[आवेदन फॉर्म] किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म ,लिस्ट पात्रता

Kisan Credit Card | KCC Loan Kaise le | किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाए | KCC लोन के फायदे | केसीसी लोन के लिए आवेदन फॉर्म | KCC Loan List Online Check | KCC Card Banane ke lie aawedan Form

KCC Card – प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किसान क्रेडिट कार्ड योजना किसानो को खेती पर लोन उपलब्ध कराने वाली योजना है इस योजना के अंतर्गत किसान अपनी खेती पर लोन KCC Loan याबी फसली ऋण ले सकते है अगर आप किसान है और आपके पास किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) नहीं है या फिर पहले से बना हुआ है या फिर किसान क्रेडिट कार्ड बनाना चाहते है तो लास्ट तक पढ़े इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे कि आप कैसे किसान क्रेडिट कार्ड बना सकते है इसके क्या क्या लाभ होते है कैसे आप इसके लिए आवेदन कर सकते है क्या पात्रता होती है w आपको क्या दस्तावेज चाहिय आदि जानकारी

Kisan Credit Card Scheme | किसान क्रेडिट कार्ड योजना

जैसा की आप जानते है की केंद्र सरकार ने किसानो को लाभ प्रदान करने के लिए अनेक प्रकार की योजनाए चला रखी है । इनहि योजनाओ मे से एक है किसान क्रेडिट कार्ड योजना है । सरकार किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के तहत बिना गारंटी के 1.6 लाख रुपए तक का लोन दे रही है । इस लोन की राशि का उपयोग किसान भाई अपने खेत मे बीज ,खाद लिए कर सकता है । सरकार इस योजना एक तहत जो लोन देती है वो बिना किसी गारंटी के देती है अगर आप भी पीएम किसान क्रेडिट कार्ड पाना चाहते है तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा जो की हम इस आर्टिकल जे जरिये कवर करने वाले है ।

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपका पीएम किसान योजना मे खता होना जरूरी है क्यूकी किसान क्रेडिट कार्ड के लोन की राशि उसी खाते मे आएगी । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भी किसानो के लिए एक वरदान साबित हो रही है ।

Kisan Credit Card (KCC)

किसान क्रेडिट कार्ड से सरकार किसानो को बहुत ही कम ब्याज दर पर लोन दे रही है । सरकार इस योजान के तहत 4 फीसदी सालन ब्याज दर ले रही है जो की बहुत ही कम है । अगर आप समय पर लोन की राशि का भुगतान करते है तो लोन की राशि को 3 लाख रुपए तक बढ़ाया जा सकता है । दोस्तो आपको बता दे की जो किसान भाई प्रधानमंत्री किसान योजना से जुड़े हुये है उनको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 12 रुपए सालाना के प्रीमियम पर 2 लाख रुपए का बीमा कवर मिलता है और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 330 रुपए के सालाना प्रीमियम पर 2 लाख रुपए का बीमा कवर मिलता है ।

अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ ले रहे है तो आपका खाता पीएम किसान योजना मे होना चाहिए । पीएम किसान योजना को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भी कहते है इस योजना के तहत सरकार लाभार्थी को 6000 रुपए की आर्थिक मदद मिलती है जो की सालाना होती है । 6000 रुपए की राशि तीन किस्तों मे 2000-2000 रुपए के रूप मे किसानो के खाते मे सीधे ट्रान्सफर सरकार के द्वारा की जाती है ।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020

दोस्तो अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी है तो आप भी इस योजना के तहत किसान क्रेडिट कार्ड बनवाले । किसान क्रेडिट कार्ड योजना मे अब तक 9.74 करोड़ किसानो से अधिक किसानो ने आवेदन कर दिया है इनमे से 8.45 करोड़ किसानो को इस योजना का लाभ भी मिल रहा है । दोस्तो जैसा की आप जानते है की देश मे कोरोना संकट छाया हुआ था इस कोरोना के कारण 3 महीने का लोकडाउन भी लगा हुआ था । देश की वित्त मंत्री ने राहत पेकेज की घोसना करते हुये इस योजना मे पीएम किसान योजना से जुड़े हुये 2.5 करोड़ किसानो को क्रेडिट कार्ड देने की घोसना भी की थी ।

