डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी दुर्घटना सहायता योजना 2021 हरियाणा में आकस्मिक मृत्यु के लिए

By | January 24, 2021

डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी दुर्घटना सहायता योजना, DR Shyam Mukhrji Durghtna Sahayta Yojana, डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी दुर्घटना सहायता योजना पंजीयन फॉर्म , डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी दुर्घटना सहायता योजना लाभ्र्थी सूचि ,

हरियाणा सरकार ने डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी दुर्घटना सहायता योजना शुरू की है। इसके बाद, सरकार बीमा कवर प्रदान करेगा। आकस्मिक मृत्यु और विकलांगता के मामले में 1 लाख। तदनुसार, यह “दुर्घटना बीमा योजना” घातक दुर्घटनाओं के मामले में लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

यह आकस्मिक बीमा बिल्कुल मुफ्त है। इसके बाद, पात्र लाभार्थियों को किसी भी प्रकार का बीमा प्रीमियम या विचार नहीं करना होगा। दुर्गाधन सहायता योजना हरियाणा के उन सभी निवासियों को कवर करने जा रही है, जो प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के लिए नामांकित / पात्र नहीं हैं।

डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी दुर्घटना सहायता योजना 2020-2021

डॉ। श्यामा प्रसाद मुकर्जी दुर्घटना सहज योजना को 01.04.2017 से शुरू किया गया था। नई योजना के तहत कवरेज का दायरा उन हरियाणा अधिवासियों और हरियाणा के निवासियों तक सीमित है, जो प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत लाभ प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं, चाहे वे नामांकन न होने के कारण या अन्यथा। डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी दुर्घटना सहायता योजना के तहत स्वीकार्य लाभ रुपये होगा। 1.00 लाख।

हरियाणा में दुर्घटना बीमा योजना के लिए पात्रता मानदंड

डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी दुर्घटना सहायता योजना 2020-2021 के तहत सहायता प्राप्त करने के लिए पूरी पात्रता मानदंड है: –

  • कोई भी व्यक्ति 18 से 70 वर्ष के आयु वर्ग में।
  • योजना के तहत हरियाणा का निवासी और निवासी पात्र है
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत दुर्घटना के समय व्यक्ति का नामांकन नहीं होना चाहिए

डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी दुर्घटना सहायता योजना के तहत लाभ

एक्सीडेंटल डेथ – रु। 1,00,000

दोनों आंखों की कुल और अपरिवर्तनीय हानि या दोनों हाथों या पैरों के उपयोग की हानि या एक आंख की दृष्टि का नुकसान और दुर्घटना के कारण हाथ या पैर के उपयोग का नुकसान। – रु। 1 लाख।

डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी दुर्घटना सहायता योजना फॉर्म

सभी इच्छुक आवेदक जो हरियाणा में आकस्मिक बीमा योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, अब डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी दुर्जनता सहायता योजना फॉर्म भर सकते हैं। यहाँ सीधा लिंक है – https://saralharyana.gov.in/viewServiceApplicationForm.do?serviceId=12700007&tempId=4356&templStatus=243&state=6&backauttonUrl=&OWASP_CSRFTOKEN=J5BY-8S04-ok सेवा योजना।

डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी दुर्घटना सहायता योजना पंजीकरण / आवेदन पत्र निम्नानुसार दिखाई देगा: –

डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी दुर्धटना सहायता योजना फॉर्म

डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी दुर्घटना सहायता योजना की मुख्य विशेषताएं

दुर्घटना बीमा योजना की महत्वपूर्ण विशेषताएं और विशेषताएं इस प्रकार हैं: –

  • यह दुर्घटना बीमा योजना रुपये का बीमा कवरेज प्रदान करेगी। आकस्मिक मृत्यु और विकलांगता के मामले में 1 लाख।
  • इसके बाद, डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी दुर्गाटना सहायता योजना 2020 के सभी पात्र लाभार्थियों के लिए कोई प्रीमियम या विचार नहीं है।
  • सभी हयाना अधिवास / निवासी जो गैर-नामांकन के कारण प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ लेने के लिए पात्र नहीं हैं या इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, 18 से 70 वर्ष की आयु के सभी लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, बशर्ते कि व्यक्ति ने पीएमएसबीवाई के लिए दाखिला न लिया हो।
  • इसके अलावा, लोगों को मृत्यु के 6 महीने पहले या दुर्घटना की तारीख से 12 महीने पहले दावे के लिए आवेदन करना होगा।
डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी दुर्घटना सहायता योजना

 

दुर्गाटना सहायता बीमा योजना हरियाणा

इससे पहले, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) रुपये का बीमा कवर प्रदान करती है। रुपये की प्रीमियम राशि के साथ दुर्घटना के लिए सहायता के रूप में 2 लाख। 12. तदनुसार, जो लोग वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करने में असमर्थ हैं या उस योजना में नामांकित नहीं हैं, वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। हालाँकि, मुआवजा / सहायता राशि रु। डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी दुर्गाटना सहायता योजना के तहत 1 लाख।

अंत्योदय सरल हरियाणा पोर्टल पंजीकरण

डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी दुर्घटना सहायता योजना में दावों के लिए शर्तें

मृत्यु के 6 महीने या दुर्घटना की तारीख (जो भी पहले हो) से 12 महीने बाद किए गए सभी दावों का मनोरंजन नहीं होगा। यह योजना उन परिवारों की सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करेगी जिनके परिवार के सदस्य दुर्घटना के कारण मर जाते हैं।

इसके अतिरिक्त, जिन लोगों ने इस योजना के लिए आवेदन किया है, वे प्राकृतिक मृत्यु के मामले में इस बीमा के लिए दावा कर सकते हैं। डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी दुर्घटना सहायता योजना का लाभ उठाने के लिए, पीड़ितों का परिवार जिला समाज कल्याण अधिकारी के कार्यालय में वित्तीय सहायता के लिए आवेदन कर सकता है।

हरियाणा मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना

Thanks for Comment