All Gov Yojana

All Government Program Latest News Updates and more.

Solar Chulah Yojana Apply Online: महिलाओं को मिलेगा फ्री सोलर चूल्हा, यहाँ से करे आवेदन

Solar Chulah Yojana, फ्री सोलर चूल्हा, Solar chulha yojana apply online, फ्री सोलर चूल्हा योजना, free solar stove yojana apply online, फ्री सोलर चूल्हा कैसे प्राप्त करें, free solar cooking stove 2023, सोलर चूल्हा कहां मिलेगा, Solar chulha yojana Form, फ्री सोलर चूल्हा के लिए आवेदन कैसे करें, Solar chulha yojana In Hindi, फ्री सोलर चूल्हा योजना अप्लाई ऑनलाइन, महिलाओं को मिलेगा फ्री सोलर चूल्हा, यहाँ से करे आवेदन, Solar chulha PDF

Solar Chulah Yojana Apply Online:- केंद्र और राज्य सरकार द्वारा देश की महिलाओं के लिए अनेक प्रकार की लाभकारी योजनाएं शुरू कर रही है जिसमे से महिलाओं को गैंस सिलेंडर के अलावा अब सोलर सिस्टम से चलने वाले सोलर चूल्हा निशुल्क वितरण करने के लिए फ्री सोलर चूल्हा योजना शुरू की है जिसमे बाजार में मिल रहे 15,000 से 20,000 रुपए तक की कीमत वाले सोलर चूल्हे फ्री में दिए जायेंगे, आपको इस लेख में Solar chulha yojana apply online और फ्री सोलर चूल्हा के लिए आवेदन कैसे करें से जुडी जानकारी को दिया गया है.


Solar Chulah Yojana, फ्री सोलर चूल्हा, Solar chulha yojana apply online, फ्री सोलर चूल्हा योजना, free solar stove yojana apply online, फ्री सोलर चूल्हा कैसे प्राप्त करें, free solar cooking stove 2023, सोलर चूल्हा कहां मिलेगा, Solar chulha yojana Form, फ्री सोलर चूल्हा के लिए आवेदन कैसे करें, Solar chulha yojana In Hindi, फ्री सोलर चूल्हा योजना अप्लाई ऑनलाइन, महिलाओं को मिलेगा फ्री सोलर चूल्हा, यहाँ से करे आवेदन, Solar chulha PDF

Solar Chulah Yojana: महिलाओं को मिलेगा फ्री सोलर चूल्हा, यहाँ से करे आवेदन

हमारे देश की सबसे बड़ी कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने बुधवार को एक स्टेशनरी, रिचार्जेबल और इनडोर खाना पकाने के सोलर चूल्हे लॉन्च किये है, इस चूल्हे से आप हमेशा सौर ऊर्जा का उपयोग करके खाना बना सकते है. इस स्टोव को बस एक बार खरीदना है और आपको इसका मैंटेनस चार्ज भी नहीं लगेगा.

इस सोलर चूल्हा से महिलाएं 10 साल तक बिना किसी खराबी के इस्तेमाल कर सकती है. कंपनी द्वारा दो से तीन महीनों के अंदर अंदर बाजार में इन चूल्हों को लाया जाएगा. इसके अलावा कंपनी द्वारा बनाए गए इस तरह के सोलर चूल्हा की मार्किट में कीमत 15,000 से 20,000 रुपए तक बताई जा रही है.


Solar Chulah Yojana: चूल्हे को धूप में रखने की जरूरत नहीं होगी?

IOC के निदेशक (R&D) एसएसवी रामकुमार ने बताया है कि चूल्हा सोलर कुकर से अलग है क्योंकि इसे धूप में रखना नहीं पड़ता है. बस आपको एक केबल सौर ऊर्जा के लिए बाहर या छत पर रखना है ताकि पीवी पैनल (PV panels) के माध्यम से आपका स्टोव सौर ऊर्जा आकर्षित कर सके. यह चूल्हा उबालने, भाप देने, तलने और फ्लैटब्रेड बनाने जैसे कई अलग-अलग काम करता है.

बिजली खत्म होने या बादल छाए रहने पर भी यह बिजली का उपयोग कर सकता है. इसका उपयोग डेसर्ट बनाने के लिए भी किया है. यह चूल्हा जल्द ही मार्किट में उपलब्ध होगा और अगर आप इस चूल्हे को खरीदना चाहते है तो आपको यह बहुत सस्ता पड़ेगा. बाजार में इस सोलर चूल्हा की कीमते बहुत अधिक है जिसमे बाजार में इस चूल्हे की कीमत 15,000 से 20,000 तक बताई जा रही है.

फ्री आटा चक्की योजना कि बड़ी घोषणा इस तारीख को मिलेगी फ्री आटा चक्की

Solar Chulah Yojana 2023: कितने दिनों तक चलेगा सोलर चूल्हा?

बिना किसी रखरखाव के चूल्हे का जीवन 10 साल है. इसमें पारंपरिक बैटरी नहीं है जिसे बदलने की जरूरत है. साथ ही, सोलर पैनल की लाइफ 25 साल होती है. एसएसवी रामकुमार ने कहा, एक किलो एलपीजी बचाई गई (by using the stove) 3 कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को कम करेगा. उन्होंने कहा कि वर्तमान में लद्दाख सहित 60 स्थानों पर प्रोटोटाइप का परीक्षण किया जा रहा ह.

जहां सौर तीव्रता बहुत अधिक है. एक बार परीक्षण पूरा हो जाने के बाद, वाणिज्यिक निर्माण (commercial manufacturing) शुरू किया जाएगा. लेकिन बड़े पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं को देखते हुए जब 2-3 लाख इकाइयों का उत्पादन किया जाता है और कुछ सरकारी सहायता मिलती है, तो लागत 10,000 रुपये से 12,000 रुपये प्रति इकाई तक आ सकती है.

