इन किसानो को नही मिलेगा प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना का लाभ 2021

इन किसानो को नही मिलेगा प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना का लाभ

PM Kisan Samman Nidhi Yojana – केंद्र सरकार द्वारा योजना के तहत ऐसे नियम बनाये गए है जिनके आधार पर किसानो को लाभ नही दिया जायेगा जिसकी जानकारी को केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना कि ऑफिसियल वेबसाइट पर दिशा-निर्देश जारी किया गया है.

#PMKisanYojana   #पीएमकिसानयोजनास्टेटस   #PMKisanYojanaList    #KisanYojanaStatus   #PMKisanYojanaBeneficiaryList  #KisanSchemeBeneficiaryList  #किसानयोजना   #KisanYojana   #किसानयोजनास्टेटस    #KisanYojanaList    #पीएमकिसानसमाननिधियोजना   #KisanScheme
pm kisan samman nidhi yojana

जैसे आप सभी जानते है ही कि प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना कि 9 किस्तों का लाभ देश के किसानो को मिल चूका है जिसमे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना कि 9 क़िस्त को 9 अगस्त को देश के 10 करोड़ किसानो के बैंक खाते में 2000 रूपये कि धनराशी को भेजा गया है जिसमे बहुत से किसान है जिनको योजना का लाभ नही मिला है जिसके बहुत से कारणों के कारण हो सकते है.

प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना के नए नियम लागु-

केंद्र सरकार ने अभी से प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना में कुछ बदलाव किये है जिसके दिशा-निर्देश किसान योजना कि अधिकारिक वेबसाइट पर दिए गये है जिनके आधार पर बहुत से ऐसे किसान है जिनको अब किसान योजना का लाभ नही दिया जायेगा.

इन किसानो को नही मिलेगा योजना का लाभ:-

  • संवैधानिक पदों के पूर्व और वर्तमान धारक किसानों को भी पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलेगा.
  • जिन किसानो का बैंक खाता है और बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नही है उन सभी किसानो को योजना का लाभ नही मिलेगा.
  • पूर्व और वर्तमान मंत्रियों / राज्य मंत्रियों और लोक सभा / राज्यसभा / राज्य विधानसभाओं / राज्य विधान परिषदों के पूर्व / वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर, जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष भी इस योजना के लाभार्थियों में शामिल नहीं होंगे.
  • केंद्रीय / राज्य सरकार के मंत्रालयों / कार्यालयों / विभागों और इसकी फील्ड इकाइयों के सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी केंद्रीय या राज्य सार्वजनिक उपक्रम और संलग्न कार्यालय / स्वायत्त संस्थान और सरकार के अधीन स्थानीय निकाय के नियमित कर्मचारी भी इसका लाभ नहीं ले सकेंगे.
  • सभी सुपरनेचुरल / रिटायर्ड पेंशनर्स जिनकी मासिक पेंशन 10,000 रुपये या उससे अधिक है, उन्हें इस योजना की राशि नहीं मिलेगी. 
  • डॉक्टर्स, इंजीनियर्स, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट और आर्किटेक्ट जैसे पेशेवर पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत होते हैं और अभ्यास करते हैं. ऐसे व्यक्तियों को पीएम किसान योजना का लाभ नहीं होगा.
  • योजना के तहत सभी संस्थागत भूमि धारक किसानों को इसका लाभ नहीं मिलेगा.
प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना कि 9 में से आपको कितनी क़िस्त मिली ऐसे चेक करे
किसान योजना कि रिजेक्ट लिस्ट हुयी जारी इन किसानो को नही मिला नवी क़िस्त का लाभ ऐसे चेक करे लिस्ट में अपना नाम
इस योजना के तहत मोदी सरकार दे रही है किसानो को 15 लाख रूपये कि मदद जानिये पूरी योजना के बारे में
मोदी सरकार दे रही है बिजनस करने के लिए 10 लाख तक का लोन आज ही शुरू करे अपना खुद का बिजनस देखिये पूरी जानकारी
प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना के तहत किसानो को मिलेगी 3000 रूपये कि पेंशन देखिये पूरी जानकारी

किसान योजना अधिकारिक वेबसाइट:-

सरकार द्वारा योजना को शुरू करने के साथ किसान योजना कि अधिकारिक वेबसाइट ( https://pmkisan.gov.in/ )को शुरू किया गया था. जिससे किसान योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और योजना कि लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है.

#PMKisanYojana #पीएमकिसानयोजनास्टेटस #PMKisanYojanaList #KisanYojanaStatus #PMKisanYojanaBeneficiaryList #KisanSchemeBeneficiaryList #किसानयोजना #KisanYojana #किसानयोजनास्टेटस #KisanYojanaList #पीएमकिसानसमाननिधियोजना #KisanScheme

Leave a Comment

Your email address will not be published.