राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पंजीयन National Scholarship NSP 2021 A-Z

National Scholarship Apply Online, राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पंजीयन फॉर्म, राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल रजिस्टर , प्रधानमंत्री छात्रवर्ती का लाभ कैसे ले, एनएसपी ऑनलाइन पंजीकरण , राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पंजीकरण फॉर्म , राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (NSP) लॉगिन, Scholarships.Gov.In, NSP छात्रवृत्ति सूची 2021,

राष्ट्रीय शैक्षिक पोर्टल यह एक ऐसा पोर्टल है जो भारत सरकार द्वारा सभी छात्रों के लिए शुरू किया गया है जो अपने अध्ययन के लिए शुल्क का भुगतान करने में सक्षम नहीं हैं ताकि वे सरकार द्वारा उच्च शिक्षा प्राप्त करने के साथ-साथ उनके फीस होने का एक मौका प्राप्त कर सकें, जो कोई भी जो इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, वे राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के माध्यम से खुद को पंजीकृत करके अपना फॉर्म भर सकते हैं, और छात्रवृत्ति राशि भी प्राप्त कर सकते हैं।

एनएसपी में भारत सरकार के कई मंत्रालयों के साथ-साथ राज्य सरकारों की छात्रवृत्ति योजनाएं भी शामिल हैं ताकि आपको अलग-अलग जगहों पर जाकर अपना फॉर्म नहीं भरना पड़े। तो चलिय जानते है कि छात्र कैसे National Scholarship (NSP) का लाभ प्राप्त कर सकते है यहा आपको राष्ट्रीय छात्रवृत्ति (National Scholarship) के आरेब में सम्पूर्ण जानकारी A-z तक मिलेगी छात्रवर्ती के लिए आवेदन से लेकर National Scholarship Portel Registretion तक व छात्रवर्ती मिलने तक सम्पूर्ण जानकारी

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पंजीयन National Scholarship NSP 2021

Table of Contents

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल NSP Portel

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (NSP) पोर्टल पर, आपको हर साल 80 से अधिक सरकारी छात्रवृत्ति योजनाएं मिलती हैं, जो आपकी आवश्यकता और पात्रता के अनुसार होती हैं, यह सुझाव दें कि आप किस योजना के लाभ प्राप्त करने के योग्य हैं। वर्ष 2019-20 में, 91 लाख छात्रों ने भारत सरकार द्वारा अपना लाभ प्राप्त किया है, जिसका सरकारी व्यय 2600 करोड़ से अधिक था, आप खुद को पंजीकृत करके और लाभ प्राप्त करके भी इसका एक हिस्सा बन सकते हैं।आज हम इस लेख के माध्यम से आपके पंजीकरण से लेकर छात्रवृत्ति तक सभी सवालों के जवाब देंगे, आप अपना पंजीकरण कैसे कर सकते हैं।

National Scholarship Portal Registration In English

एनएसपी क्या है?India Govt ScholarShip Portel
एनएसपी पर कौन सी छात्रवृत्ति योजनाएं हैं?National & State Govt Scholarship Scheme
आप उन सभी योजनाओं के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं?On Online NSP Portel
छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए कौन से दस्तावेज आवश्यक होंगे?Education Document
मैं पंजीकरण कैसे करूँ?learn This Post
ऑफिसियल वेबसाइट एड्रेस https://scholarships.gov.in/

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (NSP) के बारे में – (संक्षेप में)

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल एक केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया एक पोर्टल है जो आपको एक-एक समाधान के माध्यम से सेवाओं की विविधता प्रदान करता है जहां आवेदन छात्र से छात्र और अन्य सेवाओं के लिए विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्ति के अनुदान के लिए सीमित है। विभिन्न छात्रवृत्ति सेवाओं के लिए आवेदन रसीद, प्रसंस्करण, अनुमोदन और वितरण प्रदान करना। राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल एक राष्ट्र मिशन परियोजना के रूप में शुरू किया गया है और यह परियोजना राष्ट्रीय ई-शासन योजना (NeGP) का हिस्सा है।

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (NSP) योजना का विजन:

इस सरकारी पहल का लक्ष्य इसे “SMART” बनाना है जिसका अर्थ है सरलीकृत, सरलीकृत, मिशन-उन्मुख, मिशन उन्मुख, जवाबदेह, उत्तरदायी, उत्तरदायी और पारदर्शी जो SMART का पूर्ण रूप है। यह एक ऐसी प्रणाली बना दिया गया है कि आवेदक छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए अपने आवेदन को भरने से काम को पूरा कर सकते हैं बहुत जल्द और छात्रवृत्ति धन भी आवेदक के खाते में बिना किसी रिसाव के सीधे हस्तांतरित किया जा सकता है।

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (NSP) योजना का मिशन:

इस मिशन मोड परियोजना के माध्यम से, विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्ति के बारे में जानकारी राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के तहत प्रदान की जाएगी, जो भारत सरकार, राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेश से होगी, जिसका एक सामान्य पोर्टल है, जो छात्रों के लिए आवेदन करना आसान बना देगा। । भारत के राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस पोर्टल (NeGP) का निर्णय जो है।

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के लाभ:

  • छात्रों के लिए आसान प्रक्रिया:
  • एक ही छत के नीचे सभी छात्रवृत्ति योजनाओं के बारे में जानकारी
  • सभी छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए एक एकीकृत आवेदन
  • बेहतर पारदर्शिता:
  • सिस्टम खुद को बेहतर योजना के बारे में सुझाव देता है जिसके लिए छात्र योग्य हैं
  • आवेदन अधिक और अधिक नकली होने से रोका गया है
  • बेहतर सामान्यीकृत
  • देश के उच्च स्तरों पर सभी संस्थानों और तीर्थयात्रियों के लिए मास्टर डेटा प्रदान करना
  • छात्रवृत्ति प्रदान करना
  • मंत्रालयों और विभागों के लिए निर्णय लेने में मदद करता है और आज तक सूचना भी प्रदान करता है
  • व्यापक एमआईएस सिस्टम जो प्रत्येक चरण को देखता है, छात्रवृत्ति फॉर्म से लेकर अनुदान वितरण तक

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल – एन.एस.पी.