महिला लोन योजना आवेदन फॉर्म - Mahila Loan Yojana Online Apply

Solar Chulah Yojana In Hindi: फ्री सोलर चूल्हा कब तक मिलेगा ?

चूल्हे पर मिठाई पकाने में हाथ आजमाने वाले पुरी ने कहा कि इसके व्यावसायिक लॉन्च में 2-3 महीने लगेंगे और अगर यह पर्याप्त मांग सृजित करता है. तो लागत और कम हो सकती है. इसका उपयोग खाना पकाने की पूरी श्रृंखला के लिए किया जा सकता है. उबालना, भाप देना, तलना और रोटी खाना बनाना, उन्होंने कहा कि एक विद्युत ग्रिड का उपयोग सहायक आपूर्ति के रूप में किया जा सकता है जब चार्ज कम होता है या बादलों के दिनों में होता है.

फ्री सोलर चूल्हा योजना के लिए क्या क्या चाहिए ?

भारत गैस की तरफ से मांगे जाने वाले इंडोर सोलर कुकिंग सिस्टम लेने के लिए आपको निचे दी गई जानकारी उपलब्ध करवानी होगी.

  • संपर्क नंबर
  • आवेदनकर्ता का नाम
  • परिवार कितना बड़ा है
  • जिला और राज्य का नाम
  • आवेदनकर्ता की ईमेल आईडी
  • सोलर पैनल के लिए जगह कितनी है
  • अगर कंपनी के लिए ले रहे है तो कंपनी का नाम
  • फिलहाल कितने गैस सिलेंडर साल में खर्च होते हैं
  • एक बर्नर का या दो बर्नर का सोलर चुल्हा लेना है वो सलेक्ट करना है.

Solar Chulha Yojana Apply Online | फ्री सोलर चूल्हा के लिए आवेदन की प्रिकिर्या

आवेदन करने के लिए आपको इंडियन आयल ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरना होगा. इस फॉर्म में आपको मांगी गई सभी जानकारी ध्यान से भरनी होगी और साथ में सोलर पैनल के स्पेस और बर्नर कितना लेना है. इसकी भी जानकारी आपको उसी फॉर्म में दर्ज करनी है. आपको Solar Chulha Yojana Apply Online के लिए निचे आसान से स्टेप्स दिए गए है इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से फ्री सोलर चूल्हा योजना के लिए आवेदन कर सकते है:-

  • सबसे पहले इंडियन आयल ऑफिसियल वेबसाइट https://iocl.com/ पर जाएं.
  • वेबसाइट के होम पेज में ” solar cooking stove ” के लिंक पर क्लिक करें.
  • आगे के न्यू पेज में फ्री सोलर चूल्हा के लिए ऑनलाइन अप्लाई फॉर्म खुलेगा.
  • फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी का विवरण दर्ज करें.
  • लास्ट में अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करें.
  • अब आपको Submit करके फॉर्म को ऑनलाइन जमा करा देना है.
  • इस प्रकार से आप फ्री सोलर चूल्हा के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है.

FAQs – Solar Chulha Yojana Apply Online

Q:- सोलर चूल्हा कितने का आता है ?

Ans:- इसके अलावा कंपनी द्वारा बनाए गए इस तरह के सोलर चूल्हा की मार्किट में कीमत 15,000 से 20,000 रुपए तक बताई जा रही है.

Q:- सोलर चूल्हा कितने सालों तक चल जाता है ?

Ans:- बिना किसी रखरखाव के चूल्हे का जीवन 10 साल है. इसमें पारंपरिक बैटरी नहीं है जिसे बदलने की जरूरत है. साथ ही, सोलर पैनल की लाइफ 25 साल होती है.

Q:- सोलर चूल्हे कब तक मिलेंगे ?

Ans:- चूल्हे पर मिठाई पकाने में हाथ आजमाने वाले पुरी ने कहा कि इसके व्यावसायिक लॉन्च में 2-3 महीने लगेंगे और अगर यह पर्याप्त मांग सृजित करता है. तो लागत और कम हो सकती है.

Q:- सोलर चूल्हा योजना के लिए आवेदन कहां करें ?

Ans:- आवेदन करने के लिए आपको इंडियन आयल ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरना होगा. इस फॉर्म में आपको मांगी गई सभी जानकारी ध्यान से भरनी होगी और साथ में सोलर पैनल के स्पेस और बर्नर कितना लेना है. इसकी भी जानकारी आपको उसी फॉर्म में दर्ज करनी है.

इस तरह आवेदन से महिलाओं को मिलेंगे स्मार्टफोन
महिलाओं के लिए मुद्रा लोन योजना,बिजनेस खोलने के लिए मिलेगा 10लाख रूपये तक लोन
श्रमिक कार्ड से महिलाओं को मिल रहे है 3500 रू. लाभ लेने के लिए करे ये जरूरी कार्य

आपको इस लेख में Solar Chulah Yojana, फ्री सोलर चूल्हा, Solar chulha yojana apply online, फ्री सोलर चूल्हा योजना, free solar stove yojana apply online, फ्री सोलर चूल्हा कैसे प्राप्त करें, free solar cooking stove 2023, सोलर चूल्हा कहां मिलेगा, Solar chulha yojana Form, फ्री सोलर चूल्हा के लिए आवेदन कैसे करें, Solar chulha yojana In Hindi, फ्री सोलर चूल्हा योजना अप्लाई ऑनलाइन, महिलाओं को मिलेगा फ्री सोलर चूल्हा, यहाँ से करे आवेदन, Solar chulha PDF की जानकारी दी गई है.

See Related Posts

Recent Add