लेबर कार्ड दिल्ली Labour Card Online Apply Dihli

दिल्ली लेबर कार्ड कैसे बनाए, दिल्ली लेबर कार्ड योजना, मजदुर कार्ड के फायदे, Dihli labour card kaise banay, shrmik card Dihli, shrmik card yojan, majdur card yojana,

श्रम विभाग, सरकार ने एन.सी.टी. दिल्ली का नेतृत्व सचिव-सह-श्रम आयुक्त (श्रम) करता है, जिसे विशेष श्रम आयुक्त, अतिरिक्त श्रम आयुक्त, संयुक्त श्रम आयुक्त, उप श्रम आयुक्त, सहायक श्रम आयुक्त, औद्योगिक सुरक्षा और स्वास्थ्य निदेशालय, विद्युत निरीक्षक, मुख्य द्वारा सहायता प्रदान की जाती है। बॉयलर के निरीक्षक, दुकानें और प्रतिष्ठान के मुख्य निरीक्षक, श्रम अधिकारी, निरीक्षण अधिकारी, श्रम निरीक्षक और अन्य सहायक कर्मचारी।

प्रशासन को लोगों की जरूरतों के प्रति उत्तरदायी बनाने और शासन को उनके दरवाजे पर लाने के उद्देश्य से, विभाग को नौ जिलों में क्षेत्रीय आधार पर संगठित किया गया है। दो और जिलों की स्थापना का प्रस्ताव शुरू किया गया है। प्रत्येक जिले का नेतृत्व एक संयुक्त / उप श्रम आयुक्त द्वारा किया जाता है जो असिस्ट द्वारा सहायता प्रदान करता है। श्रम आयुक्त और श्रम अधिकारी, निरीक्षण अधिकारी, श्रम निरीक्षक और अन्य सहायक कर्मचारी।

श्रम विभाग की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि: –

वर्ष 1961 से पहले, श्रम विभाग के कार्यों को तत्कालीन दिल्ली प्रशासन के उद्योग विभाग के दायरे में किया जा रहा था। द्वितीय पंचवर्षीय योजना के दौरान सरकार ने तकनीकी विकास और औद्योगिक विकास पर अपनी प्राथमिकताओं को केंद्रित किया। धीरे-धीरे, कई आधुनिक, परिष्कृत और तकनीकी रूप से उन्नत उद्योग केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली में रोजगार की जबरदस्त संभावनाएं पैदा कर रहे हैं। उद्योगों और आश्रित कर्मचारियों की संख्या में वृद्धि के साथ, औद्योगिक विवादों की संख्या और औद्योगिक श्रमिक वर्ग के अधिकारों के उल्लंघन के मामलों की संख्या में भी आनुपातिक रूप से वृद्धि हुई। केंद्रशासित प्रदेश दिल्ली में श्रमिकों और प्रचलित श्रम परिदृश्य की जरूरतों ने सरकार को एक पूर्ण श्रम विभाग स्थापित करने के लिए प्रेरित किया।

लेबर कार्ड दिल्ली

श्रमिकों के अधिकारों को श्रम कानूनों के विभिन्न प्रावधानों के प्रवर्तन द्वारा संरक्षित किया जाता है। उद्योगों में सुरक्षा से संबंधित कानूनों को लागू किया जा रहा है

  1. औद्योगिक सुरक्षा और स्वास्थ्य निदेशालय 2. बॉयलरों का निरीक्षणालय 3. विद्युत निरीक्षणालय।

इन निरीक्षकों के क्षेत्र कर्मचारी समय-समय पर निरीक्षण करते हैं और वैधानिक प्रावधानों के अनुसार सुधार नोटिस जारी करते हैं।

दिल्ली में शहरीकरण की प्रगति के साथ, कृषि श्रमिकों की संख्या में काफी कमी आई है। खनन / ईंटकिल्स उद्योग की गतिविधियाँ भी दिल्ली में बंद हो गई हैं। भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों के अनुपालन में वर्ष 1996-97 के दौरान दिल्ली में ईंट-भट्टों सहित भारी और खतरनाक उद्योगों को दिल्ली से बाहर स्थानांतरित कर दिया गया है।

आर्थिक परिदृश्य में इन परिवर्तनों के परिणामस्वरूप, दिल्ली में बड़ी संख्या में छोटे और मध्यम उद्योगों के साथ-साथ दुकानें, औद्योगिक और व्यावसायिक प्रतिष्ठान सामने आए हैं।

दिल्ली दुकानें और प्रतिष्ठान अधिनियम, 1954 को ऐसे स्थानों में कर्मचारियों के काम करने की स्थिति के विनियमन के लिए लागू किया जा रहा है, जहां काम के घंटे, मजदूरी का भुगतान, पत्ते, छुट्टियां, सेवा की शर्तें और श्रमिकों की अन्य सेवा शर्तों के बारे में वैधानिक प्रावधान हैं। इस अधिनियम द्वारा प्रदान किया गया कवरेज दुकानों, वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों या सार्वजनिक मनोरंजन और मनोरंजन स्थानों में नियोजित व्यक्तियों तक फैला हुआ है।