आपको इस पोर्टल पर एक छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी, जो आपको योग्य बनाएगी, जो आपके लिए दी जाएगी जो आप अपने पंजीकरण के समय पता कर सकते हैं। भारत में लोगों के कई वर्ग हैं, जिनमें से कुछ ऐसे भी हैं, जो अपने अध्ययन के लिए आवश्यक राशि की कमी के कारण अपने लक्ष्यों को प्राप्त नहीं करते हैं, सरकार ने उन सभी छात्रों की मदद करने के लिए कदम उठाए हैं ताकि वे अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकें , इस पोर्टल पर सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्ति योजनाओं के 3 प्रकार हैं –

  • केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की गई केंद्रीय योजना
  • यूजीसी / एआईसीटीई स्कीम
  • राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्ति योजनाएं

अंतिम तिथि समाप्त – आवेदन करने की अंतिम तिथि

सरकार शिक्षा प्राप्त करने के लिए सभी योग्य छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करती है। इस स्कॉलरशिप को हर साल पुरस्कृत किया जाता है। छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि सरकार द्वारा वर्ष 2021 तक बढ़ा दी गई है। राज्य के उच्च शिक्षा निदेशक ने सभी स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों के लिए एक अधिसूचना जारी की है। इस अधिसूचना में, उन्होंने सभी शैक्षणिक संस्थानों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि सभी योग्य छात्र अंतिम तिथि से पहले छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करें। स्तर 1.1 और स्तर 1.2 के लिए सभी स्कूली छात्र 31 दिसंबर 2020 तक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। पहले चरण के सत्यापन की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2021 है और दूसरे चरण के सत्यापन की अंतिम तिथि 28 फरवरी 2021 है। सभी अल्पसंख्यक छात्र प्री मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक, और मेरिट के आधार पर छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने की इच्छा 31 दिसंबर 2020 से पहले आवेदन करना होगा।

NSP – केन्द्रीय योजनाएँ (एक अवलोकन)

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (NSP) द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति केंद्रीय योजनाओं में भारत सरकार के विभिन्न विभागों और मंत्रालयों द्वारा दी जाती हैं, जो कि नीचे दी गई तालिका में बताई गई हैं कि कितनी योजनाएं मंत्रालय द्वारा या किस विभाग द्वारा प्रदान की गई हैं।

Central Govt. DepartmentsNo. Of Schemes
Ministry Of Minority Affairs3
Department Of Empowerment Of Persons With Disabilities3
Ministry Of Social Justice And Empowerment1
Ministry Of Labor And Employment3
Ministry Of Tribal Affairs1
Department Of School Education & Literacy2
Department Of Higher Education1
WARB, Ministry Of Home Affairs2
RPF / RPSF, Ministry Of Railways1
उपरोक्त सरकारी विभागों में सभी उपरोक्त सरकारी मंत्रालयों और विभागों द्वारा प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्ति के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करें

अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल केंद्र द्वारा वित्त पोषित छात्रवृत्ति की सूची-

अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय द्वारा प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्ति को मोम छात्रवृत्ति के रूप में भी जाना जाता है। यह छात्रवृत्ति अल्पसंख्यक समुदाय के लिए एक सहायता के रूप में प्रदान की जाती है, इसलिए जो छात्र मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध, जैन और पारसी समुदाय से हैं वे इस छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकते हैं। यह प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति, पोस्ट-मेट्रिक छात्रवृत्ति और मेरिट-कम-मीन्स छात्रवृत्ति के रूप में तीन श्रेणियों में विभाजित है।

जबकि प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति उन छात्रों के लिए है जो कक्षा 1-10 में पढ़ रहे हैं, पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति उन छात्रों के लिए है जो कक्षा 11 और उससे ऊपर के हैं और मेरिट-कम-मीन्स छात्रवृत्ति उनके लिए है। जो छात्र प्रोफेशनल या कोई टेक्निकल कोर्स कर रहे हैं।

Scholarship NameAdvantage
Pre-Matric Scholarship Scheme For MinoritiesEntry Fee, Tuition Fee And Maintenance Allowance
Post Matric Scholarship Scheme For MinoritiesEntry Fee, Tuition Fee And Maintenance Allowance
Merit-Cum-Means Scholarships For Vocational And Technical CoursesCourse Fee Up To INR 20,000 Per Year And Maintenance Allowance

विकलांग व्यक्तियों के सशक्तीकरण विभाग द्वारा राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल द्वारा केंद्रीय वित्त पोषित छात्रवृत्ति की सूची-

छात्रवृत्ति सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा विकलांग व्यक्तियों के सशक्तिकरण विभाग के तहत प्रदान की जाती है, उन सभी छात्रों को जो शारीरिक रूप से समर्थ नहीं हैं, ताकि वे शिक्षा प्राप्त कर सकें और अपनी आजीविका कमा सकें। वे मुख्य रूप से 3 छात्रवृत्तियों के साथ प्रदान किए गए हैं जो केंद्र में, पूर्व-मैट्रिक छात्रवृत्ति, पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति और विकलांग छात्रों के लिए शीर्ष स्तर की शिक्षा प्रदान करते हैं।

जबकि प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति उन छात्रों के लिए है जो कक्षा 9-10 में पढ़ते हैं, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति उन छात्रों के लिए है जो कक्षा 11 और उससे ऊपर हैं और विकलांग छात्रों के लिए शीर्ष स्तर की शिक्षा। जो लोग ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और डिप्लोमा करना चाहते हैं। नीचे दी गई तालिका मुख्य बिंदुओं को दिखाती है।

