Jharkhand Kisan Mortgage Waiver Checklist 2021 लाभार्थी सूची, जिलेवार सूची ऑनलाइन देखें

किसान कर्ज माफी सूची झारखंड,Jharkhand Kisan mortgage waiver checklist 2021, किसान कर्ज माफी सूची झारखंड, झारखंड कर्ज माफी लिस्ट में नाम देखे, Jharkhand Kisan Karj Mafi List, Jharkhand Karj Mafi List District Wise,

झारखंड किसान कर्ज माफी सूची 2021, Jharkhand Kisan Karj Mafi List, किसान कर्ज माफी लिस्ट 2021 ऑनलाइन देखे, किसान कर्ज माफी जिलेवार लाभार्थी सूची देखने की प्रक्रिया की चरण-दर-चरण प्रक्रिया आपको इस लेख में प्रदान की जाएगी। झारखंड राज्य सरकार के द्वारा किसान कर्ज माफी लिस्ट को जारी करने की घोषणा की गयी है। वह सभी किसान भाई जिन्होंने किसी सरकारी बैंक से कर्ज लिया है उन्हें इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा झारखंड किसान कर्ज माफ़ी योजना 2021 की घोषणा करते हुए कहा की अब झारखंड में किसी भी किसान को बैंक के कर्ज चुकाने में असमर्थता की स्थिति में आत्महत्या करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। इस योजना का लाभ उन किसानो को दिया जायेगा जिन्होंने किसी भी सरकारी या सहकारी बैंक से कर्ज लिया हुआ है। झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपने नाम देखने के लिए इस लेख को शुरू से अंत तक पूरा पढ़े।

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना 2021

झारखण्ड के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा वर्ष 2020-21 के बजट पेश करते हुए किसान कर्ज माफ़ी योजना 2021 की घोषणा की है। झारखंड किसान कर्ज माफी योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानो का 50,000 रूपये तक का कर्ज माफ़ कर दिया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत किसान गन्ने, फलो के साथ अन्य पारम्परिक खेती करते है उन्हें शामिल किये जाने का प्लान है। झारखण्ड सरकार के द्वारा Kisan Karj Mafi List में उन किसानो के नाम शामिल किये जायेंगे जिनके पास बैंको का 50 हजार रूपये तक का ऋण है।

Jharkhand Kisan loan waiver list 2021, झारखंड किसान कर्ज माफी सूची, झारखंड कर्ज माफी लिस्ट में नाम देखे, Jharkhand Kisan Karj Mafi List, Jharkhand Karj Mafi List Distric Wise,

इस योजना के तहत इन छोटे और सीमांत किसानो को शामिओ किये जाने पर वोचार किया जायेगा जो किसान गन्ने , फलो के साथ अन्य पारम्परिक खेती करते है। झारखंड Kisan Karj Mafi Yojana 2021 की शुरुआत से उन किसानो को लाभान्वित किया जायेगा जिन्होंने बैंको से कर्ज लिया हुआ है जिससे किसानो की आत्महत्या की घटना में कमी आएगी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा इस योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए करीब 2 हजार करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है।

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना की शुरुआत

झारखंड सरकार द्वारा झारखंड किसान कर्ज माफी योजना के तहत किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से लगभग 9 लाख किसान लाभान्वित होंगे। यह योजना 1 फरवरी 2021 को जामताड़ा के मोलेन्द्र बेसरा से शुरू की गई थी। कृषि मंत्री बादल की मौजूदगी में इस योजना के तहत ऑनलाइन ऋण माफ किया गया। यह ऋण माफी रामकृष्ण मिशन सभागार के माध्यम से ऑनलाइन की गई थी।

इस अवसर पर इस योजना के तहत एक पोर्टल भी लॉन्च किया गया। सरकार द्वारा यह आश्वासन दिया गया है कि वित्तीय वर्ष 2020-21 के पूरा होने से पहले, किसानों का ऋण 2000 करोड़ रुपए का माफ किए जाएंगे। सरकार द्वारा यह भी कहा गया है कि यह तभी संभव होगा जब इसमें बैंक का सहयोग हो। सरकार द्वारा जारी की गयी इस योजना के माध्यम से कर्ज माफ़ी के लिए बहुत बड़ी राहत होगी।

