सरकार ने मई, जून के लिए प्रति व्यक्ति 5 किलो खाद्यान्न मुफ्त देने की घोषणा की - ALL GOVT YOJANA

सरकार ने मई, जून के लिए प्रति व्यक्ति 5 किलो खाद्यान्न मुफ्त देने की घोषणा की

सरकार ने एक बार फिर से प्रति व्यक्ति 5 किलो राशन फ्री देने कि घोषणा कि है जिसमे मई और जून महिना का राशन मिलेगा जाने योजना के बारे में राशन कितने महीने फ्री मिलेगा, राशन कार्ड में क्या क्या फ्री मिलेगा, फ्री राशन कब तक बढ़ेगा, राशन कार्ड नहीं है तो क्या करें,

एनएफएसए राशन की सामान्य मात्रा के अलावा, खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के विभाग ने अपने पीडीएस (राशन घाटों) के माध्यम से मई और जून के महीनों के लिए प्रति व्यक्ति अतिरिक्त मुफ्त 5 किलोग्राम खाद्यान्न वितरित करना शुरू कर दिया है। जम्मू-कश्मीर में 66.26 लाख AAY और NHH राशन कार्ड धारक।

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि भारत सरकार – प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के तहत दो महीने के लिए प्रति व्यक्ति अतिरिक्त 5 किलो राशन वितरित किया जा रहा है।

इस उद्देश्य के लिए, मई और जून के महीने के लिए 33129.83 मीट्रिक टन खाद्यान्न आवंटित किया गया है,” यह कहा।
इस पहल में 8.86 लाख एएवाई और 57.40 लाख पीएचएच लाभार्थी शामिल होंगे। पात्र परिवारों से अपील की जाती है कि वे मई में मई के लिए और जून, 2021 में पीओएस उपकरणों के माध्यम से वितरित किए जा रहे मुफ्त राशन एकत्र कर सकते हैं।

COVID 19 संकट को देखते हुए, भारत सरकार ने हाल ही में प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत AAY / PHH राशन कार्ड धारकों के पक्ष में दो महीने के लिए मुफ्त राशन की घोषणा की।

पिछली बार किताढ़ मिलेगा फ्री राशन

2020 में लॉकडाउन के समय गरीब परिवारों को डब्बल राशन फ्री दिया गया था जिसमे प्रति व्यक्ति 5 किलो राशन अतरिक्त मिला इस बार भी लॉकडाउन के चलते सरकार ने फ्री राशन योजना को शुरू किया है यह योजना कई राज्य में शुरू हो चुकी है और आवश्यकता के अनुसार अन्य राज्यों में फ्री राशन योजना शुरू कि गयागी

जैसा कि आप जानते हैं कि पूरे देश में कोरोना वायरस का संकट चल रहा है, जिसके चलते हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता की रक्षा के लिए पूरे देश में 21 दिन का लॉक डाउन कर दिया था, जो अब जारी है. 3 मई तक बढ़ा दिया गया है। इस लॉक डाउन के कारण देश के गरीब और गरीब लोगों को अपना जीवन यापन करना बहुत मुश्किल हो रहा है, उनके पास खाने का सामान खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं, इसलिए सभी राज्य सरकारों ने अपने राज्य के लोगों को राशन का सामान दिया है. मुफ्त में दे रहे हैं। अगर देश का राज्य मुफ्त में राशन प्राप्त करना चाहता है, तो उसे मुफ्त राशन कार्ड के लिए आवेदन करना होगा।

यह भी पढ़े – पीएम किसान योजना लिस्ट

Category of Ration Card

  • एपीएल राशन कार्ड – यह राशन कार्ड सरकार द्वारा देश के उन नागरिकों के लिए जारी किया गया है जो गरीबी रेखा से ऊपर रहते हैं लेकिन मध्यम वर्ग की श्रेणी से नीचे आते हैं।
  • बीपीएल राशन कार्ड – ये राशन देश के उन लोगों को जारी किया गया है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं। उन लोगों को बीपीएल राशन कार्ड प्रदान किए जाते हैं।
  • AA Y Ration Card – यह राशन कार्ड उन लोगों को जारी किया गया है जो अत्यधिक गरीबी में जीवन यापन कर रहे हैं और अन्य लोगों की तुलना में आर्थिक रूप से कमजोर हैं।
  • अन्नपूर्णा कार्ड – ये राशन कार्ड उन लोगों को जारी किए गए हैं जो असहाय, बहुत गरीब और आय के अभाव में हैं और जिनके पास आय का कोई स्रोत नहीं है। ऐसे नागरिक भी शामिल हैं जो राष्ट्रीय पेंशन योजना पाने के हकदार हैं लेकिन उन्हें पेंशन नहीं मिल रही है। वे इस अन्नपूर्णा कार्ड के माध्यम से आसानी से पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

क्या आपको भी नही मिल रहे है जनधन खाते में 500 रूपये,बंद खाते को करे ऐसे करे चालू

What is BPL or APL, What is the rate of ration in West Bengal, How can I apply free ration in UP, Who are eligible for ration card in India,

Leave a Comment

Your email address will not be published.