सोलर रूफ टॉप योजना के तहत केंद्र सरकार दे रही है 40% सब्सिडी ऐसे मिलेगा लाभ

सोलर रूफ टॉप योजना के तहत केंद्र सरकार दे रही है 40% सब्सिडी जाने कैसे ले योजना का लाभ

सोलर रूफ टॉप योजना – केंद्र सरकार द्वारा सोलर रूफ टॉप योजना के तहत सोलर पैनल अपने घर या हाउसिंग सोसाइटी के की छत पर लगा सकते हैं जिस पर 40% तक सब्सिडी दी जा रही है.

#SolarRooftopScheme  #पीएमसोलररूफटॉपयोजना  #SolarPumpYojana  #SolarRooftopYojana   #PMSolarRooftopScheme  #AgricultureNews    #FarmersWelfareScheme  #SolarEnergy  #SolarRooftopSchemeForm    #सोलररूफटॉपयोजना  #IndiaSolarEnergy   #SolarPumpYojana  #SolarpumpOnlineApply     #सोलररूफटॉपयोजनावेबसाइट #AgricultureScheme
सोलर रूफ टॉप योजना

केंद्र सरकार ग्रीन एनर्जी के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के उदेश्य से Solar Rooftop Scheme को शुरू किया है इस योजना के अंतर्गत सोलर पैनल अपने घर या हाउसिंग सोसाइटी के की छत पर लगा सकते हैं जिससे सबसे बढ़ा लाभ यही है कि बिजली के बिल की बचत होगी. साथ में इससे 25 सालों तक पैनल खराब नहीं होते हैं. इस योजना को शुरू करके प्रदूषण को कम किया जा सकता है साथ में खत्म होने वाले प्राकृतिक संसाधनों का दोहम कम हो सके. इसी उदेश्य से सोलर रूफ टॉप योजना को लागु किया गया है.

सोलर रूफटॉप के लाभ/फायदे:-

  • इस योजना के तहत सोलर पैनल अपने घर या हाउसिंग सोसाइटी के की छत पर लगा सकते हैं. इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि बिजली के बिल की बचत होगी 25 सालों तक पैनल खराब नहीं होते हैं.
  • तो इसे लगाने में जो भी पूंजी लगती है उसकी भारपाई चार से पांच वर्षों में हो जाएगी. इसके बाद अगले 20 सालों तक ग्राहकों को मुफ्त में बिजली की व्यवस्था हो जाएगी.
  • इन सोलर पैनल में पावर कट की भी समस्या नहीं रहेगी. सोलर एनर्जी ग्रीन एनर्जी है जिससे प्रदूषण नहीं होगा.

इतनी मिलेगी सब्सिडी:-

योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा 3 किलोवाट क्षमता तक के संयंत्र लगाने पर 40% सब्सिडी तथा 3 किलोवॉट से 10 किलोवाट क्षमता तक 20% तक सब्सिडी दी जाती है. यानि सोलर पेनल कि लागत पर लाभार्थी को 20% से 40% तक कि सब्सिडी दी जाती है.

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिली 16,488 पक्के घर बनाने कि मंजूरी ऐसे करे लाभ लेने के लिए पंजीकरण
प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना कि 9 में से आपको कितनी क़िस्त मिली ऐसे चेक करे
किसान योजना कि रिजेक्ट लिस्ट हुयी जारी इन किसानो को नही मिला नवी क़िस्त का लाभ ऐसे चेक करे लिस्ट में अपना नाम
इस योजना के तहत मोदी सरकार दे रही है किसानो को 15 लाख रूपये कि मदद जानिये पूरी योजना के बारे में
प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना के तहत किसानो को मिलेगी 3000 रूपये कि पेंशन देखिये पूरी जानकारी

ये होगी सोलर पंप कि लागत:-

  • 1 कि.वा. से 3 कि.वा. तक :- 37000 प्रति किलोवाट
  • 3 कि.वा. से ऊपर -10 कि.वा. तक :- 39800/- प्रति किलोवाट
  • 10 कि.वा. से ऊपर -100 कि.वा. तक :- 36500/- प्रति किलोवाट
  • 100 कि.वा. से ऊपर -500 कि.वा. तक :- 34900/- प्रति किलोवाट
  • इस राशि में सब्सिडी भी शामिल है. 3 किलोवाट के लिए सब्सिडी घटाकर एजेन्सी में 66600 रुपए का भुगतान करना होगा.

योजना कि आवेदन प्रिकिर्या:-

अगर आप सोलर पेनल का लाभ लेने के लिए आवेदन करना है तो आपको अपने क्षेत्र के नजदीकी संबंधित डिस्कॉम या बिजली कार्यालय में जाना है यह पर आप योजना के लिए आवेदन फॉर्म जमा करा सकते है या फिर संबंधित डिस्कॉम से संपर्क करें या एमएनआरई के टोल फ्री नंबर 1800-180-3333 पर फोन से जानकारी हासिल सकते हैं. साथ ही कंपनी की वेबसाईट portal.mpcz.in के होम पेज पर देख सकते है या टोल फ्री नंबर 1912 पर संपर्क कर सकते है.

#SolarRooftopScheme, #पीएमसोलररूफटॉपयोजना, #SolarPumpYojana, #SolarRooftopYojana, #PMSolarRooftopScheme, #AgricultureNews, #FarmersWelfareScheme, #SolarEnergy, #SolarRooftopSchemeForm, #सोलररूफटॉपयोजना, #IndiaSolarEnergy, #SolarPumpYojana, #SolarpumpOnlineApply, #सोलररूफटॉपयोजनावेबसाइट, #AgricultureScheme,

Leave a Comment

Your email address will not be published.