Scholarship NameAdvantage
Pre-Matric Scholarship For Students With DisabilitiesMaintenance Allowance, Book Grant, And Disability Allowance
Post-Matric Scholarship For Disabled StudentsMaintenance Allowance, Disability Allowance And Book Allowance
Top Level Education For Students With DisabilitiesUpto INR 2 Lakhs Per Year And Other Benefits

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल केंद्र पोषित छात्रवृत्ति की सूची-

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा एनएसपी के तहत एक छात्रवृत्ति योजना है जो अनुसूचित जाति (अनुसूचित जाति) के लिए है। अनुसूचित जाति के लिए उच्चतर श्रेणी की शिक्षा। यह छात्रवृत्ति योजना उन छात्रों के लिए है जिन्होंने स्नातक या स्नातकोत्तर में प्रवेश लिया है, भारत सरकार हर साल इस योजना के तहत 1500 छात्रों को लाभान्वित करती है। इस छात्रवृत्ति योजना के तहत, छात्र पूर्ण शिक्षण शुल्क और अन्य व्यय प्रदान करता है। इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने का समय हर साल अगस्त से नवंबर के बीच होता है।

श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल केंद्र पोषित छात्रवृत्ति की सूची

श्रम और रोजगार मंत्रालय भारत सरकार का एक बहुत ही महत्वपूर्ण मंत्रालय है। श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा प्रदान की गई छात्रवृत्ति, विशेष रूप से बीड़ी श्रमिकों, लौह अयस्क, मैंगनीज अयस्क और क्रोम अयस्क खानों (IOMC) श्रमिकों, चूना पत्थर और Doliteite खान (LSDM) श्रमिकों, और सिने श्रमिकों जैसे श्रमिकों के बच्चों के लिए है। यह छात्रवृत्ति केवल इन लोगों के बच्चों को दी जा सकती है, इसके अलावा, कोई अन्य व्यक्ति इसका लाभ प्राप्त नहीं कर सकता है। मुख्य रूप से दो भागों में विभाजित हैं, जो प्री-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति हैं। इस छात्रवृत्ति योजना में, वित्तीय सहायता श्रमिकों के बच्चों को ऊपर उल्लेखित प्रदान की जाती है ताकि वे अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकें।

नीचे दी गई तालिका में समझें, किसको मिलेगा छात्रवृत्ति में क्या लाभ?

Scholarship NameAdvantage
Financial Assistance In Pre-Matric ScholarshipINR 1840
Financial Assistance In Post-Matric ScholarshipINR 15000

जनजातीय मामलों के मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल- केंद्र द्वारा वित्तपोषित छात्रवृत्ति की सूची-

NSP- आदिवासी मामलों के मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा मुख्य रूप से अनुसूचित जनजाति (ST), अर्थात्, राष्ट्रीय फैलोशिप और ST छात्रों की उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति के लिए एक छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। जो छात्र स्नातक, स्नातकोत्तर, एमफिल और पीएचडी स्तर पर व्यावसायिक पाठ्यक्रम लेते हैं, वे इसका लाभ उठा सकते हैं। 28000 रुपये प्रति माह और अन्य खर्च सरकार द्वारा उन बच्चों को प्रदान किए जाते हैं जो चुने गए हैं। इस छात्रवृत्ति के आवेदन का समय अगस्त से नवंबर तक है।

स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल केंद्र पोषित छात्रवृत्ति की सूची-

एनएसपी मानव संसाधन विकास मंत्रालय के स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के तहत काम करता है। यह विभाग कल्याणकारी कार्यों और योजनाओं की एक किस्म को आगे बढ़ाता है ताकि बच्चों में शिक्षा को बनाए रखने और बढ़ावा देने के लिए इसका काम हो। यह विभाग छात्रवृत्ति के 2 प्रकार प्रदान करता है। राष्ट्रीय साधन सह मेरिट छात्रवृत्ति और माध्यमिक शिक्षा के लिए लड़कियों के लिए प्रोत्साहन की राष्ट्रीय योजना (NSIGSE)। नीचे दी गई तालिका में इसके लाभों को समझें।

Scholarship NameAdvantage
National Scheme Of Incentives For Girls For Secondary EducationINR 3000
National Means Cum Merit ScholarshipINR 12000 Annually

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल केंद्र द्वारा वित्त पोषित छात्रवृत्ति की सूची-

NSP- मानव छात्रों के बीच उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए, मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत उच्च शिक्षा का केंद्र सरकार कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करता है। इस छात्रवृत्ति योजना के तहत वित्तीय सहायता समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से मेरिट के छात्रों को प्रदान की जाएगी ताकि वे बिना किसी वित्तीय कठिनाई के अपनी उच्च शिक्षा प्रदान कर सकें। जो छात्र अपना नियमित पाठ्यक्रम स्नातक या स्नातकोत्तर कर रहे हैं, उन्हें वार्षिक राशि दी जाएगी। वित्तीय सहायता के रूप में उच्च शिक्षा के लिए 20,000।

डब्ल्यूएआरबी द्वारा राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल, केंद्रीय वित्तपोषित छात्रवृत्ति के लिए गृह मंत्रालय की सूची-

एनएसपी-कल्याण और पुनर्वास बोर्ड WARB, गृह मंत्रालय द्वारा भी छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है, जो केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और असम राइफल्स (CAPF और AR) के लिए ‘प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना’ के रूप में भी जाना जाता है। यह योजना उन वार्डों और विधवाओं का समर्थन करती है जो अपनी सेवा के दौरान सेवा / सेवानिवृत्त / शहीद होते हैं। वर्ष 2006-07 में प्रस्तुत यह योजना 2019-20 में संशोधित की गई थी। इस योजना के संशोधित संस्करण में राज्य पुलिस अधिकारियों के वार्ड और विधवाएँ भी शामिल हैं।

