राजस्थान सोलर पंप योजना आवेदन फॉर्म Rajasthan Kusum Yojana Application Form PDF

By JASWANT | August 3, 2022

Rajasthan Kusum Yojana Application Form, राजस्थान सोलर पंप योजना आवेदन फॉर्म, Rajasthan Kusum Yojana Form, राजस्थान सोलर पंप योजना पंजीयन फॉर्म, Rajasthan Solar Pump Yojana Form PDF, राजस्थान कुसुम योजना पंजीयन फॉर्म, Rajasthan Solar Pump Yojana Application Form, सोलर पंप योजना राजस्थान, solar pump yojana, mukhyamantri solar pump yojana, solar pump yojana rajasthan,, kusum solar pump yojana, pm solar pump yojana online registration, solar pump yojana 2022, solar pump anudan yojana up, solar pump anudan yojana, solar pump yojana online application

सोलर पंप योजना आवेदन फॉर्म Rajasthan Kusum Yojana Application Form

राजस्थान सरकार द्वारा किसानो को सिंचाई के लिए सौर उर्जा से संचालित पम्प आर्थिक सहयता प्रदान करने के उदेश्य से राजस्थान कुसुम योजना (Rajasthan Solar Pump Yojana) को शुरू किया गया है. इस योजना के तहत किसान को सोलर पंप पर 60% सब्सिडी दी जाएगी. सरकार द्वारा प्रदेश के किसानो के खेतो में सोलर पंप लगाने और सोलर उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए प्रारंभिक बजट 50 हजार करोड़ रुपयों का आवंटन किया गया है.

Rajasthan Kusum Yojana के तहत राजस्थान सरकार और केंद्र सरकार दोनों मिलकर के देश के 20 करोड़ किसानो को सोलर पंप कनेक्शन दिए जायेगा. योजना की शुरुआत की पहले चरण में राज्य सरकार ने 17.5 लाख किसानो को अब तक सोलर पंप योजना के अंतर्गत शामिल कर किसानो के खेतो में सोलर पंप लगाना शुरू कर दिया है. आपको इस आर्टिकल में राजस्थान सोलर पंप योजना से समन्धित सभी प्रकार कि जानकारी स्टेप वाइज दिया गया है जिसके लिए आप इस आर्टिकल को लास्ट तक जरुर पढ़े.

Advertisement

Rajasthan Kusum Yojana Application Form:-

राजस्थान सरकार और केंद्र सरकार द्वारा किसानो कि आय को २०२२ तक दुगना करने और किसानो को आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के उदेश्य से बहुत सी लाभकारी योजनाओ को शुरू किया गया है. जिसमे किसानो के लिए राजस्थान कुसुम योजना (Rajasthan Kusum Yojana) वरदान साबित हो रही है इस योजना का लाभ प्रदेश के सबन्हि वर्ग जाती के किसानो को दिया जाता है. भारत सरकार ने भी देश के सभी राज्यों के किसानो को डीजल पम्पो से छुटकारा दिलानेके लिय राज्य के सभी इलाको में कुसुम योजना को शुरू किया है.

वर्ष 2020-21 में राजस्थान सरकार ने प्रदेश के हर किसान भाई को सोलर पंप लाइट लेने के लिय आवेदन शुरू करने जा रही है. आपको इस आर्टिकल में Rajasthan Kusum Yojana कि ऑनलाइन आवेदन प्रिकिर्या, ऑफलाइन आवेदन प्रिकिर्या, आवेदन फॉर्म डाउनलोड, दस्तावेज, लाभ, उदेश्य और पात्रता कि जानकारी को स्टेप वाइज दिया गया है जिससे आप आसानी से योजना का आवेदन करके लाभ ले सकते है.

Advertisement

कुसुम योजना राजस्थान के कॉम्पोनेंट्स:-

राजस्थान कुसुम योजना (Rajasthan Kusum Yojana) के 4 कॉम्पोनेंट है जो आपको निचे विस्तार से दिए गये है:-

  1. सौर पंप वितरण: कुसुम योजना के प्रथम चरण के दौरान केंद्र सरकार के विभागों के साथ मिलकर बिजली विभाग, सौर ऊर्जा संचालित पंप के सफल वितरण करेगी.
  2. सौर ऊर्जा कारखाने का निर्माण: सौर ऊर्जा कारखानों का निर्माण किया जाएगा जोकि पर्याप्त मात्रा में बिजली का उत्पादन करने की क्षमता रखते हैं.
  3. वर्तमान पंपों का आधुनिकरण: वर्तमान पंपों का आधुनिकरण भी किया जाएगा कथा पुराने पंपों को नए सौर पंपो से बदला जाएगा.
  4. ट्यूबवेल की स्थापना: सरकार द्वारा ट्यूबवेल की स्थापना की जाएगी जो कि कुछ निश्चित मात्रा में बिजली उत्पादन करेंगे.