इन 2.5 करोड़ किसानो को 2 लाख करोड़ रुपए का ऋण दिया जाएगा । इस ऋण पर ब्याज दर 4 फीसदी सालाना रहेगी । अगर आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपके पास कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए । जो पशुपालक है और जो मछलीपालक है वो भी इस योजना का लाभ ले सकते है ।

Kisan Credit Card Yojana 2020 Highlights

योजना का नामकिसान क्रेडिट कार्ड योजना
योजना टाइपकेंद्र सरकार की योजना
लाभार्थीदेश के किसान
उद्देश्यकिसानो को कम ब्याज दर पर लोन देना
लोन की राशि1.6 लाख रुपए इससे अधिक भी हो सकती है
ब्याज दर4% सालाना
Official Websitehttps://pmkisan.gov.in

KCC का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानो को सस्ते ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध करवाना है । जो किसान भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुये है वो इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है । किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत सरकार किसानो को 4फीसदी सालाना ब्याज दर पर 1.6 लाख रुपए का ऋण प्रदान करती है । अगर लाभार्थी समाय पर ऋण चुका देता है तो लोन की राशि 3 लाख रुपए तक हो जाती है । इस लोन की राशि का उपयोग किसान भाई अपने खेत मे बीज ,खाद आदि बपराने के लिए कर सकता है ।

किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ

  • इस योजना के तहत किसान बहुत ही कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सकता है ।
  • किसान क्रेडिट कार्ड से किसान 1.6 लाख रुपए का लोन प्राप्त कर सकता है ।
  • अगर लाभार्थी समय पर लोन की राशि चुकाता है तो लोन की राशि 3 लाख रुपए तक हो सकती है ।
  • जिस किसान के पास कृषि योग्य भूमि है वो इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है ।
  • कोरोना संकट मे देश की वित्त मंत्री ने पीएम किसान योजना से जुड़े हुए 2.5 करोड़ किसानो को किसान क्रेडिट कार्ड देने की घोसना की है ।
  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेते हुये लगभग 10 करोड़ किसानो ने इस योजना मे रजिस्ट्रेशन किया है ।
  • आरबीआई ने किसानो को लोकडाउन मे राहत देते हुये बड़ी खुसखबरी दी है जो किसान लोकडाउन के कारण लोन की राशि चुकाने मे असमर्थ है उनको तीन महीने की छूट दी है ।
  • जो किसान भाई किसान क्रेडिट कार्ड से जुड़ा हुआ है वो हर बैंक से लोन प्राप्त कर सकता है ।

पात्रता

  • आवेदक भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
  • देश का कोई भी किसान इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है ।
  • जो किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुये है वो इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है ।
  • जिस किसान के पास अपनी खुद की खेती है या फिर जो किसान किसी दूसरे के खेत पर कृषि कर रहा है वो इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है ।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए डॉक्युमेंट्स

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पहचान पत्र
  • बैंक पासबूक
  • पेन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • जमीन की नकल

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020 के लिए आवेदन कैसे करे

अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड की योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना ऑनलाइन अप्लाई करना होगा । आप आवेदन किस प्रकार से कर सकते है इसके लिए नीचे दिये गए स्टेप फॉलो करे :-

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बैंक मे जाना होगा । बैंक से आपको किसान क्रेडिट कार्ड रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त करना होता है । इस फॉर्म के साथ मांगे गए सारे डॉक्युमेंट्स अटेच करे और इस फॉर्म मे मांगी गयी सारी जानकारी सही सही से भरे उसके बाद इस फॉर्म को बैंक के अधिकारी के पास जमा करवादे और कुछ दिन के बाद आपको किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाता है ।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसान भाई फसल नस्ट होने पर फसल का बीमा भी करवा सकते है ।

Kisan Credit Card online Registration

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा । इस लिंक पर क्लिक करने पर आ इस वैबसाइट के होम पेज पर आ जाते है ।

वैबसाइट के होम पेज पर आपको Farmers Corner का सेक्शन दिखाई देगा इसमे
आपको Download KCC Form का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक
करना है । क्लिक करने पर आपके सामने KCC Application Form PDF ओपन हो जाता है।

इस KCC application form pdf को download कर ले और इस फॉर्म मे मांगी
गयी सारी जानकारी सही सही से भरे और इसके साथ डॉक्युमेंट्स अटेच करके जिस बैंक
से आप लोन प्राप्त करना चाहते है उस बैंक मे जमा करवा दे । बैंक के अधिकारी आपके
फॉर्म का सत्यापन करते है उसके बाद आपको कुछ दिन के बाद किसान क्रेडिट कार्ड
दे दिया जाता है ।