औद्योगिक श्रमिकों और उनके परिवारों को ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व के स्थानों की यात्रा करने में सक्षम बनाने के लिए श्रम विभाग, सरकार। दिल्ली के एनसीटी ने इलाहाबाद और शिमला में होलीडे होम स्थापित किए हैं।

इस प्रकार विभाग के पास श्रम उन्मुख गतिविधियों का एक बहुत व्यापक स्पेक्ट्रम है। यह चार्टर महत्वपूर्ण गतिविधियों पर एक संक्षिप्त जानकारी है। विभाग इस वेबसाइट के हितधारकों और लाभार्थियों से सुधार के लिए सुझावों का स्वागत करेगा।

दिल्ली लेबर कार्ड कैसे बनाए, दिल्ली लेबर कार्ड योजना, मजदुर कार्ड के फायदे, Dihli labour card kaise banay, shrmik card Dihli, shrmik card yojan, majdur card yojana,

दिल्ली लेबर कार्ड योजना क्या है?

Dihli Labour Card Scheme – असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरो के लिए शुरू कि गई योजना जिससे गरीब मजदूरो को आगे बढाने व उनकी आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए इस योजना को शुरू किया गया देश में बहुत से जिससे मजदूरो को उनकी सही मजदूरी मिले व किसी अन्याय से मजदूरो को बचाया जा सके Sarkar ने मजदूरो को सहायता देने के लिए कई तरह Yojana शुरू कि है जो Dihli Labour Card Yojana के अंतर्गत आती है और इन योजना का लाभ मजदुर कार्ड धारक ले सकते है

YojanaLabour Card
LocationDihli
Yojana TypeCM Yojana
Official Websitehttps://labour.delhi.gov.in
Post UpdateAugust 2020

दिल्ली लेबर कार्ड योजना का उद्देश्य Dihli Labour Card Form:-

बहुत से मजदुर है जिन्हें समय पर मजदूरो नहीं मिलती है साथ में कई एसे मजदुर है जो सिर्फ एक वक्त कि रोटी कमा सकते है एसे मजदूरो को आगे बढ़ाने के लिए सरकार ने मजदूरो के विकास के लिए एक Deparment बनाया Labour Deparment ये डिपार्टमेंट मजदूरो के लिए समय समय पर नई नई योजनाओ कि घोषणा आवश्यकता अनुसार करता है और असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरो कि देख रेख करता है जिससे मजदूरो को सही लाभ मिल सके

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदुर कोन से होते है ?

यहा देख List जो असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरो कि श्रेणी में आते है ये मजूदर अपना मजदुर कार्ड बना सकते है

1- अकुशल कारीगर और भवन और सड़क निर्माण के कार्यकर्ता
2- राजमिस्त्री
3- राजमिस्त्री हेल्पर
4- बढ़ई
5- लोहार
6- पेंटर
7- इलेक्ट्रीशियन
8- टाइल मिस्त्री
9-केन्द्रित और लोहे का बांधना
10 – गेट ग्रिल वेल्डिंग रिड्यूसर
11- कंक्रीट मिक्सर
12- सीमेंट घोल मिक्सर
13- रोलर चालक
14 – सड़क पुल आदि बनाने वाले कारीगर और सहायक।
15- मनरेगा कार्य में बागवानी और वानिकी को छोड़कर श्रमिक
इसके अलावा, मजदुर कार्ड योजना में मजदुर कारीगरों की कई श्रेणियां शामिल हैं।

दिल्ली लेबर कार्ड योजना के ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन दस्तावेज

Labour card के लिए आवश्यक दस्तावेज में आपको एक फोटो ,
एक ID प्रूफ ,
आधार कार्ड या परिचय पत्र ,
Ration Card
बैंक पास बुक ,
इन डॉक्यूमेंट के साथ आप बड़ी आसानी से लेबर कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है

लेबर कार्ड के लिए ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन Dihli Labour Card Form:-

सर्वप्रथम एड्रेस बार पर “https://labour.delhi.gov.in”टाइप करें और इंटर बटन को दबाएँ |

अब आपके सामने उत्तर प्रदेश लेबर डिपार्टमेंट की वेबसाइट खुल गयी है |
यदि हिंदी में Website देखना चाहते हैं तो “हिंदी” बटन पर क्लिक करें |
अब “अधिनियम प्रबंधन प्रणाली (Online Registration and Renewal)” लिंक पर क्लिक करें|
अब आपके सामने “Labour Act Management System” Website खुल गयी है
अब यहाँ से आप अपनी भाषा का चयन कर सकते हैं |
यदि हिंदी में देखना चाहते हैं तो ‘हिंदी’ भाषा का चुनाव करे

2 thoughts on “लेबर कार्ड दिल्ली Labour Card Online Apply Dihli”

Leave a Comment