मोदी सरकार ने शुरू की किसानो के लिए नई योजना Modi New Scheme Kisan

देश व किसानो को आगे बढ़ाने के लिए मोदी सरकार (GOVT Scheme) शुरू की नई योजना आज इस आर्टिकल ने हम जानेगे किसानो कि नई योजना के बारे में मोदी सरकार द्वारा शुरू कि जाने वाली किसान योजना

मोदी सरकार ने शुरू की किसानो के लिए नई योजना Modi New Scheme Kisan

किसानो के लिए नई योजना Kisan Govt Modi Scheme Released New Yojana

देश में वैसे तो बहुत सी योजना चल रही है और किसानो के लिए भी हाल में कुछ काफी प्रयास शुरू हुए है जैसे किसान योजना फसल बिमा योजना, किसान पेंशन योजना का लाभ तो किसानो की मिल रहा है इसके चलते किसानो की आमदनी बढ़ने के लिए सरकार ने एक और बड़ा कदम उठाया है जो अभी ट्रायल में देश में पहली बार दुबई को ताजा सब्जिय भेजने की योजना बनाई है कृषि एंव खाद उत्पाद विकास प्राधिकरण (APEDA) निर्यात को बढावा देने के लिए सरकार ने कृषि निर्यात हब बनाने जा रहा है.

किसानो के लिए कृषि निर्यात हब बनाएगी सरकार

भारत सरकार कृषि निर्यात हब बनाने के लिय कृषि डिपार्टमेंट APEDA ने इस साल वाराणसी में ताजा सब्जियों के लिए निर्यात प्रोत्साहन कार्यक्रम और क्रेता-विक्रेता बैठक (बीएसएम) का आयोजन किया. इसमें क्षेत्र के 100 किसान और मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, उत्तर प्रदेश के निर्यातक शामिल हुए. क्षेत्र की क्षमता, सब्जियों और फलों की गुणवत्ता, आवश्यक आधारभूत संरचना को समझने में निर्यातकों और क्षेत्र के किसानों के बीच संवाद काफी मददगार साबित हुआ. इससे किसानों को यह समझाने में भी मदद मिली कि वे निर्यात किए जाने लायक विभिन्न फसल उगाएं.

बता दें कि बैठक में दोनों हितधारकों की समस्याओं पर चर्चा की गई है. निर्यातकों ने उत्पाद गुणवत्ता सुनिश्चित होने पर क्षेत्र से सब्जियों तथा फलों के निर्यात में दिलचस्पी दिखाई. क्रेता-विक्रेता बैठक के बाद उत्पादन स्थलों पर फील्ड भ्रमण किया गया. मुंबई के ताजा सब्जी और फल उत्पादक संघ (वीएएफए) ने चार एफपीओ से अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में निर्यात के लिए ताजा सब्जियां और फल उठाने के बारे में समझौता-ज्ञापन किया. बनारस में कृषि निर्यात हब बनाने की पहल के परिणाम दिख रहे हैं, क्योंकि पहली बार वाराणसी क्षेत्र के एफपीओ से सब्जियों की खेप समुद्री मार्ग से दुबई भेजी जा रही है.

YojanaKisan Yojana
LocationAll india
Yojana TypePm Yojana
Official Website
UpdateJuly 2020

कृषि निर्यात हब का समिति बनाकर होगा काम

वाराणसी में निर्यात हब के लिए गतिविधियां तेज कर दी गई हैं. सभी गतिविधियों के समन्वय और सहायता के लिए वाराणसी में एपीईडीए का परियोजना कार्यालय स्थापित किया जा रहा है. वाराणसी डिविजन के आयुक्त की अध्यक्षता में एक समिति बनाई गई है, जिसमें सभी हितधारकों को शामिल किया गया है. समिति का प्रमुख कार्य आधारभूत संरचना विकास, बैकवर्ड लिंकेज तथा अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कृषि उत्पादों के निर्यात के लिए सप्लाई श्रृंखला की निगरानी करना है.

सब्जियों का एमटी का कंटेनर भेजने की तैयारी

एपीईडीए ने उत्तर प्रदेश सरकार के साथ मिलकर समुद्री मार्ग से दुबई ताजा सब्जियों का एक कंटेनर ट्रायल के तौर पर भेजा है. वीएएफए के समर्थन से मुंबई के एक निर्यात घराना द्वारा ताजा सब्जियों का 14 एमटी का कंटेनर भेजा जा रहा है. ये सब्जियां गाजीपुर और वाराणसी के तीन एफपीओ से ली गई हैं. एफपीओ से ली गई सब्जियां प्रसंस्कृत की गई हैं और वाराणसी के राजातालाब के कॉन्कर कार्गो सुविधा में पैक की गई हैं. इस सुविधा का उद्घाटन जुलाई 2018 में प्रधानमंत्री ने किया था.

केंद्र सरकार कि सभी सरकारी योजना

Leave a Comment