Advertisement
Categories
RAJASTHAN SARKARI YOJANA

राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म Rajasthan Police Character Certificate Application Form

Advertisement

Rajasthan Police Character Certificate Application Form, राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म, राजस्थान आचरण प्रमाण पत्र फॉर्म, Character Certificate Form PDF, Charitr Praman Patra Form Download, राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र फॉर्म पीडीऍफ़, Rajasthan Charitr Praman Patra Form PDF

राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म:-

राजस्थान सरकार द्वारा अपने राज्य के सभी नागरिको को राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र (Rajasthan Police Character Certificate) दिया जाता है. लेकिन नागरिको को राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होता है. राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्रएक बहुत ही जरुरी और आवश्यक दस्तावेज है. राजस्थान में चरित्र प्रमाण पत्र बनाने के लिए अपने क्षेत्र के स्थानीय पुलिस प्रशासन द्वारा सत्यापन करना होता है. आवेदक व्यक्ति का राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र जारी करने से पहले स्थानीय पुलिस द्वारा आवेदक व्यक्ति के चरित्र के बारे में जाँच की जाती है.

Advertisement

इसके बाद राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र जारी किया जाता है. आपको इस आर्टिकल में राजस्थान में चरित्र प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन फॉर्म से समन्धित सभी प्रकार कि जानकारी को विस्तार से बताया गया है Rajasthan Police Character Certificate कि जानकारी को प्राप्त करने के लिए आप इस लेख को लास्ट तक जरुर पढ़े.

चरित्र प्रमाण पत्र एप्लीकेशन फॉर्म:-

राजस्थान चरित प्रमाण पत्र (Rajasthan Charitr Praman Patra) स्थानीय
पुलिस द्वारा और राजस्थान सरकार द्वारा एक मान्यता प्राप्त डॉक्यूमेंट है जिससे
आप बहुत से कार्यो के लिए आवश्यक होता है जिसमे अगर आपको किसी
नौकरी या अन्य प्रकारी की प्रक्रियाओं को को पूरा करने के लिए राजस्थान
चरित्र प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है और अनेक प्रकार की सरकारी
प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए एक दस्तावेज के रूप में कार्य करता है.

आप राजस्थान में चरित्र प्रमाण पत्र (Rajasthan Charitr Praman Patra) बनाने के लिए e-mitra के माध्यम से भी ऑनलाइन आवेदन करा सकते है लेकिन स्थानीय पुलिस द्वारा आवेदक व्यक्ति के चरित्र के बारे में जाँच की जाती है. कि आवेदक पर किसी भी प्रकार का कोई मुकदमा, केस, FIR या कोई अन्य शिकायत स्थानीय पुलिस थाना या अन्य पुलिस थाने में दर्ज नहीं है. जिसक बाद आपका राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र जारी किया जाता है.

Advertisement

Rajasthan Charitr Praman Patra Form Hilight

योजनाराजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म
योजना टाइपराजस्थान सरकार
उदेश्यव्यक्ति के आचरण प्रस्तुत करना
लाभार्थीप्रदेश के नागरिक
लाभसरकारी नोकरी और योजनाओ का लाभ
समन्धित विभागराजस्व विभाग
चरित प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म डाउनलोडRajasthan Charitr Praman Patra Form Download
अपडेट2021-22
ऑफिसियल वेबसाइटClick Here

Rajasthan Charitr Praman Patra Validity:- (चरित्र प्रमाण पत्र कि वैधता):-

राजस्थान में चरित्र प्रमाण पत्र कि वैधता को 6 महीने रखा गया है जिसे राजस्व विभाग ने जारी होनी की तिथि के बाद 6 माह तक की रखी है. लाभार्थी अपने चरित्र प्रमाण पत्र को रिन्युअल नही करा सकते है इसे 6 महीन के बाद आपको नया चरित्र प्रमाण पत्र बनाना होता है चरित्र प्रमाण पत्र के केवल पुलिस प्रशासन द्वारा ही नहीं किया जाता है. बल्कि अन्य कुछ मामलों में विशेष अधिकारीयों द्वारा भी जारी किया जाता है. जिसमे जैसे सरकारी डॉक्टर, पुलिस अधिकारी, IAS, OAS, कलेक्टर, स्कूल के हेड मास्टर, कॉलेज के प्राचार्य, कॉलेज या विश्वविद्यालय के प्राध्यापक या प्रोफेसर, सांसद, विधायक, जैसे अन्य अधिकारी व संवैधानिक पद पर कार्यरत अधिकारी कि जाँच के बाद राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र जारी किया जाता है.

