उत्तराखंड घसियारी कल्याण योजना Uttrakhand Ghasiyari Kalyan Yojana Form

उत्तराखंड घसियारी कल्याण योजना का शुभारंभ करेंगे केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह 3 लाख महिलाओ को मिलेगा लाभ

घसियारी कल्याण योजना – उत्तराखंड सरकार द्वारा योजना को शुरू करने से प्रदेश के पर्वतीय ग्रामीण इलाकों की करीब तीन लाख महिलाओं के कंधे का बोझ कम होगा इस योजना के तहत उन्हें उनके गांव में ही पैक्ड सायलेज (सुरक्षित हरा चारा) और संपूर्ण मिश्रित पशुआहार (टीएमआर) उपलब्ध होगा.

 #GhasiyariKalyanYojana,    #UKGhasiyariKalyanYojana,   #घसियारीकल्याणयोजना  #UttrakhndGhasiyariKalyanYojana,    #उत्तराखंडघसियारीकल्याणयोजना,    #Uttrakhnd, #GhasiyariKalyanYojanaUttrakhnd,   #GhasiyariKalyanYojanaBenefit,  #UttrakhndKisanYojana,  #UttrakhndGovtScheme,   #PushkarSinghDhami,   #UttrakhndNews,
उत्तराखंड घसियारी कल्याण योजना

घसियारी कल्याण योजना को केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह जी द्वारा शुरू किया जायेगा योजना का लाभ राज्य कि महिलाओ को दिया जायेगा. योजना को शुरू करने के लिए उत्तराखंड सरकार द्वारा 20-20 किलो के 500 बैग बना दिए गए हैं. इस योजना के लांचिंग कार्यकर्म में 20,000 से अधिक महिलाये शामिल होगी. योजना का उदेश्य पर्वतीय क्षेत्र में रहने वाली सभी महिलाओ को पशुओ के लिए उनके गांव में ही पैक्ड सायलेज (सुरक्षित हरा चारा) और संपूर्ण मिश्रित पशुआहार (टीएमआर) उपलब्ध कराना है.

उत्तराखंड घसियारी कल्याण योजना क्या है:-

उत्तराखंड सरकार द्वारा घसियारी कल्याण योजना को शुरू करने का उदेश्य प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्र में महिलाओ को अपने पशुओ के लिए चारा लाने के लिए जंगलो में जाना पड़ता है. साथ में महिलाओ को पशुओ का चारा लाने के लिए हर दिन कम से कम 10 घंटे का समय देना पड़ता है. जिसमे महिलाओ को बहुत सी समस्याओ का सामना करना पड़ता है इसी समस्या को कम करने के उदेश्य से उत्तराखंड सरकार द्वारा घसियारी कल्याण योजना को शुरू किया जायेगा जिसमे महिलाओ को हरी घास उपलब्ध करायी जाएगी.

योजना के तहत कम दर पर दिया जायेगा लोन:-

प्रदेश में घसियारी कल्याण योजना को शुरू करने के साथ साथ सरकार द्वारा महिलाओ को अपने गाव में खेती के लिए बहुत कम दर पर लोन दिया जायेगा. सरकार द्वारा लोन देने का कार्यक्रम राज्य के 95 ब्लॉक मुख्यालयों में 15 सितंबर से 30 अक्टूबर तक चलाया जाएगा. योजना का उद्घाटन पौड़ी गढ़वाल या अल्मोडा में से किसी एक स्थान पर किया जाएगा.

PM Krishi Sinchai Yojana – ऐसे ले प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ मिलेगी 80% सब्सिडी
पीएम गति शक्ति योजना इस तारीख को होगी लांच जानिये इस 100 करोड़ कि योजना के बारे में GATI SHAKTI YOJNA
प्रधानमंत्री रोजगार सृजन लोन योजना ऑनलाइन फॉर्म, लिस्ट Rojgar Sarjan Loan Yojana
किसान स्मार्ट फ़ोन योजना Kisan Mobile Phone Yojana 2021
गरीब कल्याण रोजगार योजना पंजीयन फॉर्म PM Garib Kalyan Rojgar Yojana Application

योजना के कार्यक्रम में शामिल होगे:-

इस दौरान निबंधक सहकारिता समितियां आनंद स्वरूप, महाप्रबंधक देहरादून वंदना श्रीवास्तव, एमपी त्रिपाठी, रामिन्द्री मंद्रवाल, मान सिंह सैनी, अपर निबंधक आनंद शुक्ला, अपर जिला निबंधक देहरादून राजेश चौहान, उपनिबंधक नीरज बेलवाल आदि मौजूद थे.

घसियारी कल्याण योजना में बढ़ेगी आय:-

योजना के तहत प्रदेश के दो हजार किसान परिवारों की दो हजार एकड़ भूमि पर मक्का की सामूहिक सहकारी खेती को बढ़ावा दिया जाएगा यानि मक्के की फसल 90 से 120 दिन में तैैयर हो जाती है, लिहाजा किसान इसके बाद तिलहन, मटर और सब्जियों की खेती कर लाभ कमा सकेंगे जिससे किसान अधिक उत्पादन करके अपनी आय को बढ़ा सकते है.

सरकार फसल उगवाएगी और खरीदेगी:-

Uttrakhand Ghasiyari Kalyan Yojana – योजना के तहत उत्तराखंड सरकार द्वारा किसानो को फसल के बिज, उर्वरक और कृषि लोन कि सुविधा को दिया जायेगा साथ में किसानो को कृषि के उपकरण भी मुहेया कराए जायेगे इसके लिए 670 बहुद्देशीय सहकारी समितियां, 1000 से अधिक राशन की दुकानें, यूसीडीएफ, यूएलडीबी, पशुपालन विभाग के चारा बैंक और अन्य पूर्व स्थापित सरकारी विपणन केंद्रों का इस्तेमाल किया जा सकेगा

घसियारी कल्याण योजना आवेदन प्रिकिर्या:-

उत्तराखंड सरकार द्वारा Ghasiyari Kalyan Yojana को सितम्बर में शुरू किया जायेगा जिसके बाद योजना के आवेदन फॉर्म को शुरू किया जायेगा और अधिकारिक वेबसाइट लांच कि जा सकती है लेकिन अभी तक इस योजना के लिए आवेदन फॉर्म को शुरू नही किया गया है.

#GhasiyariKalyanYojana, #UKGhasiyariKalyanYojana, #घसियारीकल्याणयोजना #UttrakhndGhasiyariKalyanYojana, #उत्तराखंडघसियारीकल्याणयोजना, #Uttrakhnd, #GhasiyariKalyanYojanaUttrakhnd, #GhasiyariKalyanYojanaBenefit, #UttrakhndKisanYojana, #UttrakhndGovtScheme, #PushkarSinghDhami, #UttrakhndNews,

Leave a Comment

Your email address will not be published.