झारखण्ड यूनिक आइडी कार्ड योजना क्या है और योजना का लाभ ले Unique ID Card

झारखण्ड यूनिक आइडी कार्ड योजना क्या है और योजना से किसानो को लाभ कैसे मिलेगा Unique ID Card

झारखण्ड सरकार द्वारा शुरू कि गई सभी योजना का लाभ राज्य के सभी लाभार्थियों तक पहचाना है जिसमे सरकार द्वारा बिचोलियों को खत्म करने के उदेश्य से यूनिक आइडी कार्ड योजना को शुरू किया गया है.

#यूनिकआइडीकार्ड,   #UniqueIDCard,    #UniqueIDCardJharkhand,   #JharkhandUniqueIDCard,  #Jharkhnad,   #JharkhndScheme,    #JharkhndNews,   #यूनिकआइडीकार्डक्याहै,  #UniqueIDCardBenefit,   #झारखण्ड,    #UniqueIDCardYojana,   #यूनिकआइडीकार्डझारखण्ड,  #UniqueIDCardScheme,    #झारखण्डयूनिकआइडीकार्ड,
यूनिक आइडी कार्ड – Unique ID Card

Unique ID Card – प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के 58 लाख किसानो का यूनिक आइडी कार्ड बनाया जायेगा ताकि किसानो को विभिन्न सरकारी योजनाओ का लाभ सीधे दिया जा सके. झारखण्ड सरकार द्वारा राज्य के सभी किसानो कि आय को बढ़ाने और किसानो कि आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के उदेश्य से यूनिक आइडी कार्ड योजना को शुरू किया गया है जिसमे राज्य के 58 लाख किसानो को जोड़ा जायेगा. जिसमे राज्य के सभी किसानो का किसान पंजीकरण भी हो जायेगा.

यूनिक आइडी कार्ड योजना क्या है:-

राज्य में सभी किसानो को सरकार द्वारा शुरू कि गई सभी योजनाओ का लाभ देने के लिए यूनिक आइडी कार्ड योजना को शुरू किया गया है जिसमे राज्य के सभी किसानो को यूनिक आइडी कार्ड बनाया जायेगा जिससे विभिन्न सरकारी योजनाओ का लाभ सीधे किसानो तक पहुचाया जा सके. और योजना के लाभ में किसी तरह का घोटाला ना हो और सभी लाभार्थी किसानो को योजना का लाभ मिल सके.

कैसे काम करेगा यूनिक आइडी कार्ड:-

किसानो का सरकार द्वारा यूनिक आइडी कार्ड (Unique ID Card) बनाया जायेगा जिसमे सभी कार्ड का एक बार कोड होगा जिससे सभी किसानो कि पहचान आसानी से कि जा सकेगी और साथ में कोनसे किसानो का योजनाओ का लाभ मिला है इसकी जानकारी के लिए सरकार द्वारा पोर्टल बनाया जायेगा जिस पर किसान यूनिक आइडी कार्ड के बार कोड से किसी भी योजना का लाभ मिला है या नही उसकि जानकारी को चेक कर सकेगे. और अगर किसी योजना का लाभ नही मिला है तो किसान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है.

प्रधानमंत्री किसान योजना कि राशी को किया जायेगा डबल जाने कब से मिलेगे प्रतिवर्ष 12000 रूपये
झारखण्ड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान 2021: Aajivika Samvardhan Hunar Abhiyan,ऑनलाइन आवेदन
PM Krishi Sinchai Yojana – ऐसे ले प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ मिलेगी 80% सब्सिडी
पीएम गति शक्ति योजना इस तारीख को होगी लांच जानिये इस 100 करोड़ कि योजना के बारे में GATI SHAKTI YOJNA
प्रधानमंत्री रोजगार सृजन लोन योजना ऑनलाइन फॉर्म, लिस्ट Rojgar Sarjan Loan Yojana

ये बना सकते है यूनिक आइडी कार्ड:-

झारखण्ड राज्य के स्थाई निवासी किसान यूनिक आइडी कार्ड (Unique ID Card) बना सकते है क्योकि यूनिक आइडी कार्ड योजना को झारखण्ड राज्य के किसानो के लिए शुरू किया गया है बिरसा किसान के तहत राज्य के किसानों का यूनिक आइडी कार्ड बनेगा. एक किसान का एक ही यूनिक आइडी कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर सकते है.

यूनिक आइडी कार्ड के लाभ:-

  • यूनिक आइडी कार्ड झारखण्ड राज्य के सभी स्थाई निवासी किसानो का बनाया जायेगा.
  • झारखण्ड यूनिक आइडी कार्ड विभिन्न सरकारी योजना का लाभ सभी किसानो को दिया जायेगा.
  • इस कार्ड से पता लगाया जा सके कि किस जिले में किसानो को योजनाओ का लाभ नही मिला है लाभ से वचित किसानो को इस कार्ड के आधार पर लाभ दिया जायेगा.
  • यूनिक आइडी कार्ड से सभी योजना का लाभ सीधे किसान तक पहुचाया जायेगा जिस कारण से सभी योजनाओ का लाभ किसानो को मिलेगा.
  • यूनिक आइडी कार्ड प्रदेश के सभी किसानो कि एक पहचान आयडी बन जाएगी जिसके मध्यम से किसान योजनाओ का लाभ आसानी से ले सकते है.
  • इस योजना से किसानो के कार्ड बन कर के किसानों तक सरकारी लाभ पहुंचाने में बिचौलियों के रोल को खत्म कर दिया जायेगा. इस तरह से बहुत से लाभ यूनिक आयडी कार्ड से मिलेगे.

यूनिक आइडी कार्ड के लिए जरुरी दस्तावेज:-

  • किसान का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता सख्या
  • जमीन के कागजात
  • पासपोर्ट साईज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • किसान का पहचान पत्र आदि.

यूनिक आइडी कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे:-

झारखण्ड के आवेदक किसान जो unique ID card बनाना चाहते है वो unique ID card के लिए ऑनलाइन मध्यम से किसान आवेदन कर सकते है जो विशिष्ट आइडी कार्ड से किसानों की पहचान होगी. इस योजना के तहत पंजीकृत कराने के लिए किसानों को आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक खाता नंबर देना होगा. बैंक खाता का इस्तेमाल डीबीटी के लिए किया जाएगा. प्रज्ञा केंद्रों में किसानों का केवाईसी किया जाएगा, ताकि यह सुनिश्चित हो सकेगा की आधार नंबर वाले प्रमाणिक किसान ही पंजीकृत हैं.

#यूनिकआइडीकार्ड, #UniqueIDCard, #UniqueIDCardJharkhand, #JharkhandUniqueIDCard, #Jharkhnad, #JharkhndScheme, #JharkhndNews, #यूनिकआइडीकार्डक्याहै, #UniqueIDCardBenefit, #झारखण्ड, #UniqueIDCardYojana, #यूनिकआइडीकार्डझारखण्ड, #UniqueIDCardScheme, #झारखण्डयूनिकआइडीकार्ड,

Leave a Comment

Your email address will not be published.