Advertisement
Categories
PM SARKARI YOJANA

हिमाचल वरिष्ठ महिलाओं पेंशन योजना 1000रु पेंशन के लिए ऐसे करे आवेदन

Advertisement

महिला पेंशन योजना हिमाचल प्रदेश वरिष्ठ महिलाओ को 1000रु पेंशन योजना। हिमाचल प्रदेश में अब 65 से 69 साल की बुजुर्ग महिलाओं को पेंशन मिलेगी। बजट में राज्य सरकार की घोषणा पर सोमवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं. इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है, जिसमें स्पष्ट है कि सरकार वरिष्ठ महिलाओं को बिना आय सीमा की शर्तों के एक हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन देगी.

महिलाओं के लिए पेंशन: आयकर दाता दंपत्ति को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। 65 वर्ष से अधिक और 69 वर्ष से अधिक आयु की महिलाएं पात्र होंगी। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने यह आदेश जारी किया है, जिसकी घोषणा सरकार ने बजट में की थी. शिमला। हिमाचल प्रदेश में अब 65 से 69 साल की बुजुर्ग महिलाओं को पेंशन मिलेगी। बजट में राज्य सरकार की घोषणा पर सोमवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं. इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है, जिसमें स्पष्ट है कि सरकार वरिष्ठ महिलाओं को बिना आय सीमा की शर्तों के एक हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन देगी.

Advertisement

सरकारी अधिसूचना के अनुसार स्वर्ण जयंती नारी संबल योजना के तहत 65 से 69 वर्ष की पात्र महिलाओं को पेंशन का लाभ दिया जाएगा। आयु सीमा की कोई शर्त नहीं है। इस पेंशन योजना का लाभ राज्य की करीब एक लाख महिलाओं को सरकार देगी.

Who will get the benefit किसे मिलेगा लाभ

अधिसूचना के अनुसार, कोई भी जोड़ा, जो सरकारी सेवा से सेवानिवृत्त हो चुका है, चाहे पति हो या पत्नी, इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इससे आयकर दाता दंपत्ति को भी इसका लाभ नहीं मिलेगा। 65 वर्ष से अधिक और 69 वर्ष से अधिक आयु की महिलाएं पात्र होंगी। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने यह आदेश जारी किया है, जिसकी घोषणा सरकार ने बजट में की थी.

गौरतलब है कि सरकार राज्य में लाखों लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन मुहैया करा रही है, जिस पर करोड़ों रुपये की राशि खर्च होती है. इससे पहले जयराम सरकार ने सत्ता में आने के बाद अपनी पहली कैबिनेट बैठक में 70 साल से ऊपर के बुजुर्गों को पेंशन की सुविधा मुहैया कराई थी. अब सरकार ने 65 साल से ऊपर की महिलाओं के लिए भी पेंशन की व्यवस्था की है।

Advertisement

गाय भैंस लोन योजना पंजीयन Gaay Bhais Loan Scheme 2021

Himachal Pradesh Old Age Pension Scheme

हिमाचल प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना 2021 – हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य के वृद्ध लोगों को लाभान्वित करने के लिए यह योजना शुरू की है। जिस व्यक्ति को इस योजना का लाभ लेना है उसे सामाजिक सुरक्षा विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। इस योजना के लिए 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग आवेदन कर सकते हैं। पहले 70 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाता था,

Advertisement

लेकिन अब 60 वर्ष से अधिक आयु वालों को भी योजना के लिए पात्र माना जाता है। दोस्तों इस लेख के माध्यम से हम हिमाचल प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना 2021 में आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, दस्तावेज के बारे में जानेंगे इसलिए आप इस लेख को अंत तक पढ़ें।

हिमाचल प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना 2021 के लिए आवेदन कैसे करें?

  • अगर आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:-
  • इसके लिए आपको सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इस लिंक पर क्लिक करके आप इस वेबसाइट पर आ जाते हैं। आप इस योजना के बारे में अधिक जानकारी इस वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपको सबसे पहले इस योजना का आवेदन पत्र डाउनलोड करना है, उसके बाद आपको इस फॉर्म को सही से भरना है, फिर इसके साथ दस्तावेज संलग्न करके संबंधित पंचायत या तहसील कल्याण अधिकारी या जिला कल्याण अधिकारी को जमा करना है।
  • योजना के लिए पात्र व्यक्ति की पहचान संबंधित ग्राम सभा की बैठक में की जाती है। फिर जो पात्र है उसकी सूची संबंधित तहसील कल्याण अधिकारी को भेजी जाती है।
  • फिर तहसील अधिकारी उस सूची को संबंधित जिला कल्याण अधिकारी को भेजता है। जिस व्यक्ति की आयु 70 वर्ष या उससे अधिक है उसके आवेदन पत्र सीधे तहसील कल्याण अधिकारी के कार्यालय में भेजे जाते हैं। जिसके संबंध में आवेदक को योजना का लाभ प्रदान किया जाता है।

अभी चल रही है ये सरकारी योजना 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.