चरित्र प्रमाण पत्र बनाने के लिए जरुरी दस्तावेज:-

Documents Required Character Certificate Rajasthan:- अगर आप राजस्थान चरित्र प्रमाण बनाने के लिए आवेदन करते है तो आपके पास चरित्र प्रमाण पत्र बनाने से समन्धित सभी प्रकार के दस्तावेज का होना जरुरी है जिसके बाद आप चरित्र प्रमाण पत्र बना सकते है आपको राजस्थान में चरित्र प्रमाण पत्र बनाने के लिए जो जरुरी कागजात चाहिए उन सभी कि लिस्ट निचे दी गई है:-

Advertisement
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का पहचान पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक का राशन कार्ड
  • आवेदक का पेन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • आवेदक का पासपोर्ट
  • आवेदक का जन्म प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साईज कि फोटो
  • आवेदक का आयु प्रमाण पत्र आदि डॉक्यूमेंट के आधार पर आप राजस्थान में चरित्र प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन कर सकते है.

राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र कैसे बनाये:-Rajasthan Character Certificate Application Form Download PDF:-

आपको राजस्थान में चरित्र प्रमाण पत्र बनाने से समन्धित सभी प्रकार कि जानकारी को विस्तार से दिया गया है जिससे आप आसानी से चरित्र प्रमाण पत्र बनाने के लिए अप्लाई कर सकते है आपको चरित्र प्रमाण पत्र बनाने के लिए निचे दिए गये सभी स्टेप को फॉलो करना है:-

  • अगर आप राजस्थान में चरित्र प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको इसके लिए सबसे पहले राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र रजिस्ट्रेशन फॉर्म को डाउनलोड करना है.
  • आपको राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र पंजीयन फॉर्म डाउनलोड करने का लिंक निचे दिया गया है जिससे आप आसानी से चरित्र प्रमाण पत्र एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते है.
  • आपको ऊपर दिए गये लिंक से राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आवेदन फॉर्म में मागी गई सभी जानकारी को सही से भरना है.
  • राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र फॉर्म कैसे भरें:- जैसे आवेदक का नाम, प्रमाण पत्र जिस कार्य के लिए बना रहे है उस कार्य का नाम, पिता/पति का नाम, अपना स्थाई पता, गाव का नाम, पोस्ट ऑफिस का नाम, थाना का नाम, जिले का नाम, क्षेत्र का नाम, कितने वर्ष से निवास है पर है आदि जानकारी को फॉर्म में सही से भरनी है.
  • इसके बाद आपको आर्टिकल में दिए गये राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म के सभी दस्तावेज कि फोटो कोपि को आवेदन फॉर्म के साथ अटेच कर लेनी है.
  • इसके बाद आपको भरे हुए आवेदन फॉर्म को अपने जिले के राजस्व विभाग के कार्यालय में या अपने क्षेत्र के नजदीकी ई-मित्र पर फॉर्म को जमा करा देना है.
  • जिसके कुछ दिनों बाद आपका राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र जारी कर दिया जायेगा और आप इस तरह से राजस्थान में चरित्र प्रमाण पत्र बनाने के लिए आसानी से आवेदन कर सकते है.

FAQ:-

Q. राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र कि वैधता कितनी होती है?

Ans. राजस्थान में चरित्र प्रमाण पत्र कि वैधता को 6 महीने रखी गई है 6 महीने बाद आपको नया चरित्र प्रमाण पत्र बनाना होता है.

Q. चरित्र प्रमाण पत्र कोन जारी करता है?

Ans. राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र के केवल पुलिस प्रशासन द्वारा ही जारी नहीं किया जाता है इसमें कुछ मामलों में विशेष अधिकारीयों द्वारा भी जारी किया जाता है.

Q. क्या चरित्र प्रमाण पत्र का नवीनीकरण कराया जा सकता है?

Ans. जी नही, लाभार्थी अपने चरित्र प्रमाण पत्र का निविनिकरण नही करा सकते है उनको हर 6 महीने बाद नया चरित्र प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन करना होता है.

Q. राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करे?

Ans. आप राजस्थान में चरित्र प्रमाण पत्र बनाने के लिए ई-मित्रा (E-MITRA) की अधिकारी वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.  जिसके बाद आपका चरित्र प्रमाण पत्र का सत्यापन (वैरिफिकेशन) के लिए आपकी पुलिस चौकी में भेजा जाएगा।

आपको इस आर्टिकल में राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र बनाने से समन्धित सभी जानकारी को विस्तार से दिया गया है जिससे आप राजस्थान में आसानी से आचरण प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन कर सकते है अगर आप राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र से जुडी अन्य जानकारी जानना चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुरी करे.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.