इस छात्रवृत्ति योजना के तहत लड़कियों को प्रति माह 3000 रुपये दिए जाते हैं और छात्रों को प्रति माह 2500 रुपये का अनुदान दिया जाता है। इस योजना का लाभ पाने के लिए, लाभार्थी को अगस्त से नवंबर के महीनों के बीच आवेदन करना होगा।

आरपीएफ / आरपीएसएफ, केंद्र द्वारा वित्त पोषित छात्रवृत्ति की रेलवे सूची मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल-

NSP- प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के रूप में समान क्षमता में जैसे कि CAPF / AR और राज्य पुलिस कार्मिक, शेष प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। वित्तीय सहायता बच्चों और विधवाओं / पूर्व-सेवा / आरपीएफ / आरपीएसएफ को प्रदान की जाती है ताकि वे अपने तकनीकी और डिग्री पाठ्यक्रम कर सकें। कुल 150 छात्र इस छात्रवृत्ति से सहायता प्राप्त करेंगे। जहां लड़कियों को 2250 रुपये की वित्तीय सहायता मिलेगी और लड़कों को 2000 रुपये प्रति माह।

NSP- UGC – AICTE SCHEMES

एनएसपी-केंद्रीय योजना के साथ, राष्ट्रीय अनुदान आयोग (एनएसपी) छात्रवृत्ति भी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और तकनीकी शिक्षा के लिए अखिल भारतीय परिषद द्वारा प्रदान की गई है। जो पोर्टल “UGC / AICTE अनुभाग” पर एक अलग अनुभाग है। इन राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल छात्रवृत्ति योजनाओं का मुख्य उद्देश्य स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर छात्रों के लिए कॉलेज शिक्षा का समर्थन करना है। यूजीसी / एआईसीटीई दोनों एमएचआरडी के सरकारी संगठन हैं जो अब भारत सरकार के मंत्रालय के हैं।

NSP – UGC / AICTE SCHOLARSHIP – LIST

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (NSP) पोर्टल मुख्य रूप से UGC सेक्शन के भीतर 4 स्कॉलरशिप स्कीमों से संबंधित है।

  • ईशान उदय स्पेशल स्कॉलरशिप स्कीम (ईशान उदय स्पेशल स्कॉलरशिप स्कीम)
  • इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप चार सिंगल गर्ल चाइल्ड (इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड)
  • ग्रैजुएट स्कोलरशिप चार विश्वविद्यालय रैंक धारक (विश्वविद्यालय रैंक धारकों के लिए स्नातकोत्तर छात्रवृत्ति)
  • स्कोलरशिप स्कीम फोर प्रोफेशनल कोर्स (व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए छात्रवृत्ति योजना)
  • अधिक जानकारी नीचे दी गई तालिका में दी गई है।
SCHOLARSHIP NAMESNO. OF SCHOLARSHIPS
Ishan Uday Special Scholarship Scheme10,000
Indira Gandhi Scholarship For Single Girl Child3000
Postgraduate Scholarship For University Rank Holders3000
Scholarship Scheme For Professional Courses1000

NSP – UGC SCHOLARSHIP पात्रता (योग्यता) राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने पहले ही निर्धारित कर दिया है कि कौन इस छात्रवृत्ति का लाभ ले सकता है, जिसके लिए कुछ शर्तें हैं जो पूरी करने में सक्षम होंगी जो लाभ प्राप्त करने में सक्षम होंगी। मुख्य रूप से शैक्षिक योग्यता और उम्मीदवारों की पारिवारिक आय पर। जो इन शर्तों को पूरा करता है, वह यूजीसी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकता है। अधिक जानकारी के साथ सभी 4 छात्रवृत्ति के मेरिट के बारे में जानकारी नीचे दी गई है।

ईशान उदय विशेष छात्रवृत्ति योजना – पात्रता (पात्रता) राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल

ईशान उदय विशेष छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्र होने के लिए, आवेदक को निम्नलिखित शर्तों को पूरा करना होगा।

  • यह छात्रों के लिए अनिवार्य है कि वे इस छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए उत्तर पूर्वी राज्य के निवासी बनें। राज्यों में असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और नागालैंड शामिल हैं।
  • यह 12 वीं कक्षा पास करने के लिए एक छात्र के लिए अनिवार्य है।
  • यह किसी भी कॉलेज, विश्वविद्यालय या संस्थान में किसी भी डिग्री के लिए किसी भी कॉलेज के पहले वर्ष में प्रवेश लेने के लिए छात्र के लिए महत्वपूर्ण है।
  • छात्र के परिवार की आय सभी स्रोतों से 4.5 लाख से कम होनी चाहिए।

नोट: ट्रांसजेंडर भी इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठा सकते हैं। जो छात्र ओपन यूनिवर्सिटी से अपना डिग्री कोर्स शुरू कर रहे हैं, वे इस छात्रवृत्ति के पत्र नहीं होंगे।

सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए इंदिरा गांधी छात्रवृत्ति – पात्रता (योग्यता) राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल

नीचे दिए गए शर्तों में से कुछ का पालन करने के लिए अनिवार्य है कि सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए इंदिरा गांधी छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त करने के लिए।

  • यह छात्रवृत्ति योजना केवल लड़कियों के लिए है, जो पूरे परिवार में एक लड़की होनी चाहिए।
  • यह किसी भी विश्वविद्यालय या स्नातकोत्तर महाविद्यालय के पहले वर्ष में एक पूर्णकालिक मास्टर डिग्री कोर्स में छात्र को दाखिला लेने के लिए अनिवार्य है।
  • इस छात्रवृत्ति के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष है।
  • जिन छात्राओं के कोई भाई नहीं हैं या जुड़वां बहनें हैं, वे भी इस छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं।

