जीवन सुरक्षा योजना के तहत दे रही है किसानो को 5 लाख कि वित्तीय सहायता राशी

हरियाणा सरकार जीवन सुरक्षा योजना के तहत दे रही है किसानो को 5 लाख रूपये कि वित्तीय सहायता राशी जानिये क्या है योजना

हरियाणा जीवन सुरक्षा योजना – हरियाणा सरकार राज्य के किसानो को मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर जीवन सुरक्षा योजना के तहत आर्थिक सहायता प्रदान कि जा रही है जानिये कैसे मिलती है योजना के तहत सहायता राशी.

#JeevanSurakshaYojana   #financialassistance    #HarayanaKisanYojana    #KisanScheme #KisanJeevanSurakshaYojana #HRKisanScheme   #KisanJivanbima    #financial   #KisanYojanaHaryana  #HaryanaKisanJeevanSurakhkaYojana
मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर जीवन सुरक्षा योजना

जैसे कि आप सभी जानते है ही कि किसान एवं खेतीहर मजदूरों को खेत-खलिहानों में दिन-रात काम करना पड़ता है. इससे अनेक प्रकार की दुर्घटनाओं की संभावना रहती है ऐसे में किसान कि मृत्यु भी हो सकती है इसी समस्या का समाधान करने के लिए हरियाणा सरकार ने किसान के परिवार को आर्थिक मदद प्रदान करने के उदेश्य से योजना को शुरू किया है.

ऐसे मिलती है सहायता राशी:-

किसान को अपने खेतो में काम करते समय दुर्घटना के दौरान मृत्यु होने पर 5 लाख रुपये कि आर्थिक सहायता राशी दी जाती है. रीढ़ की हड्डी टूटने या स्थायी अशक्तता होने पर 2 लाख 50 हजार रुपये कि मदद राशियो दी जाती है. दो अंग भंग होने पर या स्थायी गंभीर चोट होने पर 1 लाख 87 हजार 500 रुपये दिए जाते है और इसी प्रकार एक अंग भंग होने या स्थायी चोट होने पर 1 लाख 25 हजार रुपये दिए जाते है पूरी उंगली कटने पर 75 हजार रुपये और आंशिक उंगली भंग होने पर 37 हजार रुपये सरकार अनुदान के रूप में मार्केट कमेटी के माध्यम से देती है.

योजना के आवेदन के लिए पात्रता:-

  • डीसी प्रदीप दहिया ने बताया कि इसके लिए पुलिस रिपोर्ट और पोस्टमार्टम का होना जरूरी है.
  • अशक्तता की स्थिति में प्रमाण पत्र और अंग हानि होने की स्थिति में शेष बचे हुए अंग की फोटो प्रति दावे के साथ प्रस्तुत की जा सकती है.
  • आवेदक को दुर्घटना के दो महीने तक संबंधित मार्केट कमेटी के सचिव को आवेदन करना होगा.
सोलर रूफ टॉप योजना के तहत केंद्र सरकार दे रही है 40% सब्सिडी जाने कैसे ले योजना का लाभ
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिली 16,488 पक्के घर बनाने कि मंजूरी ऐसे करे लाभ लेने के लिए पंजीकरण
प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना कि 9 में से आपको कितनी क़िस्त मिली ऐसे चेक करे
इस योजना के तहत मोदी सरकार दे रही है किसानो को 15 लाख रूपये कि मदद जानिये पूरी योजना के बारे में
प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना के तहत किसानो को मिलेगी 3000 रूपये कि पेंशन देखिये पूरी जानकारी

आवेदन के लिए जरुरी दस्तावेज:-

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • दुर्घटना के दौरान मृत्यु होने पर पुलिस रिपोर्ट और पोस्टमार्टम रिपोर्ट
  • बैंक खाता सख्या
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साईज फोटो आदि.

मुख्यमंत्री किसान जीवन सुरक्षा योजना आवेदन प्रिकिर्या:-

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को दुर्घटना के दो महीने तक संबंधित मार्केट कमेटी के सचिव को आवेदन करना होगा. किसान आवेदन के लिए अशक्तता की स्थिति में प्रमाण पत्र और अंग हानि होने की स्थिति में शेष बचे हुए अंग की फोटो प्रति दावे के साथ प्रस्तुत की जा सकती है आपको संबंधित मार्केट कमेटी के सचिव से आवेदन फॉर्म लेना है उसमे मागी गई सभी जानकारी को सही से भरना है इसके बाद दस्तावेज कि फोटो कोप़ी स्टेच करके सबमिट कर देना है इस तरह से आप HR Jeevan Suraksha Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है.

#JeevanSurakshaYojana, #financialassistance, #HarayanaKisanYojana, #KisanScheme, #KisanJeevanSurakshaYojana, #HRKisanScheme, #KisanJivanbima, #financial, #KisanYojanaHaryana, #HaryanaKisanJeevanSurakhkaYojana,

Leave a Comment

Your email address will not be published.