Advertisement
Categories
PM SARKARI YOJANA

ई-श्रम कार्ड आवेदन फॉर्म E-Shramik Card Registration Form ई-श्रमिक कार्ड के लाभ

E-Shrmik Card Application Form, ई-श्रम कार्ड पंजीयन फॉर्म, E-Shrmik Card Registration Form, ई-श्रमिक कार्ड आवेदन फॉर्म, ई-श्रमिक कार्ड का आवेदन फॉर्म कैसे भरें, E-Shrmik Card Benefit, ई-श्रमिक कार्ड कैसे बनाये, E-Shrmik Card Online Apply, E-Shrmik Card Online Form, ई-श्रमिक कार्ड योजना

ई-श्रमिक कार्ड आवेदन फॉर्म – e Shram Card Form PDF

केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी मजदूरो के लिए ई-श्रमिक कार्ड योजना को शुरू किया गया है ई-श्रमिक कार्ड योजना (E-Shrmik Card) को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू किया गया है साथ में योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रिकिर्या को शुरू करने के लिए E-shrmik Portel लांच किया गया है E-Shrmik Card के तहत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी मजदूरो को केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा सभी कल्याण कारी योजनाओ का लाभ दिया जायेगा.

Advertisement

Shrmik Card Yojana में निर्माण श्रमिकों, प्रवासी श्रमिकों, गिग और प्लेटफॉर्म श्रमिकों, स्ट्रीट वेंडरों, घरेलू श्रमिकों, कृषि श्रमिकों आदि सहित सभी असंगठित श्रमिकों (यूडब्ल्यू) का एक केंद्रीकृत डेटाबेस का निर्माण, आधार के साथ जोड़ा जाएगा आपको इस आर्टिकल में ई-श्रमिक कार्ड से समन्धित सभी प्रकार कि जानकारी को विस्तार से देगे जिसके लिए आप इस आर्टिकल को लास्ट तक जरुर पढ़े.

E-Shrmik Card Application Form:- ई-श्रम कार्ड आवेदन फॉर्म

श्रमिक विभाग द्वारा देश के सभी मजदूरो को आर्थिक स्थिति में सुधार करने और मजदूरो को आत्मनिर्भर बनाने के उदेश्य से नई नई श्रमिक योजनाओ को शुरू किया जा रहा है जिनका लाभ देश के असंगठित क्षेत्र व संगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले सभी मजदूरो को दिया जायेगा ई-श्रमिक कार्ड योजना के तहत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले 38 करोड़ मजदूरो को योजना का लाभ दिया जायेगा.

असंगठित श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का एकीकरण जो श्रम एवं रोजगार मंत्रालयद्वारा प्रशासित किया जा रहा है और तदनंतर अन्य मंत्रालयों द्वारा भी चलाए जा रहे हैं जिन श्रमिको को आयु 16 वर्ष से 59 वर्ष के बिच है वो सभी मजदुर ई-श्रमिक कार्ड बनाने के लिए ई-श्रम पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते है.

Advertisement

E-Shrmik Card Registration Form Hilight

योजनाई-श्रमिक कार्ड योजना आवेदन फॉर्म
उदेश्यअंसगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले मजदूरो कि आर्थिक स्थिति में सुधार लाना
लाभार्थीदेश के सभी मजदुर (श्रमिक)
लाभमनरेगा, श्रमिक योजना जीवन ज्योति योजना, स्वास्थ्य बिमा, पेंशन योजन, आवास योजना
योजना शुरू19 अगस्त 2021
एप्लीकेशन फीसआवेदन शुल्क 000 रु.|
आवेदन फॉर्म शुरू26 अगस्त 2021
आवेदन प्रिकिर्याऑनलाइन आवेदन
अपडेट2022
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://eshram.gov.in/hi

ई-श्रमिक कार्ड और श्रमिक कार्ड में अन्तर:-

केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा देश के असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले मजदूरो कि आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए श्रमिक योजनाओ को शुरू किया जा रहा है जिसमे ई-श्रमिक कार्ड केंद्र सरकार द्वारा शुरू कि गई एक मजदुर योजना है और श्रमिक कार्ड राज्य सरकार द्वारा शुरू कि गई योजना है जिसमे श्रमिक कार्ड योजना का लाभ राज्य के स्थाई निवासी मजदूरो को दिया जाता है वही ई-श्रमिक कार्ड का लाभ देश के सभी मजदूरो को दिया जायेगा जिन मजदूरो कि आयु 16 से 59 वर्ष के बिच है वो सभी मजदुर e-Shrmik Card बनाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है.

