प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2021 | PMAY-G नई संशोधित सूची

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट, Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2021, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना नई सूची 2021, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना पात्रता सूची, PMAY Gramin List, प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण  लिस्ट, ग्रामीण आवास योजना सूचि, आवास योजना लिस्ट, Pmay Gramin List, Pmay क्या है, ग्रामीण आवास योजना का लाभ कैसे मिलता है, Gramin Aawas Yojana List, Pradhanmantri awas Yojana Gramin List Online 2021, ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2021

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट, Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2021, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना नई सूची 2021, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना पात्रता सूची, PMAY Gramin List, प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण  लिस्ट, ग्रामीण आवास योजना सूचि, आवास योजना लिस्ट, Pmay Gramin List, Pmay क्या है, ग्रामीण आवास योजना का लाभ कैसे मिलता है, Gramin Aawas Yojana List, Pradhanmantri awas Yojana Gramin List Online 2021,

आज हम आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना सूची के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे, हम आपको बताएंगे कि कैसे आप प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना सूची ऑनलाइन देख सकते हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत, उन आवेदकों के लिए PMAY ग्रामीण की आधिकारिक वेबसाइट @ pmayg.gov.in पर सूची जारी की जा रही है जिन्होंने पंजीकरण और ऑनलाइन आवेदन के लिए आवेदन किया था और वे ग्रामीण आवास योजना की सूची का इंतजार कर रहे थे।

Table of Contents

PMAY ग्रामीण सूची 2021

इस योजना की नई सूची के तहत लाभार्थियों के नाम जारी किए जाएंगे। PMAY-G नई सूची के तहत, इस योजना के लिए चुने गए लाभार्थियों के नाम आएंगे। प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना सूची और PMAY-G नई संशोधित सूची में, जिन लाभार्थियों का नाम लिया जाएगा, वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और पक्के घर बनाने के लिए धन प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना की ऑनलाइन सूची में आपको लाभार्थी का मूल विवरण और बैंक खाता विवरण मिलेगा। लाभार्थी प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना सूची 2021 को 2 तरीकों से खोज सकते हैं।

  1. PMAY-G लाभार्थी सूची पंजीकरण संख्या द्वारा
  2. PMAY-G लाभार्थी सूचीअग्रिम  खोजे द्वारा

Ensuring ‘Housing for All’ in UP. #GraminAwaasSabkePass https://t.co/WrIPFXpW0G

— Narendra Modi (@narendramodi) January 20, 2021

ग्रामीण आवास योजना यूपी से 6 लाख लोग लाभान्वित

बुधवार, 20-01-2021 को, हमारे देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रामीण आवास योजना के तहत उत्तर प्रदेश के लाभार्थियों के लिए 2691 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता जारी की है। इस वित्तीय सहायता की घोषणा प्रधानमंत्री द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की गई थी। यह राशि एकल क्लिक के माध्यम से सभी लाभार्थियों के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी गई थी। इस वित्तीय सहायता के माध्यम से लगभग 6.1 लाख लाभार्थी लाभान्वित होंगे। इस अवसर पर, प्रधानमंत्री द्वारा योजना के लाभार्थियों से भी बातचीत की गई।

  • इन 6.1 लाख लाभार्थियों में से 5.30 लाभार्थियों को पहली किस्त राशि और 80000 लाभार्थियों को दूसरी किस्त प्रदान की गई है। इस अवसर पर केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित थे।
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत अब तक 1.26 करोड़ पक्के मकान बनाए गए हैं। इस योजना के तहत, निर्माण के लिए स्थान 20 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर कर दिया गया है। जिसमें किचन एरिया भी शामिल है।
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत, मैदानी इलाकों में 1.20 लाख रुपये और पहाड़ी क्षेत्रों में 1.30 लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे। यह योजना 2015 में शुरू की गई थी।
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत, देश के कमजोर वर्गों को अपना पक्का घर बनाने या पुराने घर की मरम्मत के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

