पीएम किसान योजना स्टेटस प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना कि 9 क़िस्त जारी

प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना कि 9 में से आपको कितनी क़िस्त मिली ऐसे चेक करे

पीएम किसान योजना स्टेटस – जैसे कि आप सभी जानते है कि PM Kisan Samman Nidhi Scheme कि अभी तक 9 किस्तों का लाभ किसानो को मिला है जिन्हें आप ऑनलाइन चेक कर सकते है कि आप को कितनी क़िस्त मिली है.

#KisanYojanaStatus    PMKisanSchemeStatus    #किसानयोजनास्टेटस    #KisanYojanaStatusCheck   #PMकिसानयोजनास्टेटस     #PMKisanYojanaStatusCheck  #PrdhanmantriKisanSmannidhiYojana   #PMKisanYojanaBeneficiaryStatus   #KisanYojanaBeneficiaryStatus  #BeneficiaryStatus
किसान समान निधि योजना स्टेट्स

प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना के तहत देश के सभी किसानो को सालाना 6000 रूपये कि आर्थिक सहायता राशी दी जाती है जो किसानो को 3 क़िस्त के आधार पर दिए जाते है जिसमे सभी क़िस्त में 2000 रूपये कि सहायता राशी हर 4 महीने बाद दी जाती है और अभी तक केंद्र सरकार द्वारा 9 किस्तों का लाभ किसानो को दिया गया है जिसमे से बहुत से किसान है जिनको सभी 9 किस्तों का लाभ नही मिला है.

किसान योजना कि 9 क़िस्त:-

जैसे आप सभी जानते है ही कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किसान समान निधि योजना कि 9 क़िस्त को 9 अगस्त 2021 को सुबह 11 बजे देश के 9.75 करोड़ किसानो के बैंक खाते में 2000 रूपये भेजे गए थे जिसमे बहुत से ऐसे किसान है जिनको 9 क़िस्त का लाभ नही मिला है किसानो को योजना का लाभ न मिलने के बहुत से कारण है जिसके कारण किसान को योजना के लाभ से वंचित रखा गया है.

ऑनलाइन चेक कर सकते है स्टेटस:-

योजना के लाभार्थी किसान योजना का स्टेटस ऑनलाइन देख सकते है इसके लिए किसान को योजना कि अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिस पर किसान चेक कर सकते है कि आप को किसान सामना निधि योजना कि 9 में से कितनी किस्तों का लाभ मिला है.

योजना का लाभ नही मिलने के कारण:-

  • किसान का आधार कार्ड बैंक खाता से लिंक नही होना.
  • किसान के नाम पर कृषि योग्य भूमि का ना होना.
  • आवेदक का बैंक खाता बंद हो जाना है.
  • किसान के आधार कार्ड और बैंक खाते में नाम मेच नही होना.

ये भी पढ़े.—-

किसान योजना कि रिजेक्ट लिस्ट हुयी जारी इन किसानो को नही मिला नवी क़िस्त का लाभ ऐसे चेक करे लिस्ट में अपना नाम
इस योजना के तहत मोदी सरकार दे रही है किसानो को 15 लाख रूपये कि मदद जानिये पूरी योजना के बारे में
प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना के तहत किसानो को मिलेगी 3000 रूपये कि पेंशन देखिये पूरी जानकारी
प्रधानमंत्री किसान योजना कि राशी को किया जायेगा डबल जाने कब से मिलेगे प्रतिवर्ष 12000 रूपये
पीएम गति शक्ति योजना इस तारीख को होगी लांच जानिये इस 100 करोड़ कि योजना के बारे में GATI SHAKTI YOJNA

योजना का स्टेटस कैसे चेक करे:-

  • किसान को प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले किसान योजना कि अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है.
  • ऑफिसियल वेबसाइट – https://pmkisan.gov.in/
  • इसके बाद आपको वेबसाइट के होम पेज में Beneficiary Status के ओपसन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपको नये पेज में अपना मोबाइल नंबर, आधार कार्ड या बैंक खाता सख्या में से किसी एक को दर्ज करना है.
  • इसके बाद आप देख सकते है कि आप को कितनी किस्तों का लाभ मिला है और आप इस तरह से किसान योजना एक स्टेट्स चेक कर सकते है.

किसान योजना सम्पर्क सूत्र:-

पीएम किसान योजना स्टेटस – किसान योजना से समन्धित जानकारी के लिए इन PM-Kisan Helpline No. 155261 / 011-24300606, 011-23381092 पर सम्पर्क करके जानकारी को प्राप्त कर सकते है.

#KisanYojanaStatus PMKisanSchemeStatus #किसानयोजनास्टेटस #KisanYojanaStatusCheck #PMकिसानयोजनास्टेटस #PMKisanYojanaStatusCheck #PrdhanmantriKisanSmannidhiYojana #PMKisanYojanaBeneficiaryStatus #KisanYojanaBeneficiaryStatus #BeneficiaryStatus

Leave a Comment

Your email address will not be published.