Advertisement
Categories
Yojana News

PM Kisan Yojana – पीएम किसान समान निधि योजना का लाभ लेने ले लिए पति-पत्नी एक साथ अप्लाई कर सकते है या नही, देखिये पूरी जानकारी

पीएम किसान समान निधि योजना- जैसे आप सभी जानते है कि प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना का लाभ लेने के लिए कुछ नियम और शर्ते बनायी गई है जिनके आधार पर किसानो को सलाना 6,000 रूपये कि आर्थिक सहायता राशी दी जाती है

प्रधानमंत्री किसान समान निद्धि योजना को देश के किसानो को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उदेश्य से 2019 में शुरू किया गया था जिसमे किसानो को योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता और शर्तो को पूरा करना होता है. जिसके बाद किसान योजना का आवेदन करके सालाना 6,000 रूपये कि आर्थिक सहायता राशी को प्राप्त कर सकते है जो 3 किस्तों में 2,000-2,000 रूपये के हिसाब से हर 4 महीने बाद दी जाती है.

Advertisement

अब तक जारी किसान योजना कि क़िस्त:-

जैसे कि आप सभी को पता है ही कि अभी तक केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान समान निधि योजना कि 9 किस्तों को जारी किया गया है. जिसमे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 9 अगस्त को योजना कि 9 क़िस्त को जारी किया गया है. जिसका लाभ देश के 10 करोड़ किसनो के बैंक खाते में 2000 रूपये कि राशी को सीधे भेजा गया है. अभी बहुत से किसानो के मन में सवाल कि है कि क्या पति-पत्नी योजना का लाभ लेने के लिए एक साथ आवेदन कर सकते है या नही.

पति-पत्नी दोनों नही कर सकते है आवेदन:-

प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना के तहत पति-पत्नी दोनों एक साथ योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन नही कर सकते है. क्योंकि परिवार के एक ही सदस्य को इसका लाभ मिल सकता है. आपको पता होगा अगर नही तो बता दे कि भारत में परिवार का मतलब पति-पत्नी और बच्चे हैं. जिसके आधार पर पति-पत्नी दोनों योजना का लाभ लेने के लिए नही कर सकते है.

प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना कि 9 में से आपको कितनी क़िस्त मिली ऐसे चेक करे
पीएम किसान समान निधि योजना के तहत किसानो को मिलेगी 3000 रूपये कि पेंशन देखिये पूरी जानकारी
उज्ज्वला योजना 2.0 का लाभ कैसे ले दस्तावेज, पात्रता और ऑनलाइन आवेदन कैसे करे जाने पूरी प्रोसेस
प्रधानमंत्री किसान योजना कि राशी को किया जायेगा डबल जाने कब से मिलेगे प्रतिवर्ष 12000 रूपये
इस योजना के तहत मोदी सरकार दे रही है किसानो को 15 लाख रूपये कि मदद जानिये पूरी योजना के बारे में

अगर पति-पत्नी दोनों ने आवेदन किया है तो:-

अगर आप किसान है और आपने और आप कि पत्नी ने किसान समान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया है और आपको किसान योजना के तहत किस्तों का लाभ मिल रहा है तो नियमों के मुताबिक इसे रिकवर किया जा सकता है. अगर सरकार की नजर में यह जानकारी आती है तो रिकवरी की जा सकती है. इसके साथ ही एक लाभार्थी को सूची से बाहर भी किया जाएगा.

Advertisement

कहाँ करे योजना का आवेदन:-

किसान पीएम किसान समान निधि योजना का लाभ लेने के लिए योजना कि अधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर ऑनलाइन मध्यम से आवेदन कर सकते है या फिर अपने क्षेत्र के नजदीकी ई-मित्र या ग्राहक सेवा केंद्र से ऑनलाइन अप्लाई करा सकते है और योजना का लाभ ले सकते है.

#PMKisanYojana, #KisanYojanaBenefit, #पीएमकिसानयोजना, KisanSchemeUpdate, #किसानयोजना, #PMKisanSchemeTodayNews, #KisanYojanaStatus, #PMKisanYojanaList, #PMKisanSchemeSuchi, #KisanYojanaOnlineApply, #KisanYojanaUpdate, #पीएमकिसानस्कीम, #PMKisanYojanaNextInstollment,

Advertisement
Advertisement

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.