Rajasthan Kusum Yojana Hilight

योजनाराजस्थान कुसुम योजना
लाभार्थीराजस्थान के सभी किसान
लाभसोलर पंप पर 60% सब्सिडी
अपडेट2021-22
आवेदन फॉर्मRajasthan Kusum Yojana Application Form PDF Download
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://rreclmis.energy.rajasthan.gov.in/kusum.aspx

Rajasthan Kusum Yojana आवेदन शुल्क:-

कुसुम योजना के तहत आवेदक किसान को सौर ऊर्जा संयंत्र का आवेदन करने के लिए 5000 प्रति मेगावाट तथा जीएसटी की दर से आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा यह भुगतान प्रबंध निर्देशक राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के नाम से डिमांड ड्राफ्ट के रूप में किया जाएगा आवेदन करने के लिए 0.5 मेगावाट से लेकर 2 मेगावाट तक के लिए आवेदन शुल्क कुछ इस प्रकार है:-

मेगा वाटआवेदन शुल्क
0.5 मेगावाट₹ 2500+ जीएसटी
1 मेगावाट₹5000 + जीएसटी
1.5 मेगावाट₹7500+ जीएसटी
2 मेगावाट₹10000+ जीएसटी

राजस्थान कुसुम योजना के लाभ:-

  • राजस्थान कुसुम योजना का लाभ राजस्थान के स्थाई निवासी सभी वर्ग के किसानो को दिया जाता है.
  • इस योजना के ज़रिये राज्य के किसान अपने खेतो में सोलर सिस्टम लगाकर सौर ऊर्जा से पंपसेट चलाकर दिन के समय ही अच्छे से सिचाई कर पा रहे है जिससे उनकी आय में भी बढ़ोतरी हो रही है.
  • किसानो को राजस्थान सोलर पंप योजना के तहत सोलर पंप के कनेक्शन पर 60% सब्सिडी दी जाती है जिसमे 30%केंद्र सरकार और 30% राजस्थान सरकार द्वारा दिया जाता है.
  • और 30 प्रतिशत धनराशि नाबार्ड द्वारा दी जा रही है शेष 10 प्रतिशत राशि किसान को जमा करवा कर सौलर सिस्टम लगवाए जा रहे है.
  • इस योजना के अंतर्गत 3 से 7. 5 एचपी के पम्पसेट लगाए जा रहे है 3 एचपी के लिए 20 हजार 549 रुपए, 5 एचपी के 33 हजार 749 रुपए एवं 7.5 एचपी के लिए 46 हजार 687 रुपए की राशि डिमांड के रूप में किसान को जमा करवानी होगी। तभी वह अपने खेतो में सिचाई के लिए पम्पसेट लगवा सकते है.
  • देश के लाखो किसानो को और अधिक लाभ पहुंचाने के लिए 13 नवम्बर को ऊर्जा मंत्रालय तथा केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना के दायरे को बढ़ा दिया गया है.
  • इसके अलावा किसान, डिस्कॉम एवं बैंक के साथ थर्ड पार्टी एग्रीमेंट साइन किया जाएगा। किसान द्वारा बेची गई बिजली की कमाई को दो हिस्सों में बांटा जाएगा.
  • सौर उर्जा से अतिरिक्त बिजली उत्पादन होने पर बची हुई बिजली को किसान द्वारा बेचा भी जा सकता है इस तरह से सोलर पंप योजना राजस्थान के बहुत से लाभ है जो किसानो को मिलेगे.

