Categories
MAHARASHTRA SARKARI YOJANA

महाराष्ट्र जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म Maharashtra Birth Certificate Application Form Download

Maharashtra Birth Certificate Form, महाराष्ट्र जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म, Maharashtra Birth Certificate Registration Form, महाराष्ट्र जन्म प्रमाण पत्र पंजीयन फॉर्म, MH Birth Certificate Form Download, महाराष्ट्र जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाये, Maharashtra Janam Praman Patra Form,

महाराष्ट्र जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म:-

महाराष्ट्र सरकार द्वारा अपन राज्य के सभी नागरिको को महाराष्ट्र जन्म प्रमाण पत्र (Maharashtra Birth Certificate) दिया जाता है लेकिन लाभार्थी को जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना होता है जिसके बाद महाराष्ट्र राजस्व विभाग द्वारा आवेदक का जन्म प्रमाण पत्र जारी किया जाता है 

महाराष्ट्र जन्म प्रमाण पत्र एक बहुत ही जरुरी और महत्पूर्ण दस्तावेज है जो राज्य के नागरिको को सरकार द्वारा शुरू कि गई योजनाओ व सेवाओ का लाभ लेने के आवेदन करते समय जरूरत होती है महाराष्ट्र सरकार ने अब अपने राज्य के नागरिकों के लिए Maharashtra Birth Certificate बनाने के लिए ऑनलाइन सुविधा को शुरू कर दिया है आपको इस आर्टिकल में महाराष्ट्र जन्म प्रमाण पत्र से समन्धित सभी प्रकार कि जानकारी को स्टेप वाइज दिया गया है जिसके लिए आप इस आर्टिकल को लास्ट तक जरुर पढ़े.

Maharashtra Birth Certificate Application Form:-

महाराष्ट्र जन्म प्रमाण पत्र एक सरकारी और महत्पूर्ण डाक्यूमेंट्स है भारतीय संविधान के अनुसार सभी जन्म लेने वाले बच्चों का Birth and Death Act, 1969. के तहत पंजीकरण अनिवार्य है माता-पिता अपने बच्चे के जन्म के 21 दिनों के अंदर अंदर महाराष्ट्र जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है जन्म प्रमाण पत्र महाराष्ट्र का आवेदन करने के लिए बच्चे का नाम, माता-पिता का नाम, जन्म की तिथि, लिंग की जानकारी और जन्म स्थान का पता देना होता है

जन्म प्रमाण पत्र राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए और अन्य प्रकार के दस्तावेजों हेतु आवेदन करने के लिए नागरिक को महाराष्ट्र जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त करने की आवश्यकता होती है आपको इस आर्टिकल में महाराष्ट्र जन्म प्रमाण पत्र आवेदन प्रिकिर्या, लाभ, उपयोग, जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म, जन्म प्रमाण पत्र वैधता, पात्रता और दस्तावेज कि जानकारी को स्टेप वाइज देगे जिससे आप आसानी से महाराष्ट्र में जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन कर सकते है.

Maharashtra Janam Praman Patra Form Hilight

योजनामहाराष्ट्र जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म
लाभार्थीराज्य के नागरिक
लाभसरकारी योजनाओ और सेवाओ का लाभ
समन्धित विभागराजस्व विभाग
महारष्ट्र जन्म प्रमाण पत्र फॉर्म डाउनलोडMaharashtra janam Praman Patra Form Download
अपडेट2021-22
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://aaplesarkar.mahaonline.gov.in/

महाराष्ट्र जन्म प्रमाण पत्र के लाभ व उपयोग:-

राज्य के सभी निवासी नागरिको को अपने भविष्य में महाराष्ट्र जन्म प्रमाण पत्र (Maharashtra Janam Dakhla Patra) कि आवश्यकता होगी. और जन्म प्रमाण पत्र एक बहुत ही महत्पूर्ण और लाभप्रद दस्तावेज है. क्योकि इसके अभाव में कई कानूनी कार्यवाही बाधित हो जाती है. इस जन्म प्रमाण पत्र से बच्चो को स्कुल और कोलेज में प्रवेश लेने के लिए भी जरूरत होती है.