पीएम ग्रामीण आवास योजना लाभार्थी चयन

  • इस योजना के तहत, लाभार्थियों का चयन / निर्धारण SECC 2011 के आंकड़ों में आवास की कमी को दर्शाने वाले मापदंडों के आधार पर किया जाएगा, जिसके बाद ग्राम सभा द्वारा सत्यापन किया जाएगा।
  • पीएम ग्रामीण आवास योजना सूची के तहत, उन लाभार्थियों को बेघर परिवारों या एक या 2 खुरदरी दीवारों और मिट्टी की छत वाले घरों में रहने वालों के लिए SECC 2011 के आंकड़ों के अनुसार BPL सूची के स्थान पर चुना जाएगा।
  • एससी, एसटी, अल्पसंख्यक और अन्य जैसे प्रत्येक श्रेणी के बेघर परिवारों और एक या 2 बच्चा कमरों के आधार पर पात्र लाभार्थियों में से पहले को प्राथमिकता दी जाएगी।
  • इस योजना के तहत, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यकों और इस तरह के प्रत्येक वर्ग के 1 या 2 से अधिक कमरों वाले घरों को प्राथमिकता नहीं दी जाएगी।

Breif Summary PM Gramin Awas Yojana 2021

योजना का नामप्रधानमंत्री
ग्रामीण आवास योजना
संबंधित विभागग्रामीण विकास मंत्रालय
योजना आरंभ की तिथिवर्ष 2015
ऑनलाइन आवेदन की तिथिAvailable Now
योजना का प्रकारCentral Govt. Scheme
आवेदन का प्रकारऑनलाइन
लाभार्थीSECC-2011 Beneficiary
उद्देश्यHouse For all
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmayg.nic.in/

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट का उद्देश्य

ग्रामीण आवास योजना लिस्ट का मुख्य उद्देश्य प्रत्येक नागरिक को घर बैठे अपना नाम लाभार्थी सूची में देखने की सुविधा उपलब्ध करवाना है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना देश के हर एक नागरिक को अपना खुद का घर प्रदान करने के लिए आरंभ की गई है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की पूरी प्रक्रिया सरकार द्वारा ऑनलाइन कर दी गई है। अब आप घर बैठे प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट चेक कर सकते हैं। इस लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए आपको किसी भी सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आपको केवल आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां से आप अपना नाम प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट में देख पाएंगे। इस लिस्ट के ऑनलाइन उपलब्ध होने की वजह से अब आप के समय और पैसे दोनों की बचत होगी तथा प्रणाली में पारदर्शिता आएगी।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में राजसमंद जिले को पहला स्थान

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय की ओर से इस योजना के कार्यान्वयन की रैंकिंग जारी की जाती है। 16 दिसंबर 2020 को केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा यह रैंकिंग जारी की गई है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत राजस्थान का राजसमंद जिला पहले स्थान पर है। पिछले 3 वर्ष में राजसमंद जिला में 10 हजार 289 आवास निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इस लक्ष्य को देखते हुए जिले में 10 हजार 79 आवास का निर्माण किया गया है। इसका मतलब यह है कि राजसमंद जिले में 98.07 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया गया है। जिसके चलते इस जिले ने राष्ट्रीय स्तर पर पहला स्थान प्राप्त किया है। पिछले 5 माह से राजसमंद जिला राजस्थान में पहले स्थान पर है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन में पहले 50 जिलों में राज्य के 14 जिले शामिल हैं। जोकि राजसमंद, बूंदी, डोसा, डूंगरपुर, सवाई माधोपुर, पाली, भीलवाड़ा, हनुमान नगर, नागौर, श्रीगंगानगर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, उदयपुर तथा जालौर है। बूंदी 12वें स्थान पर है, डोसा 13वे, डूंगरपुर 16से तथा सवाई माधोपुर 24वे स्थान पर है।

  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के प्रथम फेज में राजस्थान में 6.87 लाख आवास निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसमें से 6.70 लाख आवास का निर्माण कर दिए गए हैं।
  • दूसरे फेस में अब तक 65.35 प्रतिशत आवास का निर्माण कर दिया गया है। जनगणना 2011 के आधार पर परमानेंट प्रिफरेंस लिस्ट बनाई जाएगी।
  • इस लिस्ट में जो भी परिवार आए है उन्हें आवास स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। जैसे ही भारत सरकार द्वारा अनुमति प्रदान की जाएगी पात्र परिवारों का आवास निर्माण का कार्य आरंभ कर दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021

इस योजना के तहत, केंद्र सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के कमजोर वर्गों को अपना पक्का घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है और सरकार भी पुराने घर को स्थायी बनाने में आर्थिक मदद कर रही है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत, केंद्र सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को पहाड़ी क्षेत्रों में घरों के निर्माण के लिए 120, 000 रुपये और ग्रामीण क्षेत्रों में 130, 000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana

इस योजना के तहत, सरकार 2022 तक वांछित लाभार्थियों को 1 करोड़ पक्के मकान प्रदान करेगी। इस योजना के तहत, लाभार्थियों का चयन 2011 की जनगणना के आधार पर किया जाएगा। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 के माध्यम से, ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को पक्के मकान बनाने के लिए दी जाने वाली धनराशि सीधे बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी और इस राशि से ग्रामीण क्षेत्रों के लोग अपना घर बनाने का सपना पूरा कर सकते हैं। है

ग्रामीण आवास योजना की लागत

इस योजना के तहत 1 करोड़ घरों के निर्माण की कुल लागत 1, 30, 075 करोड़ है। यह लागत केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा 60:40 के आधार पर वहन की जाएगी। उत्तर पूर्वी राज्यों और तीन हिमाचल राज्यों के मामले में। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड, यह क्रमशः 90: 10 है। ग्रामीण आवास योजना 2021 के तहत केंद्रशासित प्रदेशों के मामले में, संपूर्ण लागत केंद्र सरकार द्वारा वहन की जाएगी।

इस योजना के तहत कुल लागत में केंद्रीय हिस्सा रु। 81,975 करोड़ रु। 60000 करोड़ बजटीय सहायता से मिलते हैं। और शेष 21,975 करोड़ रुपये नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट से लोन लेकर मिलेंगे। जिसे बजटीय अनुदान के साथ 2022 के बाद ठीक किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत कितनी अवधि के लिए मिलता है लोन?

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अधिकतम 30 वर्षों की अवधि के लिए लोन प्रदान किया जाता है। यदि लाभार्थी की आयु 30 वर्ष की अवधि पूर्ण होने से पहले 65 वर्ष हो जाती है तो उसे अपनी आयु 65 वर्ष होने से पहले पहले लोन का भुगतान करना होगा। यदि कोई व्यक्ति इस अवधि से पहले भी लोन का भुगतान करना चाहे तो वह कर सकता है।

PM आवास योजना 2021 के लाभार्थी कौन हैं?

मुख्य रूप से, निम्नलिखित कैटेगरी इस हाउसिंग स्कीम के सभी लाभों का आनंद ले सकती हैं.

  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग
  • महिलाएं (किसी भी जाति या धर्म की)
  • मध्यम आय वर्ग 1
  • मध्यम आय वर्ग 2
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति
  • कम आय वाले लोग

पीएम ग्रामीण आवास योजना 2021 मुख्य तथ्य

  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभार्थी इस योजना के तहत under 70000 तक ऋण प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस ऋण पर लाभार्थियों को ब्याज पर सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना को अन्य सामाजिक कल्याण योजनाओं जैसे स्वच्छ भारत अभियान, उज्ज्वला योजना आदि से जोड़ा गया है।
  • घरों का निर्माण करते समय, आवेदक को सामाजिक, आर्थिक और भू-जलवायु परिस्थितियों को ध्यान में रखना होगा और निर्माण में स्थानीय सामग्रियों का उपयोग किया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत न्यूनतम क्षेत्र 25 वर्ग फीट है। इस क्षेत्र में रसोई के साथ सभी बुनियादी सेवाएं शामिल हैं।
  • विमान क्षेत्रों के लिए इकाई सहायता को 70000 से बढ़ाकर 120000 कर दिया गया है।
  • पहाड़ी क्षेत्रों के लिए इकाई समर्थन 75000 से बढ़ाकर illy 130000 कर दिया गया है।
  • यह स्थायी सहायता केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा वहन की जाएगी। केंद्र और राज्य सरकार के विमान क्षेत्र में 60:40 का अनुपात होगा और केंद्र और राज्य सरकार का पर्वतीय क्षेत्र में 90:10 का अनुपात होगा।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 के अंतर्गत कर लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सरकार ने कर में काफी छूट प्रदान की है जो कि कुछ इस प्रकार है।

  • Section 80C- होम लोन के प्रिंसिपल अमाउंट के भुगतान पर इनकम टैक्स में 1.5 लाख तक की प्रतिवर्ष छूट।
  • The Section 24(b)- होम लोन के प्ब्याज के भुगतान पर ₹200000 तक की इनकम टैक्स में प्रतिवर्ष छूट।
  • Section 80EE-पहली बार घर खरीदने वाले हर साल ₹50000 तक का टैक्स रिलीफ प्राप्त कर सकते हैं।
  • Section 80EEA-अगर आपकी संपत्ति किफायती आवास की श्रेणी में आती है तो आपको डेढ़ लाख रुपए तक का प्रतिवर्ष ब्याज की पेमेंट पर इनकम टैक्स में छूट मिलेगी।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 के कंपोनेंट्स

