educationa Portel All Govt Yojana

RTE School List in Rajasthan 2023 – जिलेवार स्‍कूल लिस्‍ट 2023

Rajasthan RTE School List Online 2023 – जिलेवार आरटीई स्कूल लिस्ट – RTE School List in Jaipur, Alwar, Bikaner, Jodhpur, Udaipur, Dausa, Bharatpur, Ajmer – RTE School list near me 2022-23 – Mere pass Rte School konsi hai – आरटीई स्कूल लिस्ट कैसे चेक करें – आरटीई स्कूल लिस्ट नियर में – मेरे पास आरटीई स्कूल सूची, RTE School List in Rajasthan – जिलेवार स्‍कूल लिस्‍ट 2023, RTE 2023, RTE Admission, rte school suchi, स्‍कूल सूचना, 

RTE School List in Rajasthan 2023 – जिलेवार स्‍कूल लिस्‍ट 2023

आरटीई (RTE) क्या हैं? - What is RTE?

शिक्षा विभाग ने आरटीई के तहत निजी स्कूलों में मुफ्त प्रवेश शुरू किया है, इस योजना के तहत आप अपने बच्चों को किसी भी निजी स्कूल में दाखिला दिला सकते हैं चाहे वह अंग्रेजी माध्यम हो या हिंदी माध्यम, आप अपने बच्चे का दाखिला मुफ्त में करवा सकते हैं। लेकिन आप कैसे जानेंगे कि कौन सा स्कूल आरटीई के तहत बच्चों को फ्री में पढ़ाता है तो आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि राजस्थान आरटीई स्कूल लिस्ट जिलेवार कैसे देखें (Rajasthan RTE School List 2023) ताकि वह गुम होने तक बनी रहे.

RTE School List : राजस्थान राज्य में अब आरटीई के तहत प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऐसे में सभी अभिभावक अपने बच्चों का आरटीई के तहत दाखिला कराना चाहते हैं। लेकिन बच्चों के अभिभावकों को आरटीई के तहत प्रवेश लेने वाले स्कूलों को खोजने में काफी परेशानी होती है. अगर आप आरटीई के तहत प्रवेश नहीं लेते हैं तब भी आप स्कूल के बारे में जान सकते हैं। हम आपको बताएंगे कि राजस्थान राज्य के सभी निजी स्कूल जो आरटीई के तहत बच्चों का दाखिला लेते हैं, उनके लिए हमने बहुत ही आसान तरीका खोजा है। आप अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर से राजस्थान के सभी स्कूलों की सूची आसानी से देख सकते हैं।

राजस्थान रटे स्कूल लिस्ट कैसे देखे - Rajasthan RTE School List Kaise Dekhe

अगर आप भी अपने बच्चे का आरटीई के तहत फ्री में एडमिशन दिलवा रहे है तो आपको यह जानना जरूरी हैं कि कौनसी स्कूल फ्री में प्रवेश देगी तो इसके लिए सरकार ने RTE School List जारी की हुई ताकि बच्चें के माता-पिता स्कूल को चैर सके और फिर उसके बाद उस स्कूल में ऑनलाइन आवेदन कर सके। आप चाहे ग्रामीण क्षेत्र में रहते हो या फिर शहरी क्षेत्र में बताये गये तरीके से आप किसी भी स्कूल को चैर सकते हों। आप अपने मोबाइल से भी आरटीई स्कूल लिस्ट देख सकते हों।

राजस्थान रटे स्कूल लिस्ट कैसे देखे - Rajasthan RTE School List Kaise Dekhe

जिलेवार स्‍कूल सूचना - District Wise School Information

वास्‍तव में हम सभी को यह जानकारी होना चाहिए क‍ि हमारे आस-पास या नजदीक में कितने विद्यालय है। तो यह एक बेहतर तरीका हैं। इससे आपको अपने वार्ड की स्‍कूल और अपने पंचायतों के गांवों की स्‍कूलों की पूरी सूची मिल जाती हैं। District Wise School List देखने के लिए सबसे पहले आपको यहां क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आप जनसूचना पोर्टल पर आ जाओगें। यहां आपको दो ऑप्‍शन दिखाई देगें।

पहले वाला ऑप्‍शन स्‍कूल वालों के लिए यानि जो विद्यालय के मालिक होते हैं उनके लिए हैं। अगर आप खुद स्‍कूल वाले हो तो आपको इस पर क्‍लिक करना है और अपने विद्यालय के PSP Code डालकर Search के बटन पर क्‍ल‍िक करना हैं। फिर आपके स्‍कूल की पूरी जानकारी आ जायेगी। जो Parents है उन्‍हें दूसरे वाले ऑप्‍शन यानि क्षेत्र वार विद्यालय की सूचना पर क्‍ल‍िक करना हैं। अब आपके सामने तीन ऑप्‍शन आयेगें।

Area wise school information RTE School List 2023 Rajasthan

जिसमें सबसे पहले आपको अपना जिला यानि आप राजस्‍थान के जिस भी जिले की विद्यालय सूचना देखना चाहते हो वो, अब पंचायत समिति सलेक्‍ट करनी हैं, उसके बाद ग्राम पंचायत सलेक्‍ट करनी हैं। ग्रामीण क्षेत्र वालों के लिए तो बिल्‍कुल सरल है सूचना देखना लेकिन शहरी क्षेत्र वालों के लिए थोडी से समस्‍या आयेगी। शहरी क्षेत्र के लोगों को भी पंचायत समिति ही लेनी होगी 