विश्वविद्यालय रैंक धारकों के लिए स्नातकोत्तर छात्रवृत्ति – पात्रता राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल

  • जो छात्र अपने कॉलेज में प्रथम या द्वितीय रैंक प्राप्त करते हैं वे इस छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए पत्र हैं।
  • छात्रों को एक विश्वविद्यालय से उनकी पोस्ट-ग्रेजुएशन करने के लिए आवश्यक है
  • कम से कम 60% छात्रों की संख्या ग्रेजुएशन में होनी चाहिए।
  • छात्रों को जीवन विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिकी, पृथ्वी विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, गणितीय विज्ञान, भाषा और वाणिज्य जैसे विषयों में अपने स्नातक पूरा करना चाहिए।
  • अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष है।

व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजना – पात्रता राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल

  • केवल SC / ST वर्ग के छात्रों के लिए जो लाभ उठा सकते हैं।
  • छात्र को व्यावसायिक पाठ्यक्रम करना चाहिए, यह वर्तमान शैक्षणिक वर्ष में स्नातकोत्तर स्तर पर भी अनिवार्य है।
  • छात्रों को इनमें से किसी भी संस्थान में अध्ययन करना चाहिए:
  • राष्ट्रीय महत्व के संस्थान
  • केंद्रीय / राज्य सरकार ने विश्वविद्यालयों / संस्थानों / कॉलेजों को वित्तपोषित किया
  • विश्वविद्यालय / संस्थान / कॉलेज यूजीसी अधिनियम की धारा 2 (एफ) और 12 (बी) के तहत आते हैं।
  • यूजीसी अधिनियम, 1956 की धारा 3 के तहत शामिल विश्वविद्यालय डीजीसी से अनुदान प्राप्त करने के लिए योग्य माने जाते हैं।

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल – यूजीसी छात्रवृत्ति – पुरस्कार विवरण

नेशनल स्कोलरशिप PORTAL UGC स्कॉलरशिप आपको कितनी मिलेगी, कब और कैसे मिलेगी? आप नीचे दिए गए तालिका में इन सभी सवालों के जवाब पाएंगे, सभी 4 छात्रवृत्ति के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की गई है। छात्रवृत्ति की राशि किसी भी मध्यवर्ती के बिना लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे जमा की जाएगी जिसे DBT (डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर) कहा जाता है। यह भी कहा गया है NSP UGC छात्रवृत्ति के पुरस्कार विवरण –

S.No.Name Of ScholarshipAward Details
1.Ishan Uday Special Scholarship SchemeINR 5,400 Per Month To Students Pursuing Technical / Vocational / Medical Courses, General Degree Courses To 7,800 Per Month
2.PG Indira Gandhi Scholarship For Single Girl ChildINR 36,200 Annually For 2 Years
3.PG Scholarship For University Rank HoldersINR 3,100 Every Month For 2 Years
4.PG Scholarship Scheme For SC / ST Students For Professional CoursesME / MTech Students 4,500 Per Month For A Period Of 2 Years For Other Professional Courses INR 7,800 Per Month For A Period Of 2 Years

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल – स्टेट शोल्ड स्कॉलरशिप

असम

  • पूर्व-क्रमिक छात्रवृत्ति के लिए भर्ती तैयारी और बच्चों की सूची के लिए स्वास्थ्य चेतना पूर्व विधानसभा में शामिल – ASSAM
  • अनुसूचित जाति के छात्रों (कक्षा IX और X) के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति – ASSAM
  • एससी छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति – असम
  • ओबीसी छात्रों के लिए प्रारंभिक शैक्षणिक पाठ्यक्रम
  • एसटी स्टूडेंट्स एलुमनी के लिए शैक्षिक पाठ्यक्रम
  • एसटी स्टूडेंट्स (क्लासेस IX और X) के पूर्व छात्र – ASSAM
  • ओबीसी छात्रों को पोस्ट मेडिकल छात्रवृत्ति – असम
  • एसटी छात्रों को पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति – एसएसएम

चंडिगढ़

  • अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक शैक्षिक पाठ्यक्रम
  • ट्रांसजेंडर छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना-चंडीगढ़
  • ओबीसी छात्र-चंडीगढ़ के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना
  • डॉ। एजुकेशनल कोर्स फॉर बाम्बेकर पोस्ट मैक्लोडिक बैकवर्ड क्लास स्टूडेंट्स-चंडीगढ़
  • कक्षा IX और X-CHANDIGARH के अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए पूर्व छात्र छात्रवृत्ति

बिहार

  • बीसी-ईबीसी पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति -बीआईएचएआर
  • Sc पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति – BIHAR
  • ST पोस्ट-मेट्रिक छात्रवृत्ति-BIHAR

उत्तराखंड

  • प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना अल्पसंख्यकों के लिए (100% राज्य क्षेत्र) – उत्तराखंड
  • ईबीसी छात्रों-उत्तराखंड के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति
  • प्री-मैट्रिक डिसएबिलिटी स्कॉलरशिप (स्टेट सेक्टर) – उत्तराखंड
  • अनुसूचित जाति के छात्रों (राजकीय क्षेत्र) के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति -उत्तराखंड
  • एसटी छात्रों (यूटी) के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति – उत्तराखंड
  • ओबीसी छात्रों के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति (राज्य सेक्टर 50% और केंद्रीय क्षेत्र 50%) – उत्तराखंड
  • अनुसूचित जाति के छात्रों (केंद्र क्षेत्र) -उत्तराखंड के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति
  • एसटी छात्रों के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति (केंद्र क्षेत्र) – उत्तराखंड
  • एसटी छात्रों-उत्तराखंड के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति
  • एससी छात्र-उत्तराखंड के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति
  • पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति ओबीसी छात्रों के लिए – उत्तराखंड

