फ्री बिजली योजना किसानो को मिलेगी फ्री में बिजली Free Electricity Farmers

By | January 11, 2021

फ्री बिजली योजना , किसानो को फ्री बिजली , किसान बिजली योजना , Free Bijli Yojana, Kisan Free Bijli,

फ्री बिजली योजना किसानो को मिलेगी फ्री बिजली

किसानों के लिए खुश खबरी देश के सभी किसानो को सरकार देगी फ्री बिजली की सुविधा आपको बता दे की मोदी सरकार आय दिन कोई न कोई योजना लेकर आती है और इस बार किसानो के लिए नई सौगात लेकर आई है अब किसानो को फ्री में बिजली उपलब्ध करने के लिए सरकार ने नई योजना तैयार की है आपको बाटता दे की सरकार ने अब सौर ऊर्ज कम्पनियो से कॉन्टेक्ट किया है जिसमे सौर ऊर्जा कम्पनिया किसानो के खातों में सौर ऊर्जा प्लांट लगाएगी और एक एकड़ जमीं के हिदाब से किसानो को किराया देगी इसके अलावा किसान सौर ऊर्जा वाले प्लांट में खेती भी कर सकते है सौर
ऊर्जा प्लांट 3.5 मीटर ऊपर लगाय जायँगे इससे किसानो को सालाना 1000 यूनिट फ्री बिजली मिलेगी

इसके साथ प्रति एकड़ जमीन का किराया मिलेगा और किसान उस जमीन पर खेती भी कर पाएगा फ्री बिजली योजना में किसानो को कई फायदे होने वाले है खेतों में फसल के साथ अब बिजली का भी उत्पादन होगा। मुख्यमंत्री किसान आय योजना के तहत किसानों ने करीब 150 एकड़ जमीन पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने की सहमति दी है। ऊर्जा विभाग सौर ऊर्जा पैनल लगाने के लिए निविदा जारी करने की तैयारी में है। इससे किसानों को सालाना खेतों पर किराए के अलावा मुफ्त बिजली भी मिलेगी।

मुद्रा लोन योजना ऑनलाइन पंजीयन

1000 यूनिट मुफ़्त बिजली

सरकार के हिसाब से अब किसानो को सालाना एक एकड़ जमीन से किसान को 30 हजार रु की कमाई होती है

सरकार के मुताबिक सौर ऊर्जा लगाने के बाद किसानो को कई फायदे होने पहला फायदा किसान को प्रति एकड़ जमीं का किराया मिलेगा दूसरा किसान उस जमीं पर खेती भी कर पाएगा तीसरा किसानो को 1000 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी ओर ज्यादा बिजली खर्च होने पर अन्य बिजली बहुत ही कम खर्चे में मिलेगी इससे सरकार को भी फायदा होगा और किसान दोनों को सरकार को भी सस्ती दर पर बिजली मिलेगी जो 4 रु प्रति यूनिट होगी अब फ़िलहाल 9 रु प्रति यूनिट बिजली मिलती है

मुफ्त बिजली के लिए किसान है तैयार

सौर ऊर्जा विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक अलग अलग किसानो ने अपनी जमीं पर सौर ऊर्जा लगाने के लिए सहमति जताई है अभी तक 150 एकड़ जमीं पर सहमति को मंजूरी मिली है खेतों में फसल के साथ अब बिजली का भी उत्पादन होगा। मुख्यमंत्री किसान आय योजना के तहत किसानों ने करीब 150 एकड़ जमीन पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने की सहमति दी है। ऊर्जा विभाग सौर ऊर्जा पैनल लगाने के लिए निविदा जारी करने की तैयारी में है। इससे किसानों को सालाना खेतों पर किराए के अलावा मुफ्त बिजली भी मिलेगी।

 सरकार घोषणा

दिल्ली सरकार ने जुलाई 2018 में मुख्यमंत्री किसान आय सौर ऊर्जा योजना की घोषणा की थी। इसके तहत सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए किसानों को खेत देना होगा। सौर ऊर्जा संयंत्र निजी कंपनी लगाएगी। किसानों का कंपनी के साथ करार होगा। कंपनी को प्रतिवर्ष एक लाख रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से किराया किसानों को देना होगा। हर साल किराए में 6 फीसदी का इजाफा होगा। हालांकि, संयंत्र के निर्माण होने तक यह किराया 50 हजार रुपये प्रति एकड़ सालाना होगा। 

12 thoughts on “फ्री बिजली योजना किसानो को मिलेगी फ्री में बिजली Free Electricity Farmers

  1. Arshad Alam

    Vill. Hiramani PO. Mathiya briat
    PS. Chhauradano Dist .East champaran Bihar pin cod . 845302

    Reply
    1. Arun kumar

      I want to more detail soler electric proses how to install my land.
      Village. Puramahadev
      District. Bagpat
      Phone no. 9911346620

      Reply
  2. श्रवण लाल मीणा

    सर जी एमपी लगाना चाहता हूं हमारी जमीन पर सूर्य ऊर्जा हमारे मोबाइल नंबर 7740842960

    Reply

Thanks for Comment