किसान आशीर्वाद योजना मिलेंगे 25000 रु

ओवरव्यू ऑफ़ झारखण्ड किसान कर्ज माफी योजना

योजना का नामझारखंड किसान कर्ज माफी योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा
लाभार्थीबैंको के कर्जदार किसान
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यकिसानो को कर्ज की अदायगी से राहत देना
लाभ50,000 तक के कर्ज की माफ़ी
श्रेणीझारखंड सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट www.jharkhand.gov.in/

झारखंड किसान कर्ज माफी जनवरी अपडेट

भारत में किसान आर्थिक रूप से काफी कमजोर हैं। किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएँ लागू की जाती हैं। ऐसी ही एक योजना है, झारखंड किसान कर्ज माफी योजना। 26 जनवरी, 2021 को, झारखंड के राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने किसान ऋण माफी योजना के तहत 2000 करोड़ रूपए आवंटित किए हैं। इस राशि से झारखंड के लगभग 9 लाख किसान लाभान्वित होंगे। यह घोषणा द्रोपती जी ने मोरहाबादी मैदान से गणतंत्र दिवस के 72 वें समारोह में की है। उन्होंने इस समारोह में यह भी बताया कि झारखंड सरकार झारखंड के किसानों को प्राथमिकता देती है। इसलिए, सरकार ने झारखंड ऋण माफी योजना भी शुरू की है।

इस योजना के तहत 50000 रूपए का ऋण 31 मार्च 2021 तक माफ किया जाएगा। यह राशि किसानों के खाते में सीधे लाभ हस्तांतरण के माध्यम से हस्तांतरित की जाएगी। द्रौपती ने यह भी बताया गया था कि 29 दिसंबर 2020 को सरकार का 1 साल का कार्यकाल पूरा हो गया है। इस अवधि के दौरान, सरकार किसानों को विकसित करने का निरंतर प्रयास कर रही है।

किसानों के साथ बैंकों के हित का भी रखा जायेगा ध्यान

इस योजना के तहत किसानों के साथ-साथ बैंकों के हितों को भी सरकार ने ध्यान में रखा है। इस योजना को सफलतापूर्वक चलाने के लिए बैंकों और प्रज्ञा केंद्र संचालकों की अहम भूमिका होगी। यह सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। झारखंड किसान कर्ज माफी योजना के तहत 5 सप्ताह की योजना बनाई जाएगी, जिसके तहत किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। अधिकारियों द्वारा यह भी बताया गया कि बैंकों द्वारा कुछ आंकड़ों को हटाने का काम पूरा कर लिया गया है।

बैंकों से जल्द से जल्द काम पूरा करने का अनुरोध किया गया है। इस योजना का लाभ केवल एक परिवार के सदस्य को प्रदान किया जाएगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए, लाभार्थियों के पास राशन कार्ड होना अनिवार्य है। इस योजना के तहत ऑनलाइन भुगतान की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी झारखंड किसान कर्ज माफी योजना के तहत किसानों को एक बड़ी राहत मिलेगी।

झारखण्ड मजदूर कार्ड ऑनलाइन आवेदन

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना 2021

झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा वर्ष 2020 31 का बजट पेश करते हुए झारखंड किसान कर्ज माफी योजना 2021 की घोषणा की गई थी। इस योजना के अंतर्गत झारखंड राज्य के छोटे और सीमांत किसानों को ₹50000 तक के कर्ज माफी की सुविधा राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। वे सभी किसान जो गन्ने फलों के साथ अन्य पारंपरिक खेती करते हैं इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। झारखंड राज्य के सभी छोटे और सीमांत किसान ही इस किसान कर्ज माफी योजना 2021 का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। योजना की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री जी ने बताया कि आने वाले वित्तीय वर्ष में इस योजना के लिए करीब 2000 करोड रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है।