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के चार कॉम्पोनेंट्स है जो कि कुछ इस प्रकार है।

  • Credit linked subsidy scheme: क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना के अंतर्गत होम लोन के ब्याज दरों पर सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाएगी। यह सब्सिडी सभी वर्गों के लिए अलग-अलग निर्धारित की गई है।
  • In situ slum redevelopment: इस योजना के अंतर्गत स्लम क्षेत्रों में रहने वाले परिवारों को सरकार द्वारा मकान उपलब्ध कराया जाएगा। जो कि सरकार निजी संगठनों के साथ मिलकर सरकार संसाधन के रूप में भूमि के साथ स्लम बस्तियों का पुनर निवास करेगी।
  • Affordable housing in partnership: इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को डेढ़ लाख रुपए की आर्थिक सहायता घर खरीदने के लिए प्रदान की जाएगी।
  • Individual house construction and enhancement led by beneficiaries: इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा डेढ़ लाख रुपए की आर्थिक सहायता घर के निर्माण के लिए या फिर बढ़ाने के लिए प्रदान की जाएगी।

PM Gramin Awas Yojana 2021 की पात्रता

  • आवेदक के पास कोई भी पक्का घर नहीं होना चाहिए।
  • परिवार की वार्षिक आय ₹1800000 या फिर उससे कम होनी चाहिए।
  • आवेदक पहले से किसी आवास योजना का लाभ नहीं उठा रहा हो।
  • सीनियर सिटीजन को तथा दिव्यांग जनों को ग्राउंड फ्लोर के लिए प्राथमिकता दी जाएगी।
  • पहली इंस्टॉलमेंट के 36 महीने के अंदर अंदर घर का निर्माण पूर्ण हो जाना चाहिए।
  • आवेदक किसी भी प्रकार का कर नहीं भरता हो।
  • आवेदक के पास सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए। यदि सरकारी नौकरी है तो आवेदक की आय ₹10000 या फिर उससे कम होनी चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत किसान क्रेडिट कार्ड के कार्ड धारक भी लाभार्थी होंगे जिनकी लिमिट ₹50000 या फिर उससे ज्यादा होगी।
  • आवेदक के पास कोई मोटराइज्ड व्हीकल, एग्रीकल्चर इक्विपमेंट, या फिशिंग बोट नहीं होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ SC, ST तथा माइनॉरिटी कैटेगरी उठा सकती हैं।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • नौकरी करने वालों के लिए
    • पहचान का प्रमाण
    • आय का प्रमाण
    • संपत्ति दस्तावेज
  • व्यापार करने वालों के लिए
    • व्यापार के पते का प्रमाण
    • आय का प्रमाण
  • अन्य दस्तावेज
    • आधार कार्ड बैंक
    • खाते का विवरण
    • एक एफिडेविट जिसमें यह लिखा हो कि आवेदक के पास कोई पक्का घर नहीं है।
    • हाउसिंग सोसायटी के द्वारा प्रदान की गई एनओसी।
    • एथेनिक ग्रुप सर्टिफिकेट
    • स्वच्छ भारत मिशन नंबर
    • मनरेगा के लाभार्थियों का जॉब कार्ड नंबर
    • सैलेरी सर्टिफिकेट
प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2021 कैसे देखे ?

जो लाभार्थी प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की लिस्ट 2021 में अपना नाम खोजना चाहते है उन लाभार्थियों को नीचे दी गयी प्रक्रिया का पालन करना होगा |

  • सर्वप्रथम लाभार्थियों को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा |
  • इसके पश्चात् आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर “Stakeholders” विकल्प दिखाई देगा |
  • Stakeholders विकल्प पर जाने के बाद  “IAY/ PMAY-G लाभार्थी पर क्लिक करना होगा |
  • जब आप विकल्प पर क्लिक करेंगे तो आवश्यक विवरण के साथ एक नई विंडो खुल जाएगी।
  • यदि आप पंजीकरण संख्या के साथ ऑनलाइन पीएमएवाईजी सूची की जांच करना चाहते हैं तो पंजीकरण संख्या प्रदान करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • यदि आपके पास पंजीकरण संख्या नहीं है, तो “Advance Search” विकल्प पर क्लिक करें। अब सभी आवश्यक विवरण प्रदान करें। योजना प्रकार का चयन करें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ब्याज दर कैसे कैलकुलेट करे ?

