PMAY सस्ती किराया आवास परिसर (ARHC) योजना ऑनलाइन 2021 लागू करें

PMAY सस्ती किराया आवास परिसर (ARHC) योजना ऑनलाइन 2021 लागू करें

सस्ती किराये की आवासीय परिसर योजना: केंद्र सरकार ने फ्लैगशिप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स (ARHC) योजना 2020-2021 शुरू की है। इस PMAY ARHC योजना में, सरकार। दिया जएगा प्रवासी श्रमिकों को किफायती किराये पर आवास और शहरी गरीबों को जीवनयापन में आसानी सुनिश्चित करना।

प्रवासियों और गरीब लोगों को आवास पर कम किराया देना होगा और अपनी आय से अधिक पैसा बचाना होगा। लोग आधिकारिक वेबसाइट arhc.mohua.gov.in पर PMAY ARHC योजना आवेदन / पंजीकरण फॉर्म भरकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ARHC योजना को प्रमुख शहरों में सरकार द्वारा वित्त पोषित घरों को पीपीपी मोड के माध्यम से किफायती किराये के आवास आवास या परिसरों में परिवर्तित करके लागू किया जाएगा। यह PMAY 1BHK रेंटल हाउसिंग स्कीम प्रवासी श्रमिकों और शहरी गरीबों को उनके काम करने के क्षेत्र में कम किराए पर मकान लेने में सक्षम बनाएगी। संघ सरकार। भारत अपने कारोबारियों को कम किराए पर आवास की सुविधा प्रदान करने के लिए व्यावसायिक कंपनियों, राज्य सरकार, एजेंसियों, संघों को प्रोत्साहन प्रदान करेगा। (सस्ती किराया आवास परिसर)

सस्ती किराया आवास परिसर योजना 2020-2021 ऑनलाइन आवेदन करें

चूंकि प्रवासी श्रमिक और शहरी गरीबों को एक किफायती किराए पर मकान प्राप्त करने में चुनौती का सामना करना पड़ता है, इसलिए सरकार ने अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स स्कीम 2020-2021 लॉन्च की है। इस लेख में, हम आपको इसके बारे में बताएंगे (सस्ती किराया आवास परिसर)

PMAY सस्ती किराया आवास परिसर (ARHC) आवेदन / पंजीकरण

सस्ती किराया आवास परिसर – जैसे अन्य आवास योजना के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं, वैसे ही केंद्रीय सरकार। निजी / सार्वजनिक संस्थाओं से PMAY सस्ती किराये की आवासीय परिसर योजना को लागू करने के लिए ऑनलाइन फॉर्म 2020-2021 आमंत्रित कर रहा है। यहां ARHC पंजीकरण फॉर्म भरने और बाद में लॉगिन करने की पूरी प्रक्रिया है: –

चरण 1: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं http://arhc.mohua.gov.in/

चरण 2: होमपेज पर, “पर क्लिक करेंपंजीकरण“”लॉग इन करें“मुख्य मेनू में मौजूद टैब या सीधे क्लिक करें http://arhc.mohua.gov.in/MOULogin.aspx

PMAY सस्ती किराया आवास परिसर (ARHC) योजना ऑनलाइन 2021 लागू करें
ARHC मोहुआ सरकार मुखपृष्ठ में

चरण 3: सस्ती रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स योजना लॉगिन पेज नीचे दिखाए गए अनुसार दिखाई देगा: – केंद्र सरकार की योजनाएं 2020-2021kendra सरकारी योजना हिंदी केंद्रीय में लोकप्रिय योजनाएं : नरेन्द्र मोदी योजनाएँ सूची नरेगा जॉब कार्ड लिस्टPM आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G)

सस्ती किराया आवास योजना लॉगिन
सस्ती किराया आवास योजना लॉगिन

चरण 4: इस पृष्ठ पर, “पर स्क्रॉल करेंरजिस्टर करें“टैब” पर क्लिक करें औरनिजी / सार्वजनिक संस्थाएँ“लिंक जैसा कि ऊपर दिखाया गया है। बाद में, ARHC योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म नीचे दिखाए गए अनुसार दिखाई देगा: –

ARHC योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म

चरण 5: यहां आवेदक सभी विवरणों को सही-सही दर्ज कर सकते हैं और आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पूरी तरह से भरे हुए ARHC पंजीकरण फॉर्म में जमा कर सकते हैं।

किराए पर मकान लेने के लिए, प्रवासी श्रमिकों / शहरी गरीबों को ARHC आवेदन / पंजीकरण फॉर्म भरना होगा। ये ऑनलाइन आवेदन पत्र MoHUA आधिकारिक वेबसाइट या समर्पित पोर्टल arhc.mohua.gov.in के माध्यम से आमंत्रित किए जा सकते हैं। जैसे ही आवेदन ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू होगी, हम इसे यहां अपडेट करेंगे।

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) इस पीएम आवास योजना ARHC योजना 2020-2021 के लिए विस्तृत दिशानिर्देश जारी करेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पीएमएवाई ARHC योजना की घोषणा 14 मई 2020 को आत्मानबीर भारत अभियान (आत्मनिर्भर भारत अभियान) के एक घटक के रूप में की थी।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूचि

प्रधानमंत्री ARHC योजना 2020-2021 के सिद्धांत और उद्देश्य

केंद्रीय सरकार। निम्नलिखित सिद्धांतों और उद्देश्यों के साथ PM ARHC योजना शुरू की है: –

  1. शहरी प्रवासियों / गरीबों के लिए किफायती किराये के आवास समाधानों का एक स्थायी पारिस्थितिकी तंत्र बनाकर “आत्मानुभारत भारत अभियान” की दृष्टि को महत्वपूर्ण बनाने के लिए।
  2. शहरी प्रवासियों / गरीबों के लिए किफायती किराये के आवास की आवश्यकता को शामिल करते हुए “सभी के लिए आवास” के समग्र उद्देश्य को प्राप्त करना। ARHC उन्हें अपने कार्यस्थल के पास आवश्यक नागरिक सुविधाओं के साथ रहने वाले प्रतिष्ठित व्यक्ति प्रदान करेंगे।
  3. सार्वजनिक / निजी संस्थाओं को कार्यबल के लिए अपनी आवश्यकताओं की देखभाल के लिए किफायती किराये के आवास स्टॉक बनाने के लिए निवेश का लाभ उठाने के लिए सार्वजनिक और निजी संस्थाओं को प्रोत्साहित करके एक अनुकूल वातावरण बनाने के लिए और अगर वे खाली जमीन उपलब्ध हैं, तो पड़ोसी क्षेत्रों को भी पूरा करें।

सस्ती किराये की आवासीय परिसर योजना का कवरेज और अवधि

ए) ARHCs को सभी वैधानिक शहरों में 2011 की जनगणना और बाद में अधिसूचित कस्बों, अधिसूचित योजना क्षेत्रों और विकास / विशेष क्षेत्र विकास / औद्योगिक विकास प्राधिकरणों के क्षेत्रों में लागू किया जाएगा। राज्य / संघ राज्य क्षेत्र किसी भी परियोजना को उचित अधिसूचना के बाद किसी भी अन्य क्षेत्र में ARHC के रूप में मान सकते हैं।

बी) ARHC के तहत परियोजनाएं PMAY (U) मिशन अवधि यानी मार्च 2022 तक विचार और वित्त पोषण के लिए लागू होंगी।

सी) मिशन की अवधि के दौरान अनुमोदित परियोजनाएं फंड जारी करने और परियोजनाओं को पूरा करने में सक्षम बनाने के लिए एक और 18 महीने तक जारी रहेंगी।

अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्पलेक्स योजना के प्रमुख लाभार्थी

ARHCs के लाभार्थी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) / निम्न आय वर्ग (LIG) से होंगे जो शहरी प्रवासी / गरीब हैं। इनमें श्रमिक, शहरी गरीब (सड़क विक्रेता, रिक्शा चालक, अन्य सेवा प्रदाता आदि), औद्योगिक श्रमिक और बाजार / व्यापार संघों, शैक्षिक / स्वास्थ्य संस्थानों, आतिथ्य क्षेत्र, दीर्घकालिक पर्यटकों / के साथ काम करने वाले प्रवासियों शामिल हैं।
आगंतुकों, छात्रों या ऐसी श्रेणी के किसी अन्य व्यक्ति।

योजना के तहत वरीयता अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग, विधवाओं और कामकाजी महिलाओं, दिव्यांग, अल्पसंख्यकों से संबंधित व्यक्तियों को दी जाएगी, जो सरकार द्वारा प्रावधानित ईडब्ल्यूएस / एलआईजी खंडों से लाभार्थियों के अधीन हैं।

पीएम आवास योजना के तहत ARHCs योजना को कैबिनेट की मंजूरी

COVID-19 लॉकडाउन के दौरान अपने गृह राज्यों में वापस जाने वाले प्रवासियों के लिए एक सस्ती किराये की आवासीय योजना को कैबिनेट ने 8 जुलाई 2020 को मंजूरी दे दी थी। आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) के तहत सस्ती किराया आवास परिसर (ARHCs) योजना ) प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत एक उप-योजना होगी।

ARHC योजना रुपये के अनुमानित खर्च के साथ लागू की जाएगी। 600 करोड़ रु। प्रारंभ में, ARHC योजना का लक्ष्य लगभग 3 लाख लाभार्थियों को कवर करना है।

पीएम अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्पलेक्स स्कीम की क्या जरूरत है

कोविद -19 महामारी के कारण देश में श्रमिकों और शहरी गरीबों के बड़े पैमाने पर रिवर्स प्रवासन हुआ है। ये मजदूर ग्रामीण क्षेत्रों या छोटे शहरों से शहरी क्षेत्रों में रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त करने के लिए आते हैं। आमतौर पर, ये प्रवासी किराये की दरों को बचाने के लिए झुग्गियों, अनौपचारिक / अनधिकृत कॉलोनियों या पेरी-शहरी क्षेत्रों में रहते हैं। वे सड़कों पर बहुत समय बिताते हैं / कार्यस्थल पर साइकिल चलाते हैं, खर्चों में कटौती करने के लिए अपने जीवन को जोखिम में डालते हैं।