अपडेट 2022 ईश्रम कार्ड से मिलेगा पैसा

हाल में कई राज्य सरकारे e shram card धारको को 1000रु 2 हजार रु देने कि घोषणा कर चुकी है और बात करे उत्तरप्रदेश सरकार कि तो यूपी में श्रमिको के खातो में 500रु कि एक क़िस्त आ गई है व दूसरी क़िस्त भी जल्द मिल जायगी इसी तरह अन्य राज्य सरकारे व केंद्र सरकार e shram card से लाभ देगी जिसके लिए आप अपना ई श्रमिक कार्ड बनाकर आने वाले ई श्रम कार्ड के लाभ ले सकते है

Advertisement

ई श्रमिक कार्ड क्या है:-e Shramik Card Kyaa hai:-

ई-श्रम कार्ड पंजीयन 2021- हाल के अपडेट के अनुसार ई श्रम कार्ड देश के सभी राज्यों में सम्पूर्ण रूप से लागू कर दिए गए है साथ में e-SHRAM CARD list भी जारी कर दी गई है जैसा कि हमने आपको इस आर्टिकल में ई-श्रम कार्ड ऑनलाइन पंजीयन के बारे में बताया था वैसे ही हमने e-श्रम कार्ड लिस्ट (सूचि) के लिए भी अपडेट कर दिया है अब आप अपने राज्य वाइज e-SHRAM लिस्ट देख सकते है तो चलिए जानते है ई-श्रम कार्ड कैसे बनाए व कैसे ई-श्रम कार्ड लिस्ट आदि सम्पूर्ण जानकारी विडियो सहित |

update eSHRAM CARD 2022

ई श्रम कार्ड बनाने के लिए तरीका चेंज हो गया है अगर आपको अब अपना ई श्रम कार्ड बनवाना है तो आप ऑनलाइन अपना ई श्रम कैसे बनवा सकते है इसके लिए आप यहा देख सकते है ई श्रम कार्ड डाउनलोड करने का तरीका

ई-श्रमिक कार्ड पंजीयन फॉर्म:-

केंद्र सरकार द्वारा देश के मजदुरो के लिए ई श्रमिक कार्ड स्कीम को लांच किया गया है जिसमे सभी मजदूरो को योजना का लाभ लेने के लिए हर एक मजदुर का ई श्रमिक कार्ड बनाया जायेगा इस योजना के तहत सभी मजदुर 26 अगस्त 2021 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इस योजना के तहत मजदूरो को श्रमिक योजनाओ का लाभ दिया जायेगा. श्रम और रोजगार मंत्रालय ने असंगठित कामगारों का एक राष्ट्रीय डेटाबेस बनाने के लिए ई-श्रम पोर्टल विकसित किया है

जिसे आधार के साथ जोड़ा जाएगा. इसमें नाम, व्यवसाय, पता, शैक्षिक योग्यता, कौशल स्वरूप और परिवार इत्यादि का विवरण होगा ताकि उनकी रोजगार क्षमता का इष्टतम उपयोग हो सके और उन तक सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लाभों का विस्तार किया जा सके. आपको इस आर्टिकल में e-Shrmik Card ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रिकिर्या, लाभार्थी लिस्ट, ई-श्रमिक कार्ड योजना, पात्रता, लाभ उदेश्य और दतावेज कि जानकारी को स्टेप वाइज दिया गया है जिससे आप आसानी से e-Shrmik Card बनाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है.

ई-श्रमिक के लाभ:-(e-Sharmik Card Ke labh)

  • प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन पेंशन योजना – इस योजना के तहत लाभार्थी कि आयु 60 वर्ष हो जाने के बाद हर महीने 3,000 रूपये कि पेंशन दी जाएगी.
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) – इस योजना के तहत पंजीकर्त मजदुर कि किसी कारण या किसी कार्य के दोरान म्रत्यु हो जाने पर 2 लाख रूपये कि सहायता राशी दी जाएगी.
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) – योजना के अंतर्गत मजदुर कि आकस्मिक मृत्यु और पूर्ण विकलांगता के लिए 2 लाख रुपये और रुपये दिए जाते है और आंशिक विकलांगता के लिए 1 लाख कि सहायता राशी दी जाती है.
  • अटल पेंशन योजना – अंशदाता अपनी मर्जी से 1000-5000 रुपये की पेंशन प्राप्त कर सकता है, या वह अपनी मृत्यु के बाद पेंशन की संचित राशि भी प्राप्त कर सकता है.
  • सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) – हर महीने 35 किलो चावल या गेहूं, जबकि गरीबी रेखा से ऊपर का परिवार मासिक आधार पर 15 किलो अनाज का हकदार है. प्रवासी श्रमिकों को जहां भी वे काम कर रहे हैं खाद्यान्न प्राप्त करने में सक्षम बनाने के लिए वन नेशन वन राशन कार्ड (ओएनओआरसी) के रूप में लागू किया जा रहा है.