क्‍योंकि सभी विद्यालय पंचायत समिति के हिसाब से ही चलते है चाहे स्‍कूल शहरी क्षेत्र या वार्ड में क्‍यों न हो। तो इसका आसान व सरल उपाय हैं जो अपने पास वाली पंचायत समिति लेकर अब ग्राम पंचायत में आपको NP के ऑप्‍शन को Search करना हैं। NP के आगे आपके शहर का नाम आयेगा जैसे NP Alwar, NP Ajmer आदि। शहर का नाम लेने के बाद आपको वार्ड के हिसाब से स्‍कूल दिखाई देगी या फिर यह एकसाथ भी आ सकता हैं।

Area wise school information RTE School List 2023 Rajasthan

तीनों ऑप्‍शन लेने के बाद आपको नीचे नीले वाले बटन खोजें पर क्‍ल‍िक करना हैं। अब आपके सामने आपके क्षेत्र में जितने भी विद्यालय है उन सभी की सूची आ जायेगी। इस सूची में आपको

विद्यालय की पूरी जानकारी देखने के लिए लॉस्‍ट वाले ऑप्‍शन पर क्‍ल‍िक करें। इसमें उस विद्यालय के सम्‍बन्‍ध सभी जानकारी आपको दिखाई दे जायेगी। तो इस प्रकार आप अपने जिले की, अपने गांव के विद्यालय की लिस्‍ट देख सकते हों। अधिक जानकारी के आप सम्‍बन्धित ऑफिस में जायें।

FQAs - RTE School List Rajasthan

Q:- आरटीई स्कुल लिस्ट कैसे देखे 2023?

Ans:- आप जन सुचना पोर्टल की साईट पर जाकर के क्षेत्र वार विद्यालय की सूचना के लिंक पर क्लिक करके अपने जिले, पंचायत समिति और ग्राम पंचायत का नाम डालकर के राजस्थान आरटीई स्कुल लिस्ट 2023 देख सकते है.

Q:- आरटीई का उदेश्य क्या है?

Ans:- आरटीई अधिनियम उन वंचित बच्चो के लिए एक ठौस मंच प्रदान करता है जो बाल श्रम या प्रवासी बच्चों जैसी परिस्थितियों में जकड़े हो या सामाजिक, संस्कृतिक, आर्थिक, भौगोलिक, भाषाई, लिंग या ऐसे कारणों से वंचित रहे हों. कक्षाओ में भय और चिंता की भावना मिटाने के लिए शारीरिक सजा पर प्रतिबंध लगाकर और जंहाँ तक हो सके आदि दिशा निर्देश देकर के समानता के साथ बेहतर शिक्षा सुनिचित के लिए अधिनियम के अंतर्गत सहभागी स्कुल प्रबन्धन पर भी जोर दिया है.

Q.- RTE के तहत ऑनलाइन आवेदन फार्म कौनसी तारीख से भरे जायेगें?

Ans. आरटीई के तहत 6 फरवरी 2023 से आवेदन फार्म शुरू होगें।

Q. - RTE के तहत निशुल्क आवेदन फार्म भरने की लॉस्ट डेट कब हैं?

Ans.- अगर आप पैरेन्टस हैं और आप अपने बच्चे को फ्री में पढ़ाना चाहते हैं तो आप आरटीई के तहत 13 फरवरी 2023 तक ऑनलाइन आवेदन फार्म अप्लाई कर सकते हों।

Q. - RTE की लॉटरी कब निकलेगी (RTE ki Lottery kab khulegi)?

Ans. - आरटीई के तहत लॉटरी 15 फरवरी 2023 को ऑनलाइन निकाली जायेगी।

Q. - RTE एडमिशन के लिए आय प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड़ करें (RTE Admission ke liye income certificate form Download)?

Ans. - अगर आप भी अपने बच्चें को आरटीई के तहत फ्री में एडमिशन ले रहे है तो आपको इसमें आय प्रमाण पत्र भी लगाना होगा, जिसका लिंक हमने दिया हुआ हैं। आपको फाइल को ओपन करना सबसे लॉस्ट में जाना हैं, वहां आपको 1 पन्ने का आय प्रमाण पत्र मिल जायेगा इसे डाउनलोड़ करके प्रिन्ट आउट निकलवाना हैं और इसमें आपको दो उत्तरदायी व्यक्तियों से मोहर और साइन करवाना हैं।

Q:- आरटीई लॉटरी रिजल्ट कैसे चेक करें 2023?

Ans:- आप आरटीई पोर्टल की साईट पर जाकर के केंद्रीकृत लाटरी परिणाम-विद्यालय वार के लिंक पर क्लिक करके अपने जिले, ब्लॉक व केप्चा कोड भरके अपना आरटीई लॉटरी रिजल्ट चेक कर सकते है.

Q:- आरटीई लॉटरी रिजल्ट कब आएगा 2023?

Ans:- सत्र 2022-23 के लिए आरटीइ निःशुल्क प्रवेश हेतु केंद्रीकृत लॉटरी परिणाम दिनांक 15-02-2023 को देखा जा सकता है.