Categories
Yojana News

Pm Vay Vandana Yojana प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के पांच साल पूरे

Pm Vay Vandana Yojana-पांच साल बाद प्रधानमंत्री वय वंदना योजना अब पूरी हो गई है। 21 जुलाई, 2017 ने कार्यक्रम का आधिकारिक शुभारंभ किया।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के पांच साल अब पूरे हो गए हैं। 21 जुलाई, 2017 ने कार्यक्रम का आधिकारिक शुभारंभ किया। कार्यक्रम बुजुर्गों के लिए एक सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य उन्हें खरीद मूल्य या सदस्यता शुल्क पर गारंटीकृत वापसी के आधार पर गारंटीकृत न्यूनतम पेंशन प्रदान करना है। इस योजना में भाग लेने के लिए आवश्यक न्यूनतम निवेश को बढ़ाकर 12,000 प्रति वर्ष पेंशन के लिए एक लाख 56 हजार 658 रुपये और कम से कम 1,000 रुपये प्रति माह की पेंशन के लिए एक लाख 62 हजार 162 रुपये कर दिया गया है। यह कार्यक्रम, जो 2020 तक था, अब 31 मार्च, 2023 तक अतिरिक्त तीन वर्षों के लिए बढ़ा दिया गया है।

DOWNLOAD SARKARI YOJANA APP

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई):

प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई), जिसे पहले इंदिरा गांधी मातृत्व सहयोग योजना के रूप में जाना जाता था, भारत सरकार द्वारा संचालित एक मातृत्व लाभ कार्यक्रम है। इसे मूल रूप से 2010 में लॉन्च किया गया था और 2017 में इसका नाम बदल दिया गया था। यह योजना महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा लागू की गई है। यह 19 वर्ष या उससे अधिक आयु की गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए पहले जीवित जन्म के लिए एक सशर्त नकद हस्तांतरण योजना है। यह महिलाओं को प्रसव और बच्चे की देखभाल के दौरान मजदूरी-नुकसान के लिए आंशिक मजदूरी मुआवजा प्रदान करता है और सुरक्षित प्रसव और अच्छे पोषण और भोजन प्रथाओं के लिए स्थितियां प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.