वित्तीय संसाधनों का अनुमान:-

  • किसान द्वारा प्रोजेक्ट लगाने पर:-
सौर ऊर्जा संयंत्र की क्षमता1 मेगावाट
अनुमानित निवेश3.5 से 4.00 करोड़ रुपए प्रति मेगावाट
अनुमानित वार्षिक विद्युत उत्पादन17 लाख यूनिट
अनुमानित टैरिफ₹3.14 प्रति यूनिट
कुल अनुमानित वार्षिक आय₹5300000
अनुमानित वार्षिक खर्च₹500000
अनुमानित वार्षिक लाभ₹4800000
25 वर्ष की अवधि में कुल अनुमानित आय12 करोड़ रुपया
  • किसान द्वारा भूमि लीज पर देने पर:-
1 मेगावाट हेतु भूमि की आवश्यकता2 हेक्टेयर
प्रति मेगावाट विद्युत उत्पादन17 लाख यूनिट
अनुमति लीज रेंट1.70 लाख से 3.40 लाख

Rajasthan Kusum Yojana कि पात्रता:-

  • कुसुम योजना का लाभ लेने के लिए राजस्थान के स्थाई निवासी किसान आवेदन कर सकते है.
  • कुसुम योजना के अंतर्गत 0.5 मेगावाट से 2 मेगावाट क्षमता तक के सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए आवेदक द्वारा आवेदन किया जा सकता है.
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास प्रति मेगावाट के लिए लगभग 2 हेक्टेयर भूमि का होना जरुरी है.
  • यदि आवेदक द्वारा किसी विकासकर्ता के माध्यम से प्रोजेक्ट विकसित किया जा रहा है तो विकासकर्ता की नेटवर्थ 1 करोड़ रुपए प्रति मेगावाट होनी अनिवार्य है.
  • योजना का आवेदन करने वाले किसान का बैंक खाता होना जरुरी है साथ में किसान का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना जरुरी है.

राजस्थान कुसुम योजना के दस्तावेज:-

  • आवेदक किसान का आधार कार्ड
  • किसान का निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक का बैंक खाता
  • किसान का पहचान पत्र
  • ऑथराइजेशन लेटर
  • किसान कि जमीन के कागजात
  • किसान का मोबाइल नंबर
  • आवेदक कि पासपोर्ट साईज फोटो आदि दस्तावेज से किसान योजना का आवेदन कर सकता है.

राजस्थान सोलर पंप योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे:- Rajasthan Kusum Yojana Online Application Form:-

  • किसान को राजस्थान कुसुम योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले योजना कि ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जायेगा.
  • आपको वेबसाइट के होम पेज में “Online Registration” का ओप्सन दिया गया है आपको इस ओपसन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा.
  • किसान के सामने इस नये पेज में राजस्थान कुसुम योजना का आवेदन फॉर्म ओपन हो जायेगा किसान को फॉर्म में पूछी गई सभी जनकारी को सही से भरना है.
  • जैसे आवेदक किसान का नाम, जिले का नाम, किसान के पिता का नाम, तहसील का नाम, ग्राम पंचायत का नाम, आधार कार्ड सख्या, बैंक खाता सख्या, जमीन कि जानकारी और मोबाइल नंबर को सही से दर्ज करना है.
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म में मागे दस्तावेज को अपलोड करना है इसक बाद निचे दिए गये सबमिट के ओपसन पर क्लिक करना है सफल पंजीकरण के बाद आपको चयनित लाभार्थियों को सौर पंप सेट की 10% लागत विभाग द्वारा अनुमोदित आपूर्तिकर्ताओं को जमा करने के लिए निर्देशित किया जाता है.
  • इसके बाद सरकार द्वारा चयन किये गए खेतो में सोलर पंप लगा दिए जायेगे. और आप इस तरह से कुसुम योजना का ऑनलाइन आवेदन करके लाभ ले सकते है.

राजथान कुसुम योजना लिस्ट कैसे देखें:- Rajasthan Kusum Yojana List Kaese Daekhe:-

  • किसान को राजस्थान कुसुम योजना के अंतर्गत सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने हेतु चयनित किसानो कि लिस्ट में अपने नाम देखने देखने के लिए सबसे पहले सोलर योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • इसके बाद वेबसाइट के होम पेज में “कुसुम के लिए पंजीकृत आवेदनों की सूची” का ओपसन दिया गया है आपको इस ओपसन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा
  • इस नये पेज में आपके सामने राजस्थान कुसुम योजना का लाभ जिन किसानो को मिला है
  • उन सभी किसानो के नाम कि लाभार्थी लिस्ट ओपन हो जाएगी
  • जिसमे किसान अपने नाम को चेक कर सकते है.

आपको इस आर्टिकल में राजस्थान कुसुम योजना से समन्धित सभी प्रकार कि जानकारी को स्टेप वाइज दी गई है जिससे आप आसानी से आप योजना के लिए आवेदन कर सकते है अगर आप कुसुम योजना से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो योजना कि ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये.

DOWNLOAD APP - Play

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *