उत्तर प्रदेश बीज ग्राम योजना के तहत किसानो को मिलेगा बीज पर विशेष अनुदान

उत्तर प्रदेश बीज ग्राम योजना के तहत किसानो को मिलेगा बीज पर विशेष अनुदान जानीय पूरी डीटेल्स

UP seed village scheme – बीज ग्राम योजना सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंत्रि परिषद की बैठक में शुरू कि गई है जिसमे उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसानो को बीज खरीद पर विशेष अनुदान दिया जायेगा.

#lucknow-city-politics  #बीजअनुदानयोजना  #news   #state    #UPseedvillagescheme     #यूपीबीजग्रामयोजना #specialsubsidyonseeds   #बीजग्रामयोजनायूपी  #UPCabinetDecision   #बीजग्रामयोजना   #cabinetmeeting    #YogiAdityanathcabinetapproved  #बीजविशेषअनुदान    #ChiefMinisterYogiAdityanath  #बीजविशेषअनुदानयूपी    #CMYogiAdityanath    #YogiGovernment  #बीजसब्सिडीयोजना   #UPGovernment   #UPPolitics   #यूपीबीजविशेषअनुदान   #upnews  #LucknowNews   #उत्तरप्रदेशबीजग्रामयोजना
उत्तरप्रदेश बीज ग्राम योजना

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू कि गई बीज ग्राम योजना के तहत किसानो को बीज पर विशेष अनुदान दिया जायेगा. इस योजना को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा सोमवार को मंत्रि परिषद की बैठक में लागु किया गया है. जिसमे सूबे के किसानों को धान पर 250 व गेहूं के बीज पर 400 रुपये प्रति क्विंटल पर अनुदान दिया जायेगा. जिन किसानो को केंद्र सरकार द्वारा शुरू कि गई बीज समन्धित योजनाओ का लाभ बराबर नही मिल रहा था इसी को देखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा UP seed village scheme को शुरू किया गया है.

कब तक मिलेगा योजना का लाभ:-

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कैबिनेट ने चालू वित्तीय वर्ष 2021-22 से आगामी वित्तीय वर्ष के लिए बीज ग्राम योजना में अतिरिक्त अनुदान को मंजूरी दी है. जिसमे किसानो को धान के बीज पर प्रति क्विंटल 250 रुपए और गेहूं के बीज पर 400 रुपए प्रति क्विंटल अनुदान दिया जायेगा.

यूपी बीज ग्राम योजना क्या है:-

किसानो को केंद्र सरकार द्वारा शुरू कि गई बीज योजनाओ का लाभ किसानो को बराबर नही मिल रहा है इसी को देखते हुये किसानो को बराबर बीज उपलब्ध कराने के लिए बीज विशेष अनुदान योजना को शुरू किया गया है ये योजना इसी वित्तीय वर्ष से शुरू कि जाएगी इस योजना से किसान केंद्रीय योजनाओं के बराबर अनुदान पा सकेंगे

मोदी सरकार दे रही है बिजनस करने के लिए 10 लाख तक का लोन आज ही शुरू करे अपना खुद का बिजनस देखिये पूरी जानकारी
प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना के तहत किसानो को मिलेगी 3000 रूपये कि पेंशन देखिये पूरी जानकारी
प्रधानमंत्री किसान योजना कि राशी को किया जायेगा डबल जाने कब से मिलेगे प्रतिवर्ष 12000 रूपये
PM Krishi Sinchai Yojana – ऐसे ले प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ मिलेगी 80% सब्सिडी
पीएम गति शक्ति योजना इस तारीख को होगी लांच जानिये इस 100 करोड़ कि योजना के बारे में GATI SHAKTI YOJNA

ऐसे मिलेगा योजना के तहत बीज पर अनुदान:-

उत्तर प्रदेश में बीज ग्राम योजना के तहत धान व गेहूं के बीजों के वितरण पर मूल्य का 50% व अधिकतम 1,750 रुपये प्रति क्विंटल धान पर व 1,600 रुपये प्रति क्विंटल गेहूं पर अनुदान दिया जाता रहा है लेकिन इसी कर्म में केंद्र सरकार कि योजनाओ में बीज का अनुदान कम है. केंद्र सरकार कि हरित क्रांति योजना और अन्य योजनाओ में किसानो बीज पर अनुदान कम दिया गया था जिसके लिए यूपी सरकार ने किसानो को बराबर अनुदान देने के लिए UP seed village scheme को लागु किया है.

उत्तरप्रदेश बीज ग्राम योजना के दस्तावेज:-

  • किसान का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • जमीन के कागजात
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साईज फोटो आदि

बीज ग्राम योजना के लिए आवेदन कैसे करे:-

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कैबिनेट बैठक में योजना को शुरू करने पर मंजूरी दी है जिसमें किसानो को चालू वित्तीय वर्ष 2021-22 से प्रदेश में जायद, खरीफ व रबी मौसम की विभिन्न फसलों के बीजों पर बीज ग्राम योजना के तहत बीज उत्पादन कार्य मद में अनुदान दिया जाएगा लेकिन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन प्रिकिर्या को शुरू नही किया गया है और ना ही योजना को अधिकारिक वेबसाइट को शुरू किया गया है लेकिन जल्द ही योजना का लाभ लेने के लिए किसानो के लिए आवेदन फॉर्म शुरू किये जायेगे.

#lucknow-city-politics #बीजअनुदानयोजना #news #state #UPseedvillagescheme #यूपीबीजग्रामयोजना #specialsubsidyonseeds #बीजग्रामयोजनायूपी #UPCabinetDecision #बीजग्रामयोजना #cabinetmeeting #YogiAdityanathcabinetapproved #बीजविशेषअनुदान #ChiefMinisterYogiAdityanath #बीजविशेषअनुदानयूपी #CMYogiAdityanath #YogiGovernment #बीजसब्सिडीयोजना #UPGovernment #UPPolitics #यूपीबीजविशेषअनुदान #upnews #LucknowNews #उत्तरप्रदेशबीजग्रामयोजना

Leave a Comment

Your email address will not be published.