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना जनवरी 2021 से की जाएगी लागू

 eight दिसंबर 2020 को झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन ने, झारखंड ऋण माफी योजना की घोषणा की है। इस योजना के तहत, झारखंड सरकार किसानों का कर्ज माफ करेगी। झारखंड कर्ज माफी योजना की शुरुआत सरकार ने पीएम किसान बीमा योजना के साथ की है। सरकार ने झारखंड किसान कर्ज माफी योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए 2000 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है। झारखंड किसान ऋण माफी योजना 1 जनवरी 2020 से शुरू की जाएगी। सरकार ने बताया है कि राज्य के किसानों पर 7000 करोड़ रुपये का कर्ज है। इस स्थिति में, झारखंड किसान ऋण माफी योजना के लाभार्थियों की पात्रता का निर्धारण एक बड़ी चुनौती है।

सरकार ने यह भी जानकारी दी है कि फसल ऋण डेटा जमा किया गया है और बैंकों को आधार सक्षम करने की प्रक्रिया पूरी करने के लिए कहा गया है। अब तक, 12 लाख ऋण खातों में से 6 लाख आधार कार्ड सक्षम किए गए हैं। झारखंड किसान ऋण माफी योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए एक वेबसाइट भी शुरू की जाएगी। इस योजना का लाभ लेने के इच्छुक सभी लाभार्थियों को इस वेबसाइट पर आवेदन करना होगा।

झारखंड किसान कर्ज माफी दिसंबर अपडेट

झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई, किसान कर्ज माफी योजना के तहत, राज्य के किसानों का ऋण माफ किया जाएगा। कैबिनेट की बैठक झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन द्वारा आयोजित की गई थी। जिसमें 2000 करोड़ रुपये का आवंटन, किसानों को कर्ज माफी के लिए किया गया है। झारखंड किसान ऋण माफी योजना के तहत, किसानों द्वारा 31 मार्च 2020 तक लिए गए 50000 रूपए तक के ऋण को माफ किया जाएगा। केवल एक परिवार का एक व्यक्ति ही झारखंड किसान कर्ज माफी का लाभ ले सकता है। इसके लिए आवेदन करने के लिए किसानों को 1 रूपए का आवेदन शुल्क देना होगा।

वर्तमान में, राज्य के 12.93 किसानों ने ऋण लिया हुआ है, जिसमें से 9.07 किसानों के खाते चल रहे हैं और शेष खाते एनपीए खातों में चले गए हैं। राज्य के 5800 किसानों ने ऋण लिया हुआ है, जिसमें सरकार द्वारा 2 हजार करोड़ रुपये का ऋण माफ किया जाएगा।

झारखण्ड छात्रवृति योजना 

झारखंड किसान कर्ज माफी जिलेवार लाभार्थी सूची

वह सभी किसान जिन्होंने Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana के लिए आवेदन किया है वह किसान कर्ज माफ़ी लाभार्थी सूची में अपने नाम की खोज कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी सूची को जिलेवार जारी किया जायेगा, वह सभी किसान जो किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम की खोज करना चाहते हैं वह ऑनलाइन मोड में लाभार्थी सूची की जाँच कर सकते हैं।

Jharkhand Kisan loan waiver list 2021, झारखंड किसान कर्ज माफी सूची, झारखंड कर्ज माफी लिस्ट में नाम देखे, Jharkhand Kisan Karj Mafi List, Jharkhand Karj Mafi List Distric Wise,

झारखंड किसान कर्ज माफी जिलेवार लाभार्थी सूची में उन्ही किसानो के नाम शामिल किए जायेंगे जिन्होंने बैंको से कर्ज लिया हुआ है। अभी इस योजना के आवेदन के लिए कोई विशेष पात्रता मानदंड निर्धारित नहीं किये गए हैं। आपको बता दे की प्राप्त जानकारी के अनुसार किसानो के 2000 करोड़ के कर्ज को माफ़ किए जाने पर विचार किया जा रहा है। इस कर्ज राहत से कोरोना वायरस के संक्रमण और मौसम की मार झेल रहे किसानो को लाभ मिलेगा।