और यह विभिन्न प्रकार की राज्य सरकार व केंद्र सरकार की योजनाओं से लाभान्वित होता है. इसके आलावा भी जन्म प्रमाण पत्र से बहुत से लाभ और उपयोग में लिया जाता है. आप अपने बच्चे के जन्म के 21 दिनों के अंदर महाराष्ट्र जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए अप्लाई कर सकते है.

महाराष्ट्र जन्म प्रमाण पत्र के लिए जरुरी पात्रता:-( Maharashtra Birth Certificate Eligibility):-

  • जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने वाला आवेदक महराष्ट्र राज्य का स्थाई निवासी होना जरुरी है.
  • आवेदक माता-पिता को बच्चे के जन्म के 21 दिनों के अंदर उसके जन्म की रिपोर्ट को दर्ज किया जाये.
  • महाराष्ट्र जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए व्यक्ति के जन्म का स्थान, तारीख और समय का शपथ पत्र होना जरुरी है.
  • आप इन सभी पात्रता के मध्यम से Maharashtra Janam Praman Patra बनाने के लिए आवेदन कर सकते है.

Maharashtra Birth Certificate Documents:-(महाराष्ट्र जन्म प्रमाण पत्र के दस्तावेज):-

  • माता या पिता का पहचान पत्र.
  • माता-पिता का वैवाहिक प्रमाण पत्र
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • वोटर कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, राशन कार्ड.
  • अगर आप ने 1 साल से बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र नहीं बनवाया है तो आपको एक हलफनामा. 
  • व्यक्ति के जन्म का स्थान, तारीख और समय का शपथ पत्र आदि दस्तावेज से आप महाराष्ट्र में जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन कर सकते है.

महाराष्ट्र जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाये:- Maharashtra Birth Certificate Application Form Download:-

  • अगर आप महाराष्ट्र राज्य के स्थाई निवासी है और महाराष्ट्र जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए ऑफलाइन मध्यम से आवेदन करना चाहते है तो आपको इसके लिए सबसे पहले महराष्ट्र जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना है.
  • आपको महाराष्ट्र जन्म प्रमाण पत्र पंजीयन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए लिंक निचे दिया गया है जिससे आप आसानी से महाराष्ट्र जन्म प्रमाण पत्र एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते है.
  • आप ऊपर दिए गये लिंक से महाराष्ट्र जन्म प्रमाण पत्र रजिस्ट्रेशन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है
  • इसके बाद आपको पंजीयन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही से भरना है.
  • जैसे आवेदक का नाम, माता/पिता का नाम, जन्म दिनाक, जन्म स्थान, जिले का नाम, गाव का नाम, अस्पताल का नाम, मोबाइल नंबर, माता/पिता कि आधार कार्ड सख्या आदि जानकारी को सही से दर्ज करना है
  • फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही से भरने के बाद आपको आर्टिकल में दिए गये महाराष्ट्र जन्म प्रमाण पत्र पंजीयन फॉर्म के दस्तावेज कि फोटो कोपि को फॉर्म के साथ अटेच कर लेना है.
  • इसके बाद आपको भरे हुए आवेदन फॉर्म को यदि आप गाँव में रहते हैं तो आपको अपने ग्रामपंचायत में जाके आवेदन करना होगा.
  • और इसके बाद ग्राम सेवक जन्म प्रमाण पत्र जारी किया जायेगा
  • या आप शहर में रहते हो तो अपने नगरपालिका या महानगरपालिका से महाराष्ट्र जन्म प्रमाण पत्र भेजा जायेगा.
  • इस तरह से आप महाराष्ट्र राज्य में जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आसानी से ऑफलाइन मध्यम से आवेदन कर सकते है.

आपको इस आर्टिकल में महाराष्ट्र में जन्म प्रमाण पत्र बनाने से समन्धित सभी प्रकार कि जानकारी को स्टेप वाइज दिया गया है जिससे आप आसानी से जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन कर सकते है अगर आप महाराष्ट्र जन्म प्रमाण पत्र से जुडी अन्य जानकारी को जानना चाहते है तो निचे कमेंट् बॉक्स में कमेंट जरुर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.