e sharam card form

  • प्रधानमंत्री आवास योजना – ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) – योजना के तहत लाभार्थी को पक्का घर बनाने के लिए मैदानी क्षेत्रों में 1.2 लाख रुपये की सहायता और रु. पहाड़ी क्षेत्रों में 1.3 लाख तक आर्थिक सहायता राशी दी जाएगी.
  • राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम (एनएसएपी) – वृद्धावस्था संरक्षण – केंद्रीय अंशदान @ 300 रुपये से 500 रुपये विभिन्न आयु वर्ग के लिए। राज्य सरकार के योगदान के आधार पर मासिक पेंशन 1000 रुपये से 3000 रुपये दी जाएगी.
  • आयुष्मान भारत-प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) – 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य कवरेज. माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पताल में भर्ती के लिए प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये मुफ्त इलाज करा सकते है.
  • राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी वित्त और विकास निगम (NSKFDC) – यह योजना सफाई कर्मचारियों, हाथ से मैला ढोने वालों और उनके आश्रितों को एससीए/आरआरबी/राष्ट्रीयकृत बैंकों के माध्यम से स्वच्छता संबंधी गतिविधियों सहित और भारत और विदेशों में शिक्षा के लिए किसी भी व्यवहार्य आय सृजन योजना के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है.
  • हाथ से मैला उठाने वालों के पुनर्वास के लिए स्वरोजगार योजना (संशोधित) – राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी वित्त एवं विकास निगम (एनएसकेएफडीसी) द्वारा समय-समय पर आयोजित ऐसे प्रशिक्षणों की सूची से हाथ से मैला उठाने वाले और उनके आश्रितों को उनकी पसंद का कौशल प्रशिक्षण नि:शुल्क प्रदान किया जाएगा. रुपये का मासिक वजीफा 3000/- (केवल तीन हजार रुपये) या समय-समय पर तय की जाने वाली कोई भी राशि एनएसकेएफडीसी द्वारा प्रेषित की जाएगी.

e sharam card kaise banay

  • दुकानदारों, व्यापारियों और स्व-नियोजित व्यक्तियों (एनपीएस-व्यापारी) के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना – योजना के तहत लाभार्थी 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद 3000/- रुपये की न्यूनतम मासिक सुनिश्चित पेंशन प्राप्त करने के पात्र हैं.
  • बुनकरों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना (एचआईएस) – लाभार्थी 15,000 रुपये के पैकेज का लाभ उठाएंगे जिसमें पहले से मौजूद बीमारियां और नई बीमारियां दोनों शामिल हैं. चिकित्सा शर्तों के अनुसार राशि के वितरण के मामले में विभाजन इस प्रकार है- मातृत्व लाभ (पहले दो के लिए प्रति बच्चा) – 2500 रुपये, नेत्र उपचार – 75 रुपये, चश्मा – 250 रुपये, घरेलू अस्पताल में भर्ती- 4000 रुपये, आयुर्वेदिक / उन्नानी/होम्योपैथिक/सिद्ध- 4000 रुपये, अस्पताल में भर्ती (प्री और पोस्ट सहित)- 15000 रुपये, बेबी कवरेज-500, ओपीडी और प्रति बीमारी की सीमा- 7500 रुपये स्वास्थ्य बिमा दिया जाता है.

Q. ई-श्रमिक कार्ड कि वैधता कितनी है?

Ans. यह एक स्थाई सख्या है जो जीवन भर मान्य होगी.

Q. क्या ई श्रमिक कार्ड नवीनीकरण करना होगा?

Ans. प्रदान किए गए ईश्रम कार्ड के नवीनीकरण की कोई आवश्यकता नहीं है कामगार नियमित रूप से अपना विवरण, मोबाइल नंबर, वर्तमान पता आदि अपडेट कर सकते हैं. अपने खाते को सक्रिय रखने के लिए वर्ष में कम से कम एक बार अपना खाता अपडेट करना आवश्यक है.