विनिर्माण उद्योगों में कार्यबल का एक बड़ा हिस्सा, आतिथ्य, स्वास्थ्य, घरेलू / वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में सेवा प्रदाताओं, और निर्माण या अन्य क्षेत्रों, मजदूरों, छात्रों आदि के लिए जो ग्रामीण क्षेत्रों या छोटे शहरों से बेहतर अवसरों की तलाश में आते हैं, ARHC के तहत लक्षित लाभार्थी होंगे।

सस्ती रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स योजना विवरण – सस्ती किराया आवास परिसर

सरकार। निम्नलिखित उपायों द्वारा किफायती किराए पर जीवनयापन में आसानी सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इस ARHC योजना की शुरुआत की गई है: –

  • शहरों में सरकारी वित्त पोषित आवास (JNNURM / RAY) को रियायती माध्यम से पीपीपी मोड के तहत किफायती किराये के आवास परिसर (ARHC) में परिवर्तित करना।
  • विनिर्माण इकाइयों, उद्योगों, संस्थानों, अपनी निजी भूमि पर अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स (ARHC) विकसित करने और संचालित करने के लिए प्रोत्साहन।
  • सस्ती किराये की आवास परिसरों (ARHC) को विकसित करने और संचालित करने के लिए इसी तरह की तर्ज पर राज्य सरकार की एजेंसियों / केंद्र सरकार के संगठनों को प्रेरित करना।
सस्ती किराये की आवास परिसरों ARHC योजना

ARHC योजना 2020-2021 का कार्यान्वयन

ARHC योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए 2 विस्तृत दृष्टिकोण होंगे। सबसे पहले मौजूदा खाली सरकारी वित्त पोषित आवास परिसरों को 25 वर्षों के लिए रियायत समझौते के माध्यम से ARHCs में परिवर्तित किया जाएगा। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, ऐसी सरकार के 1.2 लाख हैं। जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीकरण मिशन (JNNURM), PMAY और अन्य राज्य सरकार की आवासीय योजनाओं के तहत उपलब्ध मकान। इनमें से महाराष्ट्र में 35,000 आवास हैं जबकि दिल्ली में 30,000 आवास हैं।

सस्ती किराया आवास परिसर – सस्ती किराया आवास परिसर

कंसेशनयर कमरे की मरम्मत / मरम्मत और रखरखाव से परिसर को जीवंत बना देगा। इसके अलावा, सरकार। दूसरों के बीच पानी, सीवर / सेप्टेज, स्वच्छता, सड़कों जैसे बुनियादी ढांचे के अंतराल को भर देगा। राज्य / संघ राज्य क्षेत्र पारदर्शी बोली के माध्यम से रियायतकर्ता का चयन करेंगे। अगले चक्र को फिर से शुरू करने या अपने दम पर चलाने के लिए कॉम्प्लेक्स 25 साल बाद शहरी स्थानीय निकायों को वापस कर देंगे।

दूसरे, विशेष अनुमति जैसे उपयोग अनुमति, 50% अतिरिक्त फ्लोर एरिया रेशो या फ्लोर स्पेस इंडेक्स, प्राथमिकता क्षेत्र की रियायती दरों पर रियायती ऋण, दूसरों के बीच किफायती आवास के बराबर कर राहत, निजी और सार्वजनिक संस्थाओं को ARHC विकसित करने की पेशकश की जाएगी।

25 वर्षों के लिए उपलब्ध खाली भूमि। ARHCs शहरी क्षेत्रों में एक नया पारिस्थितिकी तंत्र बनाएंगे जो काम के स्थानों के करीब किफायती किराए पर आवास उपलब्ध कराएगा और अनावश्यक यात्रा, भीड़भाड़ और प्रदूषण में कटौती करेगा।

ARHC योजना के माध्यम से नई नौकरी के अवसर – सस्ती किराया आवास परिसर

ARHCs के तहत निवेश से नौकरी के नए अवसर पैदा होने की उम्मीद है। आर्थिक रूप से उत्पादक उपयोग के लिए सरकारी वित्त पोषित खाली आवास स्टॉक को ARHC में परिवर्तित किया जाएगा। ARHC योजना संस्थाओं के लिए अपनी खाली पड़ी भूमि पर AHRCs विकसित करने के लिए अनुकूल वातावरण बनाएगी जो निवेश के नए अवसरों को सक्षम करेगा और किराये के आवास क्षेत्र में उद्यमशीलता को बढ़ावा देगा।

जैसा कि ARHC योजना के बारे में विस्तृत जानकारी बाहर हो चुकी है, यहाँ दिए गए लिंक के माध्यम से PMAY अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स (ARHC) स्कीम का विवरण देखें – https://pmay-urban.gov.in/uploads/guidelines/Operational-Guidelines-of-ARIs.sdf

Leave a Comment

Your email address will not be published.