त्रिपुरा

  • डॉ। बम्बेकर पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति फॉर इकोनोमिक बैकवर्ड क्लास (EBC) (माध्यमिक शिक्षा) -TRIPURA
  • प्री-मेट्रिक एसटी छात्रवृत्ति योजना
  • पोस्ट-मेट्रिक एसटी छात्रवृत्ति योजना
  • अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए मैट्रिक के बाद की छात्रवृत्ति
  • OBC स्टूडेंट्स TRIPURA के लिए POST MATRIC SCHOLARSHIP
  • आर्थिक पिछड़े वर्गों (EBC) के लिए डॉ। बी.आर. AMBEDKAR POST MATRIC SCHOLARSHIP। त्रिपुरा
  • एनईसी मेरिट स्कॉलरशिप त्रिपुरा
  • प्री मैट्रिक एससी सफाई और स्वास्थ्य HAZARD -TRIPURA
  • प्री मैट्रिक SC (कक्षा IX & X) -TRIPURA

कर्नाटक

  • एसटी छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति (पीएमएस) – कर्नाटक
  • मध्य पूर्व (IX & X) शैक्षिक पाठ्यक्रम (कर्नाटक) के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति के लिए प्रायोजित छात्रवृत्ति योजना

मेघालय

  • अनुसूचित जनजाति की शिक्षा के लिए UMBRELLA योजना – पूर्व छात्रों के लिए शैक्षिक पाठ्यक्रम (कक्षा IX और X) – मेघालय
  • अनुसूचित जनजाति के बच्चों की शिक्षा के लिए UMBRELLA योजना – ST-MATRIC SCHOLARSHIP (PMS) ST छात्रों के लिए – MEGHALAYA

अरुणाचल प्रदेश

  • एसटी छात्र-पूर्व मैट्रिक छात्रवृत्ति (कक्षा IX & X) के लिए एसटी छात्र अरुणाचल प्रदेश की शिक्षा के लिए छाता योजना
  • एसटी बच्चों की शिक्षा के लिए छाता योजना – एसटी छात्रों के लिए मैट्रिक छात्रवृत्ति (पीएमएस) अरुणाचल प्रदेश
  • अरुणाचल प्रदेश के एसटी छात्रों के लिए वजीफे के लिए योजना

जम्मू और कश्मीर

  • एसटी छात्रों को पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति – जम्मू और कश्मीर

दादरा और नागर हवेली

  • ओबीसी छात्र- दादरा नगर हवेली के लिए प्रचलित योजना
  • मैट्रिक छात्रवृत्ति SC-DADRA NAGAR HAVELI को
  • छात्रों और दादरा नगर हवेली के लिए अनुकूल योजना

हिमाचल प्रदेश

  • अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए मानसिक रूप से प्रायोजित पोस्ट मैट्रिक स्कूल योजना
  • सेंट्रल स्पाउट स्कॉर्चोल स्कोल्सम स्पैम सेंट छात्रों के लिए स्वीकार किए जाते हैं – HIMACHAL PRADESH
  • स्कूली छात्रों के लिए स्कूल शिक्षा पाठ्यक्रम सहित ओबीसी छात्रों के लिए विभिन्न शैक्षिक योजनाएँ
  • सेंट स्टूडेंट्स के लिए सेंट्रीओपोरेटेड प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम
  • अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए मानसिक रूप से प्रायोजित मनोरोग छात्रवृत्ति
  • अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए स्कूल शिक्षा योजना
  • डॉ। मैट्रिक पास शैक्षिक पाठ्यक्रम बाम्बेकर पोस्ट मैटलिक के लिए – छात्रों के लिए निजी पाठ्यक्रम
  • MUKHYA MANTRI PROTSAHAN YOJANA-HIMACHAL PRADESH
  • महर्षि बाल्मीकि चैत्रवती योजना-आयुध अध्यक्ष
  • एकीकृत ग्रामीण विकास कार्यक्रम (IRDP) – हिमाल प्रधान
  • कल्पना चावला चतुर्वर्ति योजना-हिमाचल प्रदेश
  • INDIRA GANDHI UTKRISHT CHATRAVRITI YOJANA – हिमाद्रिप प्रधान
  • THAKUR SEN NEGI UTKRISHT CHATRAVRITI YOJANA – हिमांचलगढ़
  • SWAMI VIVEKANAND UTKRISHT CHARAVRITI YOJANA-HIMACHAL PRADES
  • SC छात्रों के लिए DR.AMBEDKAR मेधावी CHATRAVRITI यमदूत
  • DR.AMBEDKAR मेधावी CHATRAVRITI YOJANA-HBCACHAL PRADESH ओबीसी छात्रों के लिए

मैनपुर

  • एसटी छात्रों के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति (कक्षा IX और X के लिए) -मनपुर
  • एसटी छात्र-मणिपुर के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति

राष्ट्रीय शैक्षिक पोर्टल – स्कूली छात्र शैक्षिक पाठ्यक्रम

  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि छात्रवृत्ति समय पर छात्रों को वितरित की जाती है।
  • आवेदन प्रक्रिया को बेहतर और आसान बनाने के लिए।
  • केंद्र और राज्य सरकार की छात्रवृत्ति योजना के लिए एक सामान्य मंच बनाना।
  • एक शिक्षार्थी के डेटाबेस को बनाने और बनाने में दोहराव।