किसान कर्ज माफी योजना 2021 के लाभ

  • इस योजना का लाभ झारखण्ड के छोटे और सीमांत किसानो को दिया जायगा। 
  • किसान कर्ज माफ़ी की शुरुआत से वह किसान लाभान्वित होंगे जिन्होंने बैंको से कर्ज लिया हुआ है। 
  • सभी छोटे किसानो का सरकारी और सहकारी बैंको से लिया हुआ 50000 रूपये तक का कर्ज माफ़ कर दिया जायेगा। 
  • वह किसान भाई जो सम्पूर्ण आय पर आय कर का भुगतान करते हैं उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जा सकेगा। 
  • इस योजना से किसानो की आत्महत्या की घटनाओ में कमी आएगी और वह दूसरे राज्यों को पलायन से बचेंगे। 
  • किसानो को अब अपना मुख्य व्यवसाय छोड़कर शहरों की राह नहीं पकड़नी पड़ेगी। 
  • इस कर्ज माफ़ी के बाद अतिरिक्त ऋण की पूर्ति किये जाने पर बैंको के दवरा किसान को ऋण देना आसान हो जायेगा।

किसान कृषि कर्ज माफी योजना का उद्देश्य

हर साल भारत में अनेको किसान कर्ज न चूका पाने की स्थिति में आत्महत्या की गले लगा लेते है। केंद्र तथा राज्य सरकारों के द्वारा समय-समय पर किसानो के कर्ज को माफ करने के लिए योजना की शुरुआत की जाती है। इसी क्रम में झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार द्वारा किसानो के 50,000 रुपये तक के कर्ज की माफ़ी के लिए किसान कर्ज माफी योजना 2021 की शुरुआत की है।

इस योजना के तहत झारखंड सरकार द्वारा 2000 करोड़ का बजट निर्धारित किया है। बताते चले की राज्य में 5 लाख से अधिक किसान सरकारी तथा सहकारी बैंको से लिए हुए कर्ज़ में डूबे हुआ है। इन किसानो के द्वारा अधिकतर कर्ज किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लिया गया है। झारखंड सरकार द्वारा इस कर्ज माफ़ी की घोषणा के बाद किसानो के चेहरे खिले है और कर्ज की अदायगी सम्बन्धी चिंता कम हुई है।

Kisan Karj Mafi Yojana 2021 पात्रता मानदंड

  • केवल झारखंड के किसानो के द्वारा ही इस कर्ज माफी योजना का लाभ लिया जा सकता है।
  • किसान कर्ज माफ़ी के तहत किसानो का सरकारी और सहकारी बैंको से लिया हाउ कर्ज ही माफ किया जायेगा, प्राइवेट बैंको से लिया हुआ कर्ज माफ़ नहीं होगा।
  • जिन किसानो ने बैंको से 50,000 रूपये तक का लार्ज लिया है केवल उन किसानो का कर्ज ही माफ होगा।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

एसएलबीसी द्वारा तैयार किया जायेगा एक वेब पोर्टल

राज्यस्तरीय बैंकर्स समिति (एसएलबीसी) सभी बैंको के डेटा एक अकीकरण के लिए एक वेब पोर्टल को लांच किया जायेगा। इस वेब पोर्टल के माध्यम से किसान के कर्ज का ब्यौरा और लिए गए कर्ज की राशि के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकेगी। इस पोर्टल पर 50000 रुपए तक का कर्ज लेने वाले किसान का एक फ़ोल्डर बनाया जाएगा। इसके साथ ही  ₹50000 से ₹100000 के कर्जदाताओं का एक दूसरा फोल्डर तैयार किया जायेगा। वह कर्जदार किसान जिन्होंने  ₹100000 से अधिक का कर्ज लिया हाउ है उनका एक अलग तीसरा फोल्डर बनाया जायेगा। इसी आधार पर किसानो को श्रेणीवार डाटा प्राप्त किया जा सकेगा।

किसानों का 50,000 रुपए तक का कर्ज किया जाएगा माफ

झारखडं किसान कर्फ़ माफ़ी के तहत केवल छोटे और सीमांत किसानो को ही शामिल किया जायेगा। वह सभी क्सियन भाई जिन्होंने बैंको से ₹50000 तक का कर्ज लिया है या  राशि ₹50000 है तब इस राशि को माफ़ कर दिया जायेगा।

झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2021 ऑनलाइन कैसे देखे?

वह सभी इच्छुक आवेदक जो वर्ष 2021 के लिए झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2021 की जांच करना चाहते हैं उहे अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। अभी इस योजना की घोषणा की गयी है, इस समय यह योजना अपने प्रारंभिक चरण में है। झारखंड किसान कर्ज माफी को अभी शुरू नहीं किया गया है। इस योजना की शुरुआत के बाद सम्बंधित विभाग के द्वारा ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किये जायेंगे। इन आवेदनों एक आधार पर पात्र किसानो का नाम झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2021 में शामिल किया जायेगा।

बताते चले की कृषि पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री बादल के साथ पत्रलेख में की गयी एक बैठक में यह सामने आया है की झारखंड के किसानो के द्वारा लगभग आठ हजार करोड़ रुपए का कर्ज लिया हुआ है। हालांकि झारखंड किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत केवल दो हजार करोड़ रुपए का कर्ज माफ़ किये जाने की बात कही गयी है। इसको देखते हुए सा,भणवा है की सरकार द्वारा इस योजना को एक साल से अधिक समय के लिए लागु किया जाये। इस योजना के तहत आवेदन प्रकिया की शुरुआत की स्थिति में आपको इस वेबसाइट के माध्यम से अवगत कार देइया जायेगा।

किसान कर्ज माफी योजना भुगतान की प्रक्रिया

बताते चले की मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा मंगलवार को किसानो का 2000 करोड़ रूपये का ऋण माफ़ करने को मंजूरी दे दी गयी है। इसके घोषणा कांग्रेस के झारखंड प्रभारी आरपीएन सिंह के द्वारा करते हुए बताया गया की छोटे को माध्यम वर्गीय किसान भाइयो के 50,000रु तक के ऋण को राज्य सरकार के द्वारा माफ़ कर दिया गया है। झारखण्ड Kisan Karj Mafi के पहले चरण में 25,000 रुपए तक ऋण लेने वाले आठ लाख किसानों का कर्ज माफकर दिया गया है। इसके दूसरे चरण में इससे अधिक ऋण लेने वाले किसानो का कर्ज माफ़ किया जायेगा। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा 17.85 लाख किसानों का 9300 करोड़ रुपये का ऋण माफ़ करने के लक्ष्य रखा है।

यह भी पढ़े – झारखंड झारसेवा प्रमाण पत्र, आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन

हम उम्मीद करते हैं की आपको झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है। यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत किसानो का कितने कर्ज माफ़ किया जायेगा?

इस योजना के तहत किसानों का सरकार द्वारा ₹50000 तक का कर्ज माफ़ कर दिया जायेगा। यदि कर्जदार किसान की बकाया कर्ज की राशि 50,000 से ज्यादा है तब ₹50000 तक माफ कर दिया जाएगा और बाकि बची हुई राशि को बकायेदार को चुकाना होगा।

झारखंड किसान कर्ज माफ़ी योजना का लाभ कौन किसान ले सकते हैं?

छोटे और सीमांत किसानो जिन्होंने छोटी राशी बैंको से कर्ज पर ली हुई है उन्हें ही कर्ज माफ़ी योजना में शामिल किया जायेगा

झारखण्ड फसल राहत योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन,Fasal Rahat Yojana

Leave a Comment

Your email address will not be published.