सांसद आदर्श ग्राम योजना प्रधानमंत्री SAGY sansad aadrsh graam Yojana

By | August 4, 2020

11 अक्टूबर 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू सांसद आदर्श ग्राम योजना sansad aadrsh graam Yojana

सांसद आदर्श ग्राम योजना प्रधानमंत्री SAGY  sansad aadrsh graam Yojana

सांसद आदर्श ग्राम योजना SAGY

केंद्र सरकार द्वारा शुरू सांसद आदर्श ग्राम योजना SAGY गांवो के विकास के लिए 2014 मे शुरू कि गई जिसमे एक साल मे एक गाँव सांसद गोद लेता है व उस गाँव का विकास करता है जिसमे खेती , पशु , पशुपालन , जल समस्या समाधान आदि कई विकास सील करी करने होते है सांसद आदर्श ग्राम योजना (SAGY) मे तीन मुख्य कार्य पर ज़ोर दिया गया है जो सांसद गाँ को गोद लेता है वह उस गाँव मे रोजगार जैसे समस्या किसानो की समस्या के साथ कई विकास के कार्य करने होते है जो गोद लिए गए गाँव के निवासियों के हित होने चाहिय चलीय यहा जानते है SAGY सांसद आदर्श ग्राम योजना कि मुख्य बाते जो योजना के अन्तरगत कार्य किए जाते है

आदर्श ग्राम योजना मे मुख्य तीन बातों पर ध्यान दिया जाता है जो मांग के आधार व समाज प्रेरणा, भागेदारी

    ग्राम पंचायतों का चयन

    SAGY सांसद आदर्श ग्राम योजना में नवंबर 2017 तक 19,732 नई परियोजनाओं को पूरा कर लिया गया 7,204 योजनाओ पर काम चल रहा था. देश में कुल 800 सांसद हैं, जिनमें से 703 सांसदों ने ग्राम पंचायत का चयन किया है. इन पंचायतों में समुदाय की सह-भागिता से सम्‍पूर्ण विकास पर ध्‍यान केन्द्रित किया गया है. कई राज्य सरकारें अपने यहां कार्यक्रमों को लागू करने में मदद कर रही हैं. इससे सामाजिक विकास के सूचकांकों में सुधार देखने को मिल रहा है. इसके तहत चलाई गई योजनाओं में आईसीडीएस केंद्रों में 100% पंजीयन, खुले में शौच से 100% मुक्ति, संक्रमण से 100% बचाव के प्रयास शामिल हैं.

    योजना के तहत देश के 2400 गांव को आदर्श ग्राम के रूप में विकसित करने का लक्ष्य है. भारत सरकार का ग्रामीण विकास मंत्रालय इसका नोडल मंत्रालय है.

    SAGY सांसद आदर्श ग्राम योजना में इन विकास कार्यों पर जोर

    • स्कूल और शिक्षा के प्रति जागरूकता
    • पंचायत भवन, चौपाल और धार्मिक स्थल
    • गर्भवती महिलाओं के लिए पोषक आहार की व्यवस्था
    • गोबर गैस के लिए सार्वजनिक प्लांट
    • भोज/दावत की मिठाई या खाने को मिड डे मील में बांटना
    • किसानों को ड्रिप इरिगेशन की सुविधा

    छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड जैसे राज्यों ने कार्यक्रमों को तेजी से लागू किया है sansad aadrsh graam Yojana के तहत विकास कार्य पूरा करने के लिए कई तरह से फंड मिलते हैं. इनमें इंदिरा आवास, PMGSY और मनरेगा शामिल है. इसके अलावा सांसदों को मिलने वाला विकास फंड भी कार्यक्रम पूरा करने में मददगार है. ग्राम पंचायत भी अपने फंड का इस्तेमाल इस योजना के लिए करती है.

    कंपनियां भी कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) के जरिए इस योजना के लिए मदद देती हैं

    SAGY Yojana

    sansad aadrsh graam Yojana के तहत गांवों में विकास और बुनियादी ढाँचे रखने हेतु सभी राजनीतिक दलों के सांसद को इस योजना के तहत गाँव को गोद लेना है और उसे आदर्श गाँव बनाना है। sansad aadrsh graam Yojana मे फिल हल वो बात नजर नहीं आई जिसके लिए इस योजना को शुरू किया गया था sansad aadrsh graam Yojana मे ग्राम को सुंदर ओर स्व्स्छ व ग्रामीणो की समस्या के लिए शुरू किया गया था कुछ गोद लिए गांवो मो विकास भी हुआ लेकिन कुछ सांसदो ने इस योजना पर ज़ोर नहीं दिया जिसके चलते ये योजना नजर अंदाज हो गई अगर योजना के हिसाब से अगर ग्रामो मे कार्य क्यी जाते तो अभी तक देश के 50 प्रतिशत गाँव शहरो के मुक़ाबले सुंदर होते

    सभी सरकारी योजनाएGoverment All Scheme
    सरकारी नोकरी लिस्टGoverment jobs List
    सभी सरकारी हेल्पलाइन नंबर लिस्टYojana Helpline Number List

    2 thoughts on “सांसद आदर्श ग्राम योजना प्रधानमंत्री SAGY sansad aadrsh graam Yojana

    1. Rajesh Ray

      Rajesh Ray Bihar buxer village Dobahi post Banni ham garib hai paisa Chahiye 3lakh biginish Ke liye koi madat nai krta

      Reply

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.