Categories
MADHYPRADESH SARKARI YOJANA

मध्य प्रदेश मूल निवास प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म MP Domicile Certificate Application Form PDF

MP Domicile Certificate Application Form, मध्य प्रदेश मूल निवासी प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म, MP Domicile Certificate Form PDF, मध्य प्रदेश मूल निवास प्रमाण पत्र पंजीयन फॉर्म, MP Domicile Certificate Form Download, मध्य प्रदेश निवास प्रमाण पत्र कैसे बनाये, Madhya Pradesh Niwas Praman Patra Form

मध्य प्रदेश मूल निवास प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म:-

एमपी सरकार द्वारा अपने राज्य के सभी नागरिको को MP Domicile Certificate दिया जाता है जिससे पता चलता है कि आप किस राज्य के स्थाई निवासी है मध्य प्रदेश मूल निवासी प्रमाण पत्र एक बहुत ही जरुरी और सरकारी डाक्यूमेंट्स है यह दस्तावेज किसी व्यक्ति के निवासी होने का प्रमाण होता है

अधिवास प्रमाण पत्र आम तौर पर राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के नामित अधिकारियों द्वारा जारी किया जाता है. यह राजस्व विभाग के अधिकारी, एसडीओ, जिला मजिस्ट्रेट, तहसीलदार अधिकारी, एसडीएम या अंचल अधिकारी हो सकते हैं आपको इस आर्टिकल में हम Madhya Pradesh Domicile Certificate से समन्धित सभी प्रकार कि जानकारी को स्टेप वाइज देगे जिसके लिए आप इस आर्टिकल को लास्ट तक जरुर पढ़े.

MP Domicile Certificate Application Form:-

MP Domicile Certificate एक बहुत ही महत्पूर्ण दस्तावेज है जो एमपी के सभी नागरिक का होना जरुरी है क्योकि मूल निवास प्रमाण पत्र मध्य प्रदेश के किसी व्यक्ति के निवासी होने का प्रमाण होता है निवास प्रमाण व्यक्ति को बहुत सी योजनाओ और सेवाओ का लाभ लेने के लिए बहुत जरुरी दस्तावेज है जिससे हम पानी कनेक्शन, बिजली कनेक्शन, आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए, जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए योजनाओ का लाभ लेने और अन्य बहुत से कार्य है जिनमे मूल निवास प्रमाण पत्र आवश्यकता होती है

यदि कोई व्यक्ति एमपी के यक्ति से शादी करता है और वह व्यक्ति मध्य प्रदेश का निवासी है. तो इसके लिए आवेदक को पति का निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी. आपको इस आर्टिकल में एमपी मूल निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन प्रिकिर्या, ऑफलाइन आवेदन प्रिकिर्या, लाभ, पात्रता, दस्तावेज और आवेदन फॉर्म डाउनलोड कि पूरी जानकारी को स्टेप वाइज दिया गया है जिससे आप आसानी से MP Domicile Certificate बनाने के लिए आवेदन कर सकते है.

MP Domicile Certificate Application Form Hilight

योजनामध्य प्रदेश मूल निवास प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म 
लाभार्थीराज्य के नागरिक
लाभसरकारी सेवाओ का लाभ लेने के लिए जरुरी दस्तावेज है
आवेदन फॉर्म डाउनलोडMadhya Pradesh Niwas Praman Patra Form Download
अपडेट2022
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://mpedistrict.gov.in/MPL/Index.aspx

मध्य प्रदेश निवास प्रमाण पत्र के लाभ व उपयोग:-

मध्य प्रदेश मूल निवास प्रमाण पत्र बहुत से सरकारी और गैर-सरकारी कार्यो में काम आता है जैसे पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए, सरकारी नौकरी प्राप्त करने लिए, पासपोर्ट बनाने बनाने के लिए, स्कूल या कॉलेजों में प्रवेश पर, राज्य सरकार द्वारा अनेक प्रकारी की योजनाओं तथा सेवाओं उठाने के लिए, राज्य सरकार की लड़कियों हेतु शरू की गयी योजनाओं का लाभ लेने के लिए और बच्चो को छात्रव्रत्ति योजनाओ का लाभ लेने के लिए निवास प्रमाण पत्र मध्य प्रदेश बहुत जरुरी होता है.

मध्य प्रदेश निवास प्रमाण पत्र के बिना ऐसे बहुत से सरकारी/क़ानूनी कार्य है जो बाधित हो सकते है इसी लिए आप मूल निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मध्यम से आवेदन कर सकते है.

MP Domicile Certificate Documents के (दस्तावेज):-

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • परिवार रजिस्टर की नकल
  • आवेदक का राशन कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • बिजली बिल या पानी बिल
  • पासपोर्ट साइज की फोटो
  • आवेदक का पहचान पत्र आदि दस्तावेज से आप MP Mool Niwas Certificate के लिए आवेदन कर सकते है.

मध्य प्रदेश निवास प्रमाण पत्र कि पात्रता:-

  • Madhya Pradesh Domicile Certificate बनाने के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए.
  • और यदि कोई व्यक्ति एमपी के यक्ति से शादी करता है
  • और वह व्यक्ति मध्य प्रदेश का निवासी है. तो इसके लिए आवेदक को पति का निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी.
  • यदि कोई बच्चा आवेदन स्थाई प्रमाण पत्र या निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करता है.
  • तो उस अपने ,माता पिता के निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी.
  • इन सभी पात्रता से आप Madhya Pradesh Domicile Certificate बनाने के लिए आवेदन कर सकते है.

मध्य प्रदेश निवास प्रमाण पत्र कैसे बनाये:- MP Domicile Certificate Application Form PDF Download:-

एमपी मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑफलाइन आवेदन कि प्रिकिर्या को निचे स्टेप वाइज दिया गया है जिससे आप आसानी से मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते है.

  • आपको एमपी मूल निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए सबसे पहले Madhya Pradesh Mool Niwas Praman Patra Form PDF को डाउनलोड करना है.
  • आपको मध्य प्रदेश मूल निवास प्रमाण पत्र पंजीयन फॉर्म का लिंक निचे दिया गया है जिस पर जाकर के आप मध्य प्रदेश मूल निवास प्रमाण पत्र पंजीयन फॉर्म डाउनलोड कर सकते है.
  • इस लिंक से आपको Madhya Pradesh Mool Niwas Praman Patra Form PDF डाउनलोड कर लेना है
  • इसके बाद आपको पंजीयन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही से भरना है.
  • जैसे आवेदक का नाम, आवेदक के पिता का नाम, आयु, वर्तमान पता, जिले का नाम, तहसील का नाम, ग्राम पंचायत का नाम और गाव का नाम सही से दर्ज करना है.
  • जिसके बाद आपको भरे हुए आवेदन फॉर्म के साथ आर्टिकल में दिए गये सभी दस्तावेज कि फोतोकोपी को स्टेच करना है और फॉर्म कि एक बाद पुन जाँच कर लेनी है.
  • इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म को अपने राजस्व विभाग में जमा करा देना है
  • इसके बाद अधिकारियो द्वारा फॉर्म कि जाँच कि जाएगी जिसके बाद आपका MP Domicile Certificate जारी कर दिया जायेगा.

आपको इस आर्टिकल में एमपी मूल निवास प्रमाण पत्र से समन्धित सभी प्रकार कि जानकारी को स्टेप वाइज दिया गया है जिससे आप आसानी से अपना मूल निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन कर सकते है आप मध्य प्रदेश मूल निवास प्रमाण पत्र से समन्धित अधिक जानकारी के लिए निचे कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट कर सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.