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 के लाभ-

  • एक पोर्टल पर सभी छात्रवृत्ति योजनाओं के बारे में जानकारी।
  • आसान आवेदन प्रक्रिया।
  • एकल एकीकृत अनुप्रयोग।
  • आवेदन करने के लिए सर्वश्रेष्ठ छात्रवृत्ति योजना के बारे में छात्रों को सुझाव देना।
  • डबल एप्लीकेशन रिमूवल।
  • पारदर्शी रिकॉर्ड।
  • अप टू डेट डेटा उपलब्ध।
  • मंत्रालयों और विभागों के लिए एक निर्णय समर्थन प्रणाली (DSS) के रूप में सहायता।

राष्ट्रीय शैक्षिक विभाग के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड।
  • बैंक खाता पासबुक।
  • जाति प्रमाण पत्र यदि आप एक विशेष श्रेणी से संबंधित हैं।
  • आपकी छात्रवृत्ति के प्रकार के अनुसार आय प्रमाण पत्र।
  • मोबाइल नंबर।
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर।
  • पिछले वर्ष की शिक्षा योग्यता प्रमाण पत्र।
  • स्व-घोषणा प्रमाण पत्र।

NSP – छात्रों का FRESH पंजीकरण 2021

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पंजीयन National Scholarship NSP 2021
  • यह एक ऐसा फोरम है जिसे आपको अपनी सही जानकारी जैसे नाम, मोबाइल नंबर, बैंक खाता नंबर आदि के साथ भरना है।
  • इस सारी जानकारी को लोड करने के बाद, कैप्चा कोड को भरे और रजिस्टर पर क्लिक करें।

एनएसपी स्टूडेंट लॉगिन

  • सबसे पहले आपको नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के होम पेज पर जाना होगा
  • वहां आपको लॉगिन का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें जिसके बाद एक नया पृष्ठ आपके सामने खुलेगा जो इस तरह दिखेगा।
राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पंजीयन National Scholarship NSP 2021
  • इसमें, आपको अपना एप्लिकेशन आईडी और अपना पासवर्ड डालना है, फिर जो पत्र प्रदर्शित किए गए हैं, उनमें कैप्चा भरें और लॉग इन का बटन दबाएं।
  • आवेदन जो ईदी और पासवर्ड पर है, आप पंजीकरण करते समय प्राप्त करेंगे।

चेक स्कीम के लिए प्रक्रिया स्कोलार्शशिप मंजूर की गई सूची -नीतिक छात्रवृत्ति पोर्टल

  • सबसे पहले, आपको राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पोर्टल आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • अब आपको नए पंजीकरण पर क्लिक करना है
  • उसके बाद आपको इस योजना पर क्लिक करना होगा, जो कि आपके सामने आने वाले कुछ ऐसे पेज खुल जाएगी, जिसके बाद स्कीम स्कॉलरशिप लिस्ट की गई है।
चेक स्कीम के लिए प्रक्रिया स्कोलार्शशिप मंजूर की गई सूची -नीतिक छात्रवृत्ति पोर्टल
  • इस फॉर्म को खोलने के बाद, मंत्रालय, राज्य, नाम, आवेदन प्रकार, योजना, जिला और मोबाइल नंबर के अनुसार अपना वर्ष चुनें, अपना शैक्षणिक वर्ष चुनें।
  • यह सब जानकारी देने के बाद, कैप्चा भरें और सब्मिट पर क्लिक करें।
  • जो भी स्कीम आपके सामने आएगी, आपकी लिस्ट आपके सामने आ जाएगी।

एनएसपी – नवीकरणीय छात्रवृत्ति के लिए आवेदन

  • सबसे पहले आपको राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर जैसे ही आप लोगिन पर क्लिक करते हैं, नीचे के रूप में दिखाया गया नवीनीकरण फॉर्म मिल जाएगा।
  • अब आपको आवेदन आईडी, पासवर्ड और कैप्चा जैसी आवश्यक जानकारी भरनी है।
  • फिर आपको लॉगिन पर क्लिक करना है और आप आवेदन करने में सक्षम होंगे।

NSP 2.0 के लिए चेक योग्यता कितनी है

जो छात्र अपनी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे बहुत आसान तरीके से अपनी पात्रता का पता लगा सकते हैं।

  • पहले आवेदक एस राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे
  • सेवाओं के नाम पर एक विकल्प दिखाई देगा, योजना पात्रता विकल्प उस पर दिखाई देगा। इसे क्लिक करने पर एक पेज खुलेगा जिसमें कुछ इस तरह दिखेगा।
राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पंजीयन National Scholarship NSP 2021
  • इस तरह, यह फॉर्म खुल जाएगा, इसके लिए सभी आवश्यक जानकारी देनी होगी और फिर चेक पात्रता पर क्लिक करना होगा।
  • आपका परिणाम आपके सामने होगा कि आप छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं या नहीं।

पता है कि आपके भुगतान का विवरण प्राप्त या नहीं – राष्ट्रीय शैक्षिक पोर्टल

  • सबसे पहले आपके पास राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल आधिकारिक वेबसाइट होगी
  • होम पेज पर खुलेगा, आपको अपने भुगतान पर क्लिक करना होगा
  • फिर एक मंच आपके सामने खुलेगा जो इस तरह दिखेगा
राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पंजीयन National Scholarship NSP 2021
  • अब आपको बैंक का नाम और बैंक खाता संख्या जैसी जानकारी देनी होगी, फिर आपको वो वर्ड दर्ज करना होगा जिसे आप देखेंगे और खोज पर क्लिक करेंगे।
  • आपका रिजल्ट आपके सामने होगा।

राष्ट्रीय शैक्षिक मंच – स्कूली छात्र स्थिति

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल ने छात्रों के लिए एक बहुत अच्छी सुविधा प्रदान की है, जिसमें छात्र अपने पोर्टल से अपने आवेदन प्रक्रिया को देख सकते हैं। यदि आप भी लागू हैं और अपनी स्थिति देखना चाहते हैं, तो नीचे की विधि पढ़ें और अपना राज्य प्रदर्शित करें।

