पंजाब सरकार ने शुरू कि कर्ज माफ़ योजना 2.85 लाख किसानो का होगा कर्ज माफ़

पंजाब सरकार ने शुरू कि कर्ज माफ़ योजना 2.85 लाख किसानो का होगा कर्ज माफ़ जाने पूरी डिटेल्स

कर्ज माफ़ योजना – पंजाब के मुख्यमंत्री सीएम अमरिंदर सिंह ने कर्ज माफी योजना शुरू किया है जिसमे राज्य के 2.85 लाख खेतिहर मजदूरों और भूमिहीन किसानों को लाभ दिया जायेगा.

#PunjabKisanKarjMafi   #PunjabKisanKrajMafScheme   #पंजाब   #PunjabLoanMafiYojana  #CMAmarinderSingh    #किसानकर्जमाफ़    #FarmersLoanWaiverScheme   #RajivGandhiBirthAnniversary   #FarmersLoanWaiverYojana    #FarmersLoanWaiverPunjab   #पंजाबकिसानकर्जमाफ़योजना  #KisanKarjmaaf   #PunjabKisanKarjMafYojanaList    #KisanKarjmaafPunjab

कर्ज माफ़ योजना
पंजाब किसान कर्ज माफ़ी योजना

Punjab के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 77वीं जयंती के अवसर पर प्रदेश के 2.85 लाख खेतिहर मजदूरों और भूमिहीन किसानों के लिए 520 करोड़ रुपए का कर्ज माफ़ करने के लिए Punjab Karj Maaf Yojana को शुरू किया है. पंजाब सरकार ने 31 जुलाई 2017 तक कृषि श्रमिकों और भूमिहीन किसानों के सहकारी ऋणों की मूल राशि के संबंध में 520 करोड़ रुपए के ऋण को माफ करने का निर्णय लिया है.

योजना के तहत होगा ब्याज माफ़:-

योजना के तहत इस राशि पर 6 मार्च 2019 तक 7% वार्षिक की दर से साधारण ब्याज को भी माफ कर दिया गया है. इस योजना का लाभ राज्य के किसानो को ही दिया जायेगा. राज्य सरकार ने इससे पहले पंजाब सरकार द्वारा कर्ज माफी योजना के तहत 5.85 लाख छोटे और सीमांत किसानों के लिए 4,700 करोड़ रुपए (प्रत्येक फसल ऋण के 2 लाख रुपए तक) को माफ कर दिया था.

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिली 16,488 पक्के घर बनाने कि मंजूरी ऐसे करे लाभ लेने के लिए पंजीकरण
इन किसानो को नही मिलेगा प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना का लाभ
प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना कि 9 में से आपको कितनी क़िस्त मिली ऐसे चेक करे
किसान योजना कि रिजेक्ट लिस्ट हुयी जारी इन किसानो को नही मिला नवी क़िस्त का लाभ ऐसे चेक करे लिस्ट में अपना नाम
इस योजना के तहत मोदी सरकार दे रही है किसानो को 15 लाख रूपये कि मदद जानिये पूरी योजना के बारे में
प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना के तहत किसानो को मिलेगी 3000 रूपये कि पेंशन देखिये पूरी जानकारी

कृषि कानूनों को निरस्त करने के सरकार ने कि अपील:-

अमरिंदर सिंह ने कहा कि वो प्रधानमंत्री और गृह मंत्री से कृषि कानूनों को निरस्त करने की एक बार फिर अपील करते हैं. साथ कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों को अपना समर्थन जारी रखने पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि उनका दिल उन किसानों के साथ है. जो दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे हैं. साथ ही कहा कि वो इस मामले में केंद्र सरकार के रुख से सहमत नहीं हैं, क्योंकि वो किसानों की बात नहीं सुन रही है.

#PunjabKisanKarjMafi, #PunjabKisanKrajMafScheme, #पंजाब, #PunjabLoanMafiYojana, #CMAmarinderSingh, #किसानकर्जमाफ़, #FarmersLoanWaiverScheme, #RajivGandhiBirthAnniversary, #FarmersLoanWaiverYojana, #FarmersLoanWaiverPunjab, #पंजाबकिसानकर्जमाफ़योजना, #KisanKarjmaaf, #PunjabKisanKarjMafYojanaList, #KisanKarjmaafPunjab,

Leave a Comment

Your email address will not be published.