इस योजना के अंतर्गत देश के जो गरीब लोग अपना घर बनाना चाहते है लेकिन उनके पास पैसे नहीं है तो वह आप छह लाख रुपये का लोन सालाना छह फीसदी तक की ब्याज दर पर ले सकते हैं | और अगर आपको अपना घर बनाने के लिए और अधिक पैसे को आवशकता है तो आप उस अतिरिक्त रकम पर आम ब्याज दर से लोन ले सकते है | देश के जो लोग अपने होम लोन की रकम और ब्याज दर को कैलकुलेट करना चाहते है तो वह ब्याज दर के हिसाब से ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर मासिक किस्त की गणना कर सकते हैं |

  • सबसे पहले आपको इस ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा | ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा |
  • इस पेज पर आपको Subsidy Calculator का ऑप्शन दिखाई देगा | आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा | ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद यहां आपको लोन की रकम, लोन की अवधि, ब्याज दर आदि डालने पर सब्सिडी की रकम के बारे में पता चल जायेगा |

SECC Family Member Details कैसे देखे?

  • सबसे पहले आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा | ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा |
  • इस होम पेज पर आपको Stakeholers का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प में से SECC Family Member Details के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा |
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा | इस पेज पर आपको अपने स्टेट का चयन करना होगा और PMAY ID भरनी होगी |
  • इसके बाद आपको Get Family Member Details के बटन पर क्लिक करना होगा | फिर आप आसानी से मेंबर डिटेल्स आ जाएगी |

भुगतान की स्थिति ( FTO Tracking ) कैसे जाचे ?

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा |
  • इस होम पेज पर आपको Awaassoft का विकल्प दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन में से FTO Tracking के विकल्प पर क्लिक करना होगा | ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा |
  • आपको इस पेज पर FTO Paasword या PFMS ID भरनी होगी और फिर कैप्चा कोड डालकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा |

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना मोबाइल एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड करे ?

  • सबसे पहले आपको ग्रामीण आवास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा | ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा |
  • इस होम पेज पर आपको ऊपर राइट साइड में Google Play का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा | विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा |
  • इस पेज पर आप Awas App इनस्टॉल कर सकते है जिसे आपको चित्र में दिखाई दे रहा है |

ई पेमेंट करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Awassoft के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको ई पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर लॉग इन करना होगा।
  • इसके पश्चात आप पेमेंट मेथड सिलेक्ट करके पेमेंट कर सकते हैं।

फीडबैक देने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको दाई तरफ दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको फीडबैक के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया फॉर्म खुलकर आएगा। जिसमें आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी तथा फीडबैक देकर सबमिट करना होगा।
  • इस प्रकार आप फीडबैक दे सकते हैं।

पब्लिक ग्रेविंस दर्ज करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको दाई तरफ दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको पब्लिक ग्रीवेंस के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नई वेबसाइट खुल पर आएगी।
  • आपको ग्रेवांस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको लॉज पब्लिक ग्रीवेंस के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप लॉगिन करके grievance फॉर्म भर के अपना ग्रीवेंस दर्ज कर सकते हैं।

ग्रीवेंस स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको दाई तरफ दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको पब्लिक ग्रीवेंस के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नई वेबसाइट खुल कर आएगी।
  • इसके पश्चात आपको ग्रीवेंस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको व्यू स्टेटस के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, ईमेल आईडी या फिर मोबाइल नंबर तथा सिक्योरिटी कोड भरकर सबमिट करना होगा।
  • आपका ग्रीवेंस स्टेटस आप की कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।

Contact Us

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। इस होम पेज पर आपको Contact Us का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको कांटेक्ट नंबर की डिटेल्स मिल जाएगी।

Helpline Number

हमने अपने इस लेख में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको प्रदान कर दी है। यदि आप अब भी किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर तथा ईमेल आईडी कुछ इस प्रकार है।

  • Toll Free Number- 1800116446
  • Email- support-pmayg@gov.in
Realted Topic

Thanks for Comment