Advertisement
Categories
PM SARKARI YOJANA

मुखबिर योजना के तहत अपने आस पास कि ये जानकारी देने पर राजस्थान सरकार देगी 3 लाख

मुखबिर योजना – राजस्थान सरकार ने राज्य में भ्रूण लिंग परीक्षण में लिप्त डॉक्टरों अन्य लोगों पर अंकुश लगाने के उदेश्य से Mukhbir Yojana को शुरू किया है जिसमे योजना के तहत भ्रूण लिंग परीक्षण कि जानकारी को देने के लिए सरकार ने प्रोत्साहन राशी को बढ़ाया है.

राजस्थान मुखबिर योजना

राजस्थान सरकार और केंद्र सरकार दोनों मिलकर के कन्या भूर्ण हत्या पर रोक लगाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाये जा रहे है. लेकिन अभी राजस्थान सरकार द्वारा भ्रूण लिंग परीक्षण रोकने के लिए मुखबिर योजना को शुरू किया गया है. जिसमे प्रदेश का कोई भी व्यक्ति सरकार का साथ दे सकता है. जिसके लिए सरकार जानकारी देने वाले व्यक्ति को प्रोत्साहन राशी/इनाम भी देती है जिसे अभी राजस्थान सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि को भी बढ़ाया गया है.

Advertisement

मुखबिर योजना क्या है:-

राजस्थान सरकार ने पीसीपीएनडीटी अधिनियम के तहत भ्रूण लिंग परीक्षण में लिप्त डॉक्टरों अन्य लोगों पर अंकुश लगाने के लिए मुखबिर योजना शुरू की थी. अभी सरकार ने भ्रूण लिंग परीक्षण में लिप्त डॉक्टरों कि जानकारी देने के लिए इनाम/प्रोत्साहन राशी को बढ़ाया है. जिसमे अभी भ्रूण लिंग परीक्षण में लिप्त डॉक्टरों कि जानकारी देने पर 2.50 लाख रूपये कि जगह 3 लाख रूपये दिए जायेगे जिसके लिए इस योजना में प्रदेश का कोई भी नागरिक भागीधारी ले सकता है.

मोदी सरकार दे रही है बिजनस करने के लिए 10 लाख तक का लोन आज ही शुरू करे अपना खुद का बिजनस देखिये पूरी जानकारी
प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना के तहत किसानो को मिलेगी 3000 रूपये कि पेंशन देखिये पूरी जानकारी
प्रधानमंत्री किसान योजना कि राशी को किया जायेगा डबल जाने कब से मिलेगे प्रतिवर्ष 12000 रूपये
PM Krishi Sinchai Yojana – ऐसे ले प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ मिलेगी 80% सब्सिडी
प्रधानमंत्री आवास योजना सूचि राजस्थान Awas Yojana List 2021

ऐसे मिलेगी प्रोत्साहन/इनाम राशी:-

पहले गर्भवती महिला को तीन किश्तों में कुल एक लाख रुपये की राशि दी जाती थी लेकिन अब उसे दो किश्तों में कुल डेढ़ लाख रुपये की राशि प्रोत्साहन स्वरूप दी जाएगी. साथ ही पूर्व में मुखबिर को तीन किश्तों में 33 हजार 250 प्रति किस्त और सहयोगी को 16 हजार 625 रुपये प्रति किस्त मिलते थे. लेकिन, अब मुखबिर को दो किस्तों में 50-50 हजार रुपये और सहयोगी को 25-25 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाएगा.

कहा करे शिकायत:-

अगर आपके पास भ्रूण लिंग परीक्षण में लिप्त डॉक्टरों या अन्य कोई सूचना है तो आप शिकायत टोल फ्री नम्बर 104/108 और वॉट्सएप नम्बर 9799997795 पर शिकायत कर सकते हैं.

Advertisement

#MukhbirYojana #RajaasthanMukhbirYojana #मुखबिरयोजना #MukhbirYojanaRajsthan #राजस्थानमुखबिरयोजना #MukhbirYojanaBenefit #मुखबिरयोजनाराजस्थान #MukhbirYojanaNumber #Rajasthan #RajasthanScheme #RajasthanTodayNews

Advertisement
Advertisement

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.