Q. ई श्रमिक पोर्टल पर मजदुर अपना विवरण कैसे अपडेट करे?

Ans. ईश्रम के पोर्टल पर जाकर या सीएससी के माध्यम से कामगार अपना विवरण अपडेट कर सकते हैं.

sharam card form

Q. एनसिओ क्या है?

Ans. यह कार्य की प्रकृति और कार्य को निष्पादित करने के लिए आवश्यक कौशल स्तर के आधार पर तैयार किए गए व्यवसाय का राष्ट्रीय वर्गीकरण है। यह एक अंतर्राष्ट्रीय पद्धति है तथा पूरे देश में एक समान है। व्यवसायों तथा कौशल स्तरों की तुलना, वर्गीकरण व श्रेणीबद्ध करने में यह सहायक है.

Q. क्या किसान ई-श्रमिक कार्ड बनाने के लिए पात्र है?

Ans. केवल कृषि श्रमिक और भूमिहीन किसान ही eSHRAM पोर्टल पर पंजीकरण के लिए पात्र हैं अन्य किसान पात्र नहीं हैं.

ई-श्रमिक कार्ड योजना:-(E-Shrmik Employment Schemes Benefites):-

  • मनरेगा:- योजना के तहत आवेदक प्रति परिवार प्रति वर्ष 100 दिनों की सीमा के अधीन, 15 दिनों के भीतर काम करने का हकदार है. नियम और नीतियों के अनुसार वेतन दर में संशोधन किया गया है. योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी कि आयु 18 वर्ष से अधिक होना जरुरी है.
  • दीन दयाल उपाध्याय– ग्रामीण कौशल्य योजना:- ग्रामीण कौशल्य योजना (DDU-GKY) का उद्देश्य गरीब ग्रामीण युवाओं को कौशल प्रदान करना और उन्हें नियमित मासिक मजदूरी या न्यूनतम मजदूरी से ऊपर की नौकरी प्रदान करना है. योजना के अंतर्गत 15 से 35 वर्ष की आयु के बीच के व्यक्ति प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए पात्र हैं. और महिलाओं और अन्य कमजोर समूहों जैसे निःशक्त व्यक्तियों के लिए, ऊपरी आयु सीमा में छूट देकर इसे 45 वर्ष किया गया है.
  • दीन दयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना:- इस योजना का उद्देश्य गरीबों को वित्तपोषण और सहायता प्रदान करके कौशल और स्व-व्यवसाय को बढ़ाना है योजना के तहत कौशल संबंधी प्रशिक्षण प्राप्त करने हेतु इच्छुक कोई भी भारतीय नागरिक आवेदन कर सकता है.

E-Shrmik Employment Schemes

  • पीएम स्वनिधि:- इस योजना को शुरू करने का मुख्य उदेश्य लाभार्थी को 10,000 रुपये तक कार्यशील पूंजी ऋण की सुविधा प्रदान करना है. योजना के तहत फेरीवाले जिनके पास शहरी स्थानीय निकायों (ULB) द्वारा जारी किए गए वेंडिंग प्रमाण-पत्र/ पहचान-पत्र हैं और फेरीवाले, जिनकी सर्वेक्षण में पहचान की गई है, लेकिन उन्हें वेंडिंग प्रमाण-पत्र/ पहचान पत्र जारी नहीं किया गया है वो सभी योजना के तहत पात्र होगे.
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना:- इस योजना क तहत युवाओं के लिए उपलब्ध कौशल मार्ग पर अवगत विकल्प बनाने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र सृजित करना है जिसमे कौशल प्रशिक्षण और प्रमाणन के लिए युवाओं को सहायता प्रदान कि जाएगी साथ में निजी क्षेत्र की अधिक से अधिक भागीदारी के लिए स्थायी कौशल केंद्रों को प्रोत्साहित करना है.
  • प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम:- श्रम विभाग द्वारा नए उद्यम स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने हेतु योजना को शुरू किया गया है इस योजना का लाभ लेने के लिए विनिर्माण क्षेत्र में 10 लाख रुपये और व्यापार/सेवा क्षेत्र में 5 लाख रूपये से अधिक लागत वाली परियोजनाओं में कार्य करने हेतु कम से कम आठवीं कक्षा उत्तीर्ण होना जरुरी है. और आवेदन करने वाले आवेदक कि आयु 18 वर्ष से अधिक होना जरुरी है.

E-Shrmik Card Documents:- ई-श्रमिक कार्ड के लिए जरुरी दस्तावेज:-

  • श्रमिक का आधार कार्ड
  • आवेदक कि बैंक खाता पास बुक
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • मजदुर का आयु प्रमाण पत्र
  • आवेदक का पासपोर्ट साईज का फोटो आदि दस्तावेज से आप ईश्रमिक कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है.

Q. ई श्रमिक कार्ड बनाने के लिए कितने शुल्क भुगतान करना होता है?

Ans:- केंद्र सरकार द्वारा ई श्रमिक कार्ड बनाने के लिए किसी भी तरह कि फीस नही रखी गई है आप ई-श्रमिक पोर्टल के माध्यम से फ्री में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है.

Q. ई-श्रमिक कार्ड योजना कब शुरू कि गई?

Ans. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 16 अगस्त 2021 को ई-श्रमिक कार्ड योजना को शुरू किया गया है.

Q. ई-श्रमिक कार्ड बनाने के लिए आयु सीमा कितनी है?

Ans:- 16 से 59 के बिच.

ई-श्रमिक कार्ड के लिए पात्रता:-(Eligibility Of E-shrmik Card)

  • ई-श्रमिक कार्ड बनाने के लिए आवेदन करने वाला श्रमिक भारत देश का स्थाई निवासी नागरिक होना चाहिए.
  • e-Shrmik Card का आवेदन करने वाले मजदुर कि आयु 16 वर्ष से 59 वर्ष के बिच में होनी चाहिए.
  • ई श्रमिक कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए देश के असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले मजदुर हो आवेदन कर सकते है.
  • जिसमें संगठित क्षेत्र का एक कर्मचारी भी शामिल है जो ईएसआईसी या ईपीएफओ का सदस्य नहीं है या सरकार का नहीं है. कर्मचारी को असंगठित श्रमिक कहा जाता है.
  • इन सभी पात्रता से आप ई-श्रमिक कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन मध्यम से आवेदन कर सकते है.

मजदुर कार्ड लिस्ट स्टेट वाइज मजदुर कार्ड कैसे बनाए

ई-श्रमिक कार्ड का आवेदन फॉर्म कैसे भरें:- e-Shrmik Card Online Registration Form:-

  • आपको इ-श्रमिक कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले e-shram Portel कि अधिकारिक वेबसाइट (https://eshram.gov.in/) पर जाना है. जिसके बाद आपके सामने पोर्टल का होम पेज ओपन हो जायेगा.
  • आपको वेबसाइट के होम पेज में ई श्रमिक कार्ड का आवेदन करने के लिए पोर्टल पर रजिस्टर करना है जिसके लिए आपको REGISTER on e-shram के ओप्सन पर क्लिक करना है.
  • जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा जो आपको इस तरह से दिखाई देगा.
  • आपके सामने इस पेज में रजिस्टर का फॉर्म ओपन हो जायेगा जिसमे आपको अपना आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करना है और निचे दिए गये केप्चा कोड को दर्ज करना है.
  • इसके बाद आपको दो ऑप्शन सेलेक्ट करने है. (EPFO) यानि आप किसी संगठन से है (ESIC) आप किसी कर्मचारी राज्य बीमा निगम से है
  • इसमें आपको Yes या No सेलेक्ट करना है सिलेक्ट करके के बाद आपको Send OTP के ओपसन पर क्लिक करना है.
  • जिसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा उस otp को दर्ज करके आपको निचे दिए गये Submit के ओपसन पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जायेगा जिसमे आपको पूछी गई सभी जानकारी को सही से दर्ज करनी है और मागे गए सभी दस्तावेज को अपलोड कर देना है.
  • इस के बाद आपको आवेदन फॉर्म सबमिट कर देना है और आप इस तरह से ई-श्रमिक कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते है.
  • इसके बाद आप अपने ई श्रमिक का प्रिंट आउट निकाल सकते है और ई-श्रमिक को डाउनलोड कर सकते है.

e-SHRAMik Card LIst:- ई-श्रमिक कार्ड लिस्ट देखे राज्य वाइज:-

सरकार द्वारा श्रमिको द्वारा बनाए जाने वाले ई-श्रमिको का डाटा पोर्टल के माध्यम से एकत्रित किया जा रहा है उसकी सूचि जारी है कि है जिसमे सभी राज्यों में बाने e-SHRAM Card कि लिस्ट देख सकते है ई-श्रम कार्ड लिस्ट देखने का तारीख यह है |

  • सबसे पहले आपको eshram.gov.in पर जाना है
  • यहा आपको Dashboard पर क्लिक करना है
  • इस पेज में आपको Dashboard पर क्लिक करना है
  • इसके बाद नया डैशबोर्ड ओपन होगा जिसमे आपको जानकारी सेलेक्ट करनी है
  • यहा सबसे पहले अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करे
  • इसके बाद आपको Mode पर क्लिक करना है और ALL एलेक्ट करना है
  • इसके बाद आपको निचे जाना है जहा आपको आपके राज्य का नाम दिखाई देगा
  • आपको इसमें + के निशान पर क्लिक करना होगा
  • इसके बाद आपके जिले का नाम आपके सामने आयगा
  • आपको अपने जिले नाम से पहले बने + पर क्लिक करना है
  • इसी तरह से आप जानकारी सेलेक्ट कर e-SHRAM UAN card लिस्ट चेक कर सकते है

ई श्रमिक कार्ड हेल्पलाइन नंबर:- E-Sharmik Card Helpline Number:-

आप ई श्रमिक से जुडी किसी भी प्रकार कि जानकारी को ई-श्रमिक पोर्टल के मध्यम से प्राप्त कर सकते है साथ में केंद्र सरकार द्वारा ई-श्रमिक कार्ड हेल्पलाइन नंबर कि सेवा को उपलब्ध कराया गया है जिनसे आप सम्पर्क करके योजना से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते है ई-श्रमिक योजना हेल्पलाइन नंबर – 14434

eshram card Pension Yojana 2022

ई श्रम कार्ड बनाने के बाद आप ई श्रम पेंशन योजना का लाभ ले सकते है जिसमे आपको प्रति माह 3000रु पेंशन मिलेगी श्रम को धारक कर्म योगी मानधन श्रम पेंशन योजना के पात्र हो जाते है जो इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है इसमें 18 से 40 वर्ष के व्यक्ति महिला व परुष दोनों इस योजना का लाभ ले सकते है इस पेंशन योजना में 60 वर्ष कि आयु होने के बाद 3000रु पेंशन मिलती है जिसके बाद व्यक्ति कि मर्त्यु होने पर 1500रु उसकी पत्नी को इस पेंस्तिओं मिलना शुरू हो जाती है इसके साथ पति पत्नी दोनों इस योजना का लाभ ले सकते है इसका पंजियन करने के लिए निम्न स्टेप को फॉलो करे |

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको eshram.gov.in वेबसाइट पर जाना है
  • इसके बाद आपको Mandhan.in वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है
  • फिर एक नई वेबसाइट ओपन होगी जिसमे आपको Self inrolment पर क्लिक करना है
  • फिर आपको अपने आधार नंबर व मोबाइल नंबर से फॉर्म ओपन करना है
  • और फॉर्म को सम्पूर्ण भरकर आपको सबमिट करना है
  • इसके बाद आपका आवेदन हो जायगा और आप इस योजना से जुड़ जायंगे ||

Stat Wise E Shramik Card Online Registration Form:-

Andhra Pradesh E Shramik CardE Shramik Card Form Download
Assam E Shramik CardE Shramik Card Form Download
Arunchal Prdesh E Shramik CardE Shramik Card Form Download
Bihar E Shramik CardE Shramik Card Form Download
Chhattisgarh E Shramik CardE Shramik Card Form Download
Chandigarh E Shramik CardE Shramik Card Form Download
Delhi E Shramik CardE Shramik Card Form Download
Goa E Shramik CardE Shramik Card Form Download
Gujarat E Shramik CardE Shramik Card Form Download
Haryana E Shramik CardE Shramik Card Form Download
HP E Shramik CardE Shramik Card Form Download
Jharkhand E Shramik CardE Shramik Card Form Download
Jammu E Shramik CardE Shramik Card Form Download
Kashmir E Shramik CardE Shramik Card Form Download
Kerala E Shramik CardE Shramik Card Form Download
Karnataka E Shramik CardE Shramik Card Form Download
MP E Shramik CardE Shramik Card Form Download
Maharashtra E Shramik CardE Shramik Card Form Download
Odisha E Shramik CardE Shramik Card Form Download
Punjab E Shramik CardE Shramik Card Form Download
Rajasthan E Shramik CardE Shramik Card Form Download
Telangana E Shramik CardE Shramik Card Form Download
Tamilnadu E Shramik CardE Shramik Card Form Download
UP E Shramik CardE Shramik Card Form Download
Uttarakhand E Shramik CardE Shramik Card Form Download
West Bengal E Shramik CardE Shramik Card Form Download

e shram card pension Yojana Apply Form Online

अगर आपने ई श्रम कार्ड पंजीयन कर लिया है तो आप ई श्रम कार्ड पेंशन योजना के लिए भी अब आवेदन कर सकते है इसके लिए आप निम्न स्टेप को फॉलो कर E SHRAM CARD PENSIOJN Yojana के लिए आवेदन कर सकते है

  • सबसे पहले आपको eshram.gov.in वेबसाइट पर जाना है
  • इसके बाद आपको होम पेज पर Register on maandhan.in पर क्लिक करना है
  • यहा Register on maandhan.in पर क्लिक करना है
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा
  • इसमें आपको Click Hare to Apply Now पर क्लिक करना है
  • इसके बाद आप मानधन योजना सेलेक्ट करे
  • अपने मोबाइल नंबर से लॉग इन करे
  • जिसके बाद आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा
  • सभी दस्तावेज आदि सबमिट कर फॉर्म सेव करे
  • सीके बाद आपका आवेदन सबमिट जो जायगा

नोट- आपको इस आर्टिकल में ई-श्रमिक कार्ड बनाने के लिय ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कि जानकारी को स्टेप वाइज दिया गया है जिससे आप आसानी से ई श्रमिक कार्ड योजना का लाभ ले सकते है अगर आप ई श्रमिक कार्ड से जुडी अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है.

FAQ:-

Q. असंगठित क्षेत्र क्या है?

Ans. असंगठित क्षेत्र में ऐसे प्रतिष्ठान/इकाइयां शामिल हैं जो वस्तुओं/सेवाओं के उत्पादन/बिक्री में लगी हुई हैं और 10 से कम श्रमिकों को रोजगार देती हैं। ये इकाइयाँ ESIC और EPFO के अंतर्गत नहीं आती हैं। यानी आप छोटे कारखानों में काम करते है. तो भी ई श्रम कार्ड बनवा सकते है लेकिन बड़ी कम्पनी में काम करते है जिसमे 10 से अधिक लोग काम करते है तो आपको कम्पनी के माध्यम से श्रम कार्ड बनवा सकते है अगर पात्र है तो.

Q. यूएएन (UAN) क्या है?

Ans. Universal Account Number (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) एक 12 अंकों की संख्या है जो प्रत्येक असंगठित कर्मचारी को eSHRAM पोर्टल पर पंजीकरण के बाद मिलती है । UAN नंबर एक स्थायी नंबर होगा यानी एक बार असाइन किए जाने के बाद, यह कर्मचारी के जीवन भर अपरिवर्तित रहेगा.

Q. मैं हेल्पडेस्क नंबर – 14434 से कनेक्ट करने में असमर्थ हूं, मुझे क्या करना चाहिए?

Ans. यदि आप शॉर्ट कोड हेल्पडेस्क नंबर 14434 पर संपर्क करने में असमर्थ हैं, तो आप सीएससी द्वारा प्रदान किए गए 10 अंकों के नंबर को भी आजमा सकते हैं.

Q. ई श्रमिक कार्ड के लिए आय सीमा कितनी हैं?

Ans. असंगठित कामगार के रूप में eSHRAM पर पंजीकरण के लिए कोई आय मानदंड नहीं हैं. हालांकि, वह आयकर दाता नहीं होना चाहिए. 5 लाख से अधिक वार्षिक आय नहीं होनी चाहिय.

Q. क्या eSHRAM में पंजीकरण करने के लिए कोई पात्रता मानदंड हैं?

Ans. कोई भी कार्यकर्ता जो असंगठित क्हैषेत्र में काम करता है और 16-59 वर्ष वर्ग के बीच आयु है, वह eSHRAM पोर्टल पर पंजीकरण के लिए पात्र है.

e sharam card FQA

Q. कार्यकर्ता को eSHRAM पर पंजीकरण करने के लिए किन आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

Ans. आधार संख्या, मोबाइल नंबर, आधार लिंक बैंक खाता, नोट – यदि किसी कार्यकर्ता के पास आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर नहीं है, तो वह निकटतम सीएससी पर जा सकता है और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से पंजीकरण कर सकता है.

Q. एक असंगठित कर्मचारी को क्या लाभ होगा जब वह इ श्रमिक पोर्टल पर पंजीकरण करेगा?

Ans. केंद्र सरकार ने eSHRAM पोर्टल विकसित किया है जो आधार से जुड़े असंगठित श्रमिकों का एक केंद्रीकृत डेटाबेस होगा. पंजीकरण के बाद, उसे PMSBY के तहत 2 लाख का दुर्घटना बीमा कवर मिलेगा। भविष्य में, असंगठित श्रमिकों के सभी सामाजिक सुरक्षा लाभ इस पोर्टल के माध्यम से वितरित किए जाएंगे. आपातकालीन और राष्ट्रीय महामारी जैसी स्थितियों में, पात्र असंगठित श्रमिकों को आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए इस डेटाबेस का उपयोग किया जा सकता है.