  • सबसे पहले, आपको राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • तब होम पेज आपके सामने खुल जाएगा, आपको वहां से लॉगिन करना होगा।
  • लॉग इन करने के लिए आपको एप्लीकेशन आईडी और पासवर्ड डालना होगा और लॉगिन करना होगा।
  • लॉग इन करने के बाद, USER DASHBOARD आपके सामने प्रकट होगा, इसमें एक विकल्प दिखाई देगा, जिसे आपके STATUS को क्लिक करना होगा।
  • आपका रिजल्ट आपके सामने होगा।
  • NSP Status Check 2021

राष्ट्रीय शैक्षिक उपकरण मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर होम पेज खोलने पर, सबसे पहले, आप शीर्ष पर प्ले स्टोर पर इसे प्राप्त करने का विकल्प देखेंगे।
फिर एक नया पेज आपके सामने खुलेगा, जो कुछ इस तरह दिखाया जाएगा।

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पंजीयन National Scholarship NSP 2021
  • फिर आप ऊपर दिए गए फोटो में दिखाए गए INSTALL का बटन देखेंगे और उस पर क्लिक करके आपको इसे इंस्टॉल करना है।
  • आपका एप्लिकेशन इंस्टॉल हो जाएगा और आप अपने ऐप से सभी सेवाएं भी प्राप्त कर सकते हैं।

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के लिए हेल्पलाइन नंबर और ई-मेल

आवेदक किसी भी समस्या के मामले में हेल्पियन से संपर्क कर सकते हैं और तकनीकी समस्या होने पर भी संपर्क कर सकते हैं। TELEPHONE NUMBER – 0120 – 6619540 ई-मेल – Helpdesk@Nsp.Gov.In

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (NSP) के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1 – एनएसपी छात्रवृत्ति 2020 की अंतिम तिथि क्या है?

31 दिसंबर 2020 ये पिछले साल की तारीख इस वर्ष आवेदन कि लास्ट तारीख तय नहीं है
शैक्षणिक वर्ष 2020 -21 के लिए, एनएसपी पर केंद्रीय योजनाओं के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2020 थी।

2- मैं अपनी राष्ट्रीय छात्रवृत्ति स्थिति की जाँच कैसे करूँ?

आप अपने स्थायी आईडी और जन्म तिथि दर्ज करके विकल्प ‘छात्र लॉगिन’ के तहत लॉग इन करें। एक बार लॉगिन करने के बाद, आप विकल्प ‘अपनी स्थिति जांचें’ देखने में सक्षम होंगे। इस विकल्प के तहत आप अपनी ऑनलाइन स्थिति की जांच कर सकते हैं।

3- एनएसपी स्कॉलरशिप 2020 के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

10 + 2 पैटर्न या समतुल्य और नियमित पाठ्यक्रम (कॉरेस्पॉन्डेंस या डिस्टेंस मोड) के दसवीं कक्षा में परीक्षा के रिस्पॉन्सिव बोर्ड से स्ट्रीम कॉलेजों / संस्थानों में ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन, यूटीआई अधिनियम, 1956, मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त है। , डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया और रिस्पांसिव ।।

4- NSP Renewal 2020 21 की अंतिम तिथि क्या है?

पिछले वर्ष के अनुसार 30 नवंबर 2020 एनएसपी नवीकरण के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि कब है? ताजा और नवीकरण दोनों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि समान है। शैक्षणिक वर्ष 2020 – 21 के लिए, सभी केंद्र-संचालित योजनाओं के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2020 है। अन्य छात्रवृत्ति के लिए, अक्टूबर और नवंबर के महीने में डेडलाइन फॉल्स।

5- मैं एक छात्रवृत्ति के बारे में कैसे शिकायत करूं?

चरण 1: आवेदक प्रकार का चयन करें।
चरण 2: शिकायत के लिए चयन करें।
चरण 3: अपना आवेदन / संस्थान लॉगिन आईडी दर्ज करें।
चरण 4: अपना नाम दर्ज करें।
चरण 5: अपना ईमेल दर्ज करें।
चरण 6: अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।
चरण 7: डोमिसाइल राज्य चुनें।
चरण 8: मंत्रालय का नाम चुनें

6- पीएफएमएस छात्रवृत्ति क्या है?

PFMS एक वेब-आधारित अनुप्रयोग है जिसे विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं की निगरानी के लिए बनाया गया है। … छात्रवृत्ति निधि सीधे उम्मीदवार के बैंक खाते या डाकघर के खाते में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) प्रणाली के माध्यम से जमा की जाती है।

7- मैं छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कैसे करूं?

एक नए तरीके से अपने शौक को देखें। आप अपने शौक के बारे में नहीं सोच सकते हैं और स्कूल के लिए भुगतान करने में मदद करने के तरीके के रूप में रुचि रखते हैं, लेकिन आपको चाहिए। …
छात्रवृत्ति खोज के लिए पंजीकरण करें। …
अपने स्कूल के काउंसलर और अन्य लोगों से मिलें। …
अल्पसंख्यक छात्रों के लिए छात्रवृत्ति पर विचार करें।

8- राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल सूची?

आप इस पोस्ट पर जा सकते हैं, जहाँ आप हर छात्रवृत्ति और राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी छात्रवृत्तियों की सूची देखेंगे।

9- राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल लॉगिन

प्रश्न का उत्तर है कि Google में केवल प्रश्न लिखें और पहले यूआरएल पर क्लिक करें और आप लॉग इन कैसे करें के बारे में विवरण के लिए लॉग इन कर सकते हैं? आप इस पृष्ठ पर जा सकते हैं और लॉगिन की पूरी प्रक्रिया को समझाया गया है।

10- राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल संपर्क नंबर

0120-6619540 टेलीफोन हेल्पलाइन नंबर 0120-6619540 NSP2 पर दिया गया।

Thanks for Comment