऑनलाइन पंजीकरण

सभी डाकघर योजनाओं की तुलना करने के लाभ

एक सप्ताह पहले, केंद्रीय सरकार। ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के साथ डाकघरों में सभी बचत खाते को जोड़ने की मंजूरी दे दी है। लोग अब अपना पैसा अपने पोए खाते से बैंक खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते हैं और एनईएफटी / आरटीजीएस आदि सेवाओं का भी उपयोग कर सकते हैं। इससे पोस्ट ऑफिस अकाउंट होल्डर्स के लिए डिजिटल बैंकिंग सुविधा उपलब्ध होगी।

भारत में निवेश करने के लिए पोस्ट ऑफिस सबसे विश्वसनीय जगह है। उम्मीदवार किसी भी डाकघर योजना के खाता खोलने के लिए फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं – डाकघर खाता खोलने का आवेदन पत्र (पीडीएफ)। पोस्ट ऑफिस नेटवर्क भारत में सबसे बड़ा है और यहां तक ​​कि उन दूरदराज के इलाकों में भी मौजूद है जहां बैंकिंग सुविधाएं अभी भी उपलब्ध नहीं हैं। अधिक जानकारी के लिए, कृपया आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं www.indiapost.gov.in

केंद्र सरकार की योजनाएं 2020-2021kendra सरकारी योजना हिंदीकेंद्रीय में लोकप्रिय योजनाएं:नरेंद्र मोदी योजनाएं सूची नरेगा जॉब कार्ड सूची सरकारी योजनाओं की सूची हिंदी में

Author: JaswantJat

Author – JASWANT JAT 2010 से सरकारी योजना कि जानकारी लोगो तक पहुचाने का कार्य रहे है प्रधानमंत्री द्वारा शुरू सरकारी योजना या फिर राज्य सरकारों द्वारा शुरू सरकारी योजना इन सभी Sarkari Yojana कि जानकारी, लाभ, पात्रता, ऑनलाइन/ऑफलाइन आवेदन फॉर्म आदि के बारे में सही जानकारी तक लोगो तक पहुचे इसके लिए इस allgovtyojana.com पोर्टल को शुरू किया गया है जिसके द्वारा Pm Sarkari Yojana,CM sarkari Yojana, Goverment Scheme Any Detail Etc. भाषा में उपलब्ध कराते है हमेशा कोशिश करते है कि लोगो तक सही जानकारी पहुचे ताकि लोग इन योजनाओ का लाभ ले सके |

One thought on “सभी डाक घर योजनाओं की तुलना करें 2021 – NSC, PPF, MIS, SSY, RD, TD, KVP, SCSS

Thanks for Comment