Q. असंगठित श्रमिक eSHRAM पोर्टल पर पंजीकरण कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

Ans. एक असंगठित कार्यकर्ता eSHRAM पोर्टल पर जाकर या निकटतम सीएससी पर जाकर सहायता प्राप्त दृष्टिकोण के माध्यम से अपना पंजीकरण करा सकता है.

Q. क्या कर्मचारी को eSHRAM में पंजीकरण के लिए कोई शुल्क देना होगा?

Ans. eSHRAM पोर्टल पर पंजीकरण निःशुल्क है. श्रमिकों को किसी भी पंजीकरण इकाई को कोई शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है.

e sharam card FQA

Q.क्या पंजीकरण के बाद कर्मचारी के बैंक खाते से कोई कटौती होगी?

Ans.जी नहीं. केंद्र/राज्य सरकार द्वारा सीधे कार्यकर्ता के खाते में सामाजिक सुरक्षा योजनाओं या किसी भी लाभ के लाभ के निर्बाध वितरण को सुनिश्चित करने के लिए बैंक विवरण प्राप्त किए जा रहे हैं.

Q. क्या eSHRAM कार्ड की वैधता अवधि है?

Ans. e-shram card एक बार ही बनाना होगा इसके बाद लाइफ टाइम चलेगा यह एक स्थायी संख्या है और जीवन भर के लिए मान्य है.

Q. क्या कर्मचारी को यूएएन कार्ड का नवीनीकरण कराना होता है?

Ans. श्रमिकों को अपने विवरण, मोबाइल नंबर, वर्तमान पता आदि को नियमित रूप से अपडेट करने के लिए ईएसएचआरएम कार्ड को नवीनीकृत करने की कोई आवश्यकता नहीं है. अपने खाते को सक्रिय रखने के लिए, उसे वर्ष में कम से कम एक बार अपना खाता अपडेट करना आवश्यक है.

Q. कर्मचारी eSHRAM में अपना विवरण कैसे अपडेट कर सकते हैं?

Ans. कार्यकर्ता ईएसएचआरएम पोर्टल पर जाकर या सीएससी के माध्यम से अपना विवरण अपडेट कर सकते हैं.

Q. कर्मचारी eSHRAM में क्या विवरण अपडेट कर सकते हैं?

Ans. एक बार पंजीकृत होने के बाद, एक कार्यकर्ता अपने विशेष विवरण जैसे मोबाइल नंबर, वर्तमान पता, व्यवसाय, शैक्षिक योग्यता, कौशल प्रकार, परिवार के विवरण आदि को eSHRAM पोर्टल या निकटतम CSC पर जाकर अपडेट कर सकता है.

FQA e sharam card

Q. ई-श्रम में एनसीओ क्या है?

Ans. NCO Code व्यवसाय का राष्ट्रीय वर्गीकरण है. यह एक अंतर्राष्ट्रीय पद्धति है तथा पूरे देश में एक समान है. व्यवसायों तथा कौशल स्तरों की तुलना, वर्गीकरण व श्रेणीबद्ध करने में यह सहायक है.

Q. व्यवसाय की पहचान कैसे की जाती है?

Ans. श्रम कार्ड पंजीकरण के समय श्रमिकों को व्यवसाय लेट करना होता है. इसमें पहले स्तर पर अब क्षेत्र का चुनाव करना होता है या नहीं कौन से क्षेत्र में काम करते हैं. इसके बाद संबंधित कार्य कोड सेलेक्ट करना होता है यह काम करूं क्यों संबंधित कार्य कोर्ट का चयन जो कार्यक्षेत्र में शामिल होते हैं.

Q. ई श्रमिक कार्ड बनाने के लिए कहा रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

Ans. देश के सभी मजदुर ई श्रम पोर्टल पर ई श्रमिक कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है.

Q. ई श्रमिक कार्ड कितने साल बाद रिन्यू करना होता है?

Ans. ई श्रमिक कार्ड एक जीवन भर के लिए मान्य दस्तावेज है जिसे मजदुर को हर वर्ष ई श्रम पोर्टल पर अपडेट करना होगा.

Advertisement

One reply on “ई-श्रम कार्ड आवेदन फॉर्म E-Shramik Card Registration Form ई-श्रमिक कार्ड के लाभ”

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.