मुख्यमंत्री किसान बिमा योजना, योगी सरकार इस योजना में किसानो को देगी 5 लाख रू

योगी सरकार कि इस योजना में किसानो को मिलेगी 5 लाख रूपये कि आर्थिक सहायता राशी जाने क्या है योजना और कैसे लाभ उठाये

मुख्यमंत्री किसान बिमा योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसानो के लिए मुख्यमंत्री किसान और सर्वहित बीमा योजना को शुरू किया गया है इस योजना में किसानो को खेत में कार्य के दोरान दुर्घटना हो जाने पर आर्थिक सहायता दी जाती है.

#mukhyamantrikisansarvhitbimayojana  #UttraPrdeshKisanBimaYojana   #upkisansarvhitbimayojana   #UttraPrdeshkisansarvhitbimayojana   #UPKisanScheme #KisanSchemeUttraPrdesh    #UttraPrdeshKisanYojana   #FarmarScheme    #KIsanSchemeUP  #KisanYojanaNews    #KisanSchemeUpdate   #मुख्यमंत्रीकिसानऔरसर्वहितबीमायोजना #KisanBimaYojana
मुख्यमंत्री किसान और सर्वहित बीमा योजना

यूपी सरकार द्वारा प्रदेश के किसानो कि आर्थिक स्थिति को मजबूत करने और आय को बढ़ाने के लिए नई नई योजनाओ को शुरू किया जा रहा है. जिसमे अभी योगी सरकार द्वारा मुख्यमंत्री किसान और सर्वहित बीमा योजना को शुरू किया गया है. इस योजना को शुरू करने का मुख्य उदेश्य किसान को अपने खेतो में कार्य के दोरान किसी भी प्रकार कि धटना या म्रत्यु हो जाने पर किसान के परिवार को आर्थिक सहायता देने के उदेश्य से शुरू किया गया है.

योजना को शुरु करने का उदेश्य:-

जैसे आप सभी जानते है कि किसानो को अपने खेतो में दिन रात कार्य करन होता है जिसमे किसी भी कारण बहुत सी घटना होनी कि सम्भावना बनी रहती है. जिसमे बहुत बार किसान कि मर्त्यु भी हो जाती है. जिसके लिए इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार गरीब किसानों को सरकारी अस्पतालों स्वास्थ्य केंद्रों और सेलेक्टिड प्राइवेट अस्पतालों में 2.5 लाख रुपए तक का कैशलेस इलाज प्रदान करती है जिससे किसान अपना ईलाज आसानी से करा सकते है.

योजना के तहत मिलने वाली सहायता राशी इस प्रकार है:-

योजना के तहत परिवार के मुखिया की आकस्मिक मृत्यु या अपंगता की स्थिति में बीमा कंपनी 5 लाख रुपए का बीमा कवरेज वहन करेगी और किसान को दुर्घटना की स्थिति में 2.5 लाख रुपए तक का कैशलेस उपचार करा सकते है. साथ ही यदि आवश्यक हुआ तो अंतिम संस्कार के खर्च के लिए अतिरिक्त सहायता के रूप में 1 लाख रुपए की अतिरिक्त राशि प्रदान की जाएगी. किसान सभी सरकारी अस्पतालों और पैनल में शामिल निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना के तहत लगभग 1540 अस्पताल कैशलेस उपचार हैं. दुर्घटना के रोगियों को 25,000 रुपए तक के प्राथमिक उपचार की सुविधा सभी नजदीकी अस्पतालों में दी जाती है.

उत्तर प्रदेश कृषि यंत्र योजना – उत्तर प्रदेश सरकार दे रही किसानो को कृषि यंत्र पर 50% सब्सिडी ऐसे उठाये योजना का लाभ
उत्तर प्रदेश बीज ग्राम योजना के तहत किसानो को मिलेगा बीज पर विशेष अनुदान जानीय पूरी डीटेल्स
प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना के तहत किसानो को मिलेगी 3000 रूपये कि पेंशन देखिये पूरी जानकारी
PM Krishi Sinchai Yojana – ऐसे ले प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ मिलेगी 80% सब्सिडी
PM Kisan Yojana 10th installment – जल्द आने वाली है प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना कि 10 वी क़िस्त इन्ही किसानो को मिलेगा लाभ

इन्हें मिलता है योजना का लाभ:-

योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी किसानो को दिया जाता है लेकिन योजना के लिए आवेदन करते समय किसान की आयु 18 से 70 वर्ष के बीच में होना जरुरी है. और साथ में किसान के परिवार कि वार्षिक आय 75,000 रुपए से अधिक नही होनी चहिये. साथ में किसानों को खतौनी में खाताधारक या सह खाताधारक के रूप में पंजीकृत है उन सभी किसानो को योजना का लाभ दिया जाता है.

आवेदन करने के लिए जरुरी दस्तावेज:-

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मृत्यु प्रमाण पत्र
  • एफआईआर रिपोर्ट की कॉपी
  • आय प्रमाण पत्र
  • पत्र खसरा खतौनी
  • बैंक खाता पासबुक
  • विकलांगता प्रमाण पत्र आदि

योजना कि आवेदन प्रिकिर्या:-

यह सुविधा केवल चुनिंदा अस्पतालों में बीमा देखभाल कार्ड के माध्यम से प्रदान की जाती है. योजना के लिए आवेदन करते समय आवेदकों को इस संबंध में संबंधित अधिकारियों से जांच करनी चाहिए. किसान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन अपने क्षेत्र के नजदीकी कृषि विभाग के कार्यलय में जाकर के कर सकते है.

#mukhyamantrikisansarvhitbimayojana #UttraPrdeshKisanBimaYojana मुख्यमंत्री किसान बिमा योजना #upkisansarvhitbimayojana #UttraPrdeshkisansarvhitbimayojana #UPKisanScheme #KisanSchemeUttraPrdesh #UttraPrdeshKisanYojana #FarmarScheme #KIsanSchemeUP #KisanYojanaNews #KisanSchemeUpdate #मुख्यमंत्रीकिसानऔरसर्वहितबीमायोजना #KisanBimaYojana

Leave a Comment

Your email address will not be published.