OLD Update – मोदी देंगे लाइव जानकारी

pm मोदी आज लाइव करेंगे किसान योजना kcc लोन योजना वितरण कार्यक्रम kisan live live देखे pm प्रोग्राम

[आवेदन फॉर्म] किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन एप्लीकेशन Kisan Credit Card KCC

Pm Kisan Yojana & KCC Live

पीएम किसान योजना के एक साल पूरे होने और Pm किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी ) के वितरण के अवसर पर माननीय प्रधान मंत्री का उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में कार्यक्रम Live Webcast of Hon’ble Prime Minister’s event on the occasion of the One Year Completion of the PM-Kisan and Distribution of Kisan Credit Cards (KCC) आज प्रधानमंत्री उत्तरप्रदेश के चित्रकूट से लाइव कार्यकर्म करेंगे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

को एक साल पूरा होने पर व किसानो को kcc लोन वितरण करने पर किसानो को लाइव जानकारी देंगे आज 1 बजे से लाइव ब्रोडकास्ट शुरू होगा किसान इस कार्यकर्म को लाइव देख सकते है व जानकारी प्राप्त कर सकते है

यहा जाने लाइव कार्यकर्म कैसे देखे व Goverment Webcast से कैसे जुड़े

Pm kisan yojana किसान स्वय करे ये काम घर बैठे आवेदन/स्टेटस / एडिटिंग किसान सम्मान निधि योजना

webcast.gov.in पर होगा  live program

सरकार द्वारा जरी webcast.gov.in वेबपोर्टल के माध्यम से किसान प्रोग्राम से लाइव जुड़ सकते है

या किसान किसान योजना के पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार क्लिक कर webcast.gov.in पर जा सकते है यहा जैसे ही लाइव प्रोग्राम शुरू होगा किसान प्रोग्राम ज्वाइन कर पायंगे प्रधानमंत्री किसान योजना जिसमे किसानो को 6 हजार रु सालाना मिलते है व हाल में किसानो के लिए kcc लोन वितरण योजना शुरू की थी इसके लिए प्रधानमंत्री जानकारी देंगे और इस कार्यकर्म को लाइव दिखाया जायगा

  • लाइव प्रोग्राम में सामिल होने के लिए
  • सबसे पहले किसान यहा क्लिक करे webcast.gov.in
  • यहा आपके सामने एक विडियो दिखाई देगा जो प्रोग्राम शुरू होने पर चलेगा
  • इस प्रोग्राम को 1 बजे शुरू किया जायगा
  • उत्तरप्रदेश के चित्रकूट से ये प्रोग्राम लाइव दिखाया जायगा
  • इस प्रोग्राम में किसान योजना जानकारी
  • KCC वितरण जानकारी दी जायगी
  • pm किसान योजना लाइव प्रोग्राम के लिए  विडियो देखे

Mudra Loan All Bank Online Application मुद्रा लोन सभी बैंको के आवेदन फॉर्म

सुकन्या समृद्धि योजना अपनी बेटियों का भविष्य आपके हाथ में Suknya Samrdhi Yojana

3 Replies to “[आवेदन फॉर्म] किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म ,लिस्ट पात्रता”

  1. आईडीबीआई बैक जोधपुर से कृषि लोन लिया हुआ है मेरे खेती के लिए 120000रुपये लिया हुआ है मेरे खेती के लिए पैसा की जरुरत है मेरी लिमिट बढाने के लिए रुपये 180000रुपये की जरुरत है मेरी किसान सम्मान निधि योजना का खाता sbiबैक में हैं ।

  2. मे मैं छत्तीसगढ़ का एक छोटा सा कसान हू
    ग्रामीण बैंक में खाता है कजलियां 30,000 मुझे और सो60000 सरोकारों से छुटकारा पा सकूं जिसकी वजह से तगी रहता हु मेरा पीएम किसान सम्मान निधि है मेरा खेत सिंचित है

  3. मैं बिहार का एक छोटा सा किसान हूं मुझे केसीसी की सख्त आवश्यकता है जिससे मैं अपने कृषि में खर्च करना चाहता हूं बैंक कर्मियों के द्वारा उन व्यक्ति को किसान क्रेडिट कार्ड दिया जाता है जो कि उस योग्य नहीं है

Leave